गौशाला संचालक गोबर गोमूत्र की कीमत को समझें

गौ आधारित खेती से सुधरेगा मानव स्वास्थ्य- डॉ. लालसिंह

गौशाला संचालक गोबर गोमूत्र की कीमत को समझें

राजस्थान गौ सेवा समिति जोधपुर जिले के प्रतिनिधि मंडल ने जयपुर में गोपालन निदेशालय के निदेशक डॉ. लालसिंह से मुलाकात कर गोसाला विकास के विभिन्न विषयों पर बात की।

जोधपुर। राजस्थान गौ सेवा समिति जोधपुर जिले  के प्रतिनिधि मंडल ने जयपुर में गोपालन निदेशालय के निदेशक डॉ. लालसिंह से मुलाकात कर गोसाला विकास के विभिन्न विषयों पर बात की।

डॉक्टर लाल सिंह ने फलोदी तथा ओसियां गौशाला के द्वारा बनाई जा रही  गौ धृत बाम की सराहना की। उन्होंने बताया कि सभी गौशालाओं को गोबर -गोमूत्र के अनेक उत्पादों के विषय में सोचना चाहिए व विभिन्न उत्पाद बनाने की दिशा में आगे बढ़ना चाहिए। गौशालाओं को गोमूत्र इक्क्ठा करने की आदत डालकर व गोबर से कंपोस्ट  खाद बनाकर  किसानों तक पहुंचना चाहिए। इससे किसान जैविक खेती कर पाएंगे । इसका फायदा मानव मात्र के स्वास्थ्य को तथा पर्यावरण को होगा।

राजस्थान गौ सेवा समिति जोधपुर जिला अध्यक्ष हरनारायण सोनी व सचिव रविंद्र कुमार जैन ने निदेशक से जोधपुर जिले की गौशालाओं के साथ बैठक कर के ज्यादा से ज्यादा गोशाला संचालको  को गोबर गोमूत्र के बेहतरीन उपयोग के लिए प्रोत्साहित करने हेतु निवेदन किया। डॉ लाल सिंह ने बताया कि शीघ्र ही योजना बनाकर जोधपुर में गौशाला संचालको की एक संयुक्त बैठक रखेंगे जिसमें कुछ प्रगतिशील किसानो को भी बुलाएंगे। उन्होंने बताया कि हमारी गौशालाए गोबर -गोमूत्र के माध्यम से समाज को एक स्वस्थ जीवन देने में सक्षम बने इस दिशा में हमें कार्य करना चाहिए।

Post Comment

Comment List

Latest News

आज का 'राशिफल' आज का 'राशिफल'
आय से अधिक व्यय के कारण परेशान रहेंगे। मानसिक परेशानी महसूस करेंगे। कार्यक्षेत्र में अनचाही बाधाएं आएंगी।
पूर्ववर्ती गहलोत सरकार का बड़ा प्रोजेक्ट अटका, पैसों के अभाव में आगे नहीं बढ़ पा रहा काम
भारत में लोकसभा चुनाव का इतिहास
विदेशी स्टूडेंट्स व प्रवासी भारतीयों को प्रवेश का मौका
रेलवे: गर्मी में यात्रियों को सस्ती दरों पर उपलब्ध करवा रहा भोजन-पानी
प्रदेश में तेज गर्मी का असर, जयपुर @ 38.6 डिग्री पहुंचा तापमान, 26 से बदलेगा मौसम
Loksabha Election 2024 : भाजपा में परिवार से दो टिकट, वसुंधरा का बेटा और विश्व राज की पत्नी लड़ रही चुनाव