बच्चों के लिए बहुत फायदेमंद है स्विमिंग

स्विमिंग करने से पूरे शरीर की एक्सरसाइज होती है।

बच्चों के लिए बहुत फायदेमंद है स्विमिंग

गतिहीन जीवनशैली कई स्वास्थ्य समस्याओं के जोखिम को बढ़ाती है। इन दिनों बच्चे भी घर से बाहर जा कर खेलने के बजाए, मोबाइल फोन या टीवी की स्क्रीन से चिपके रहते हैं। यह उनके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य दोनों के लिए नुकसानदायक है,उन्हें ऐसे खेलों के लिए प्रोत्साहित करें जिससे खेल-खेल में उनकी एक्सरसाइज भी होती रहे और वे सेहतमंद रहें।

गतिहीन जीवनशैली कई स्वास्थ्य समस्याओं के जोखिम को बढ़ाती है। इन दिनों बच्चे भी घर से बाहर जा कर खेलने के बजाए, मोबाइल फोन या टीवी की स्क्रीन से चिपके रहते हैं। यह उनके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य दोनों के लिए नुकसानदायक है,उन्हें ऐसे खेलों के लिए प्रोत्साहित करें जिससे खेल-खेल में उनकी एक्सरसाइज भी होती रहे और वे सेहतमंद रहें। ऐसी एक बेहतरीन एक्सरसाइज है स्विमिंग। स्विमिंग करने से पूरे शरीर की एक्सरसाइज होती है।

  • स्विमिंग बच्चे काफी उत्साह के साथ करते हैं। स्विमिंग से बच्चों के शरीर पर ज्यादा जोर नहीं पड़ता है जैसे कि अन्य खेलों और एक्सरसाइज के साथ होता है। स्विमिंग करने से शरीर एंडोर्फिन जारी करता है जो कि एक हैप्पी हार्मोन है। जिससे यह बच्चों को शांत और खुश महसूस कराता है।
     
  •  इससे जोड़ों की भी एक्सरसाइज होती है और हड्डियों की ताकत बढ़ती है। इससे बच्चों के शारीरिक विकास में बहुत मदद मिलती है। बच्चों के लिए स्विमिंग करने के अनेक लाभ हैं।
  •  बच्चों में मोटापे की समस्या काफी बढ़ रही है,स्विमिंग करने से वजन को नियंत्रण में रखने में मदद मिल सकती है। शरीर में ताकत बढ़ती है, लचीलापन आता है और संपूर्ण शरीर फिट रहता है।
  • मांसपेशियों टोन और मजबूत होती हैं।
  •  स्विमिंग बच्चों की त्वचा को हाइड्रेशन प्रदान करता है, जिससे उनकी त्वचा कोमल, नरम और चिकनी महसूस होती है। साथ ही ड्राईनेस से भी छुटकारा मिलता है।
  • यह एक कार्डियोवैस्कुलर व्यायाम भी है जिससे यह हृदय स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करता है। बच्चों का मानसिक स्वास्थ्य बेहतर होता है। जिससे चिंता, तनाव जैसी समस्याओं से बच्चे दूर रहते हैं। बच्चों को आत्मविश्वास बढ़ता है, क्योंकि स्विमिंग से बच्चों के मन से डर निकालने में मदद मिलती है।
  • जब बच्चे स्विमिंग जैसी मजेदार गतिविधियों से जुड़ते हैं तो वे मोबाइल स्क्रीन और टीवी से दूरी बनाते हैं।
    यह भी ध्यान रखें : अगर आप बच्चे को स्विमिंग करा रहे हैं तो उनकी सुरक्षा सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है। स्विमिंग पूल हो या सार्वजनिक प्लेस आपको कुछ जरूरी बातों को जरूर ध्यान रखना चाहिए।

Post Comment

Comment List

Latest News