सड़कों के नए प्लान से लेकर मेंटीनेंस में मिलीभगत कर इंजीनियर ही लगा रहे बट्टा

सड़क तंत्र को मजबूत करने की बजाय उसे खोखला किया

सड़कों के नए प्लान से लेकर मेंटीनेंस में मिलीभगत कर इंजीनियर ही लगा रहे बट्टा

भ्रष्टाचार ने सड़क तंत्र को मजबूत करने की बजाय उसे खोखला किया है। गुणवत्ता के महज दावे होते हैं। सड़कों के प्लान बनने से लेकर क्रियान्विति और मेंटीनेंस के दौरान ठेकेदार से मिलीभगत कर विभाग के स्वयं जिम्मेदार इंजीनियर ही बट्टा लगा रहे है।

जयपुर। भ्रष्टाचार ने सड़क तंत्र को मजबूत करने की बजाय उसे खोखला किया है। गुणवत्ता के महज दावे होते हैं। सड़कों के प्लान बनने से लेकर क्रियान्विति और मेंटीनेंस के दौरान ठेकेदार से मिलीभगत कर विभाग के स्वयं जिम्मेदार इंजीनियर ही बट्टा लगा रहे है। एक्सपर्ट के मुताबिक सड़कों के लिए प्रस्तावित सालाना बजट का दस फीसदी पैसा हो भ्रष्ट तंत्र ही ले जाते है। आए दिन अभियंताओं के एसीबी की चपेट में आने के बाद होने वाले खुलासे सड़कों को ही नहीं पूरे तंत्र खस्ताहाल कर रहे है। पीडब्ल्यूडी के अधीन प्रदेश में सड़कों का एक लंबा जाल बिछा हुआ है। इन सड़कों के मेंटीनेंस से लेकर नए प्रोजेक्ट हाथ में लेने वाले अभियंताओं की काफी तादाद है, लेकिन कुछ अभियंता अपने ही महकमे को दीमक की तरह खा रहे है।

तीन साल चार माह में सड़कों पर कितना खर्च
वर्तमान सरकार के तीन साल चार माह के कार्यकाल में सड़कों के विकास पर 20126 करोड़ खर्च कर 44613 किलोमीटर सड़कों का विकास किया गया, जबकि पूर्ववर्ती सरकार ने केवल 15383 करोड़ ही खर्च किए थे। वहीं, ग्रामीण सड़कों का उन्नयन व नवीनीकरण में भी 14896 कि.मी की तुलना में 31686 किमी के कार्य कराए हैं। वर्तमान सरकार में 10 आरओबी के निर्माण हुए है, जबकि गत सरकार में चार बने थे। इस 3 साल के कार्यकाल में 380 कनिष्ठ अभियंताओं और 319 सहायक अभियंताओं की भर्ती कराई गई, जबकि गत सरकार द्वारा इसी अवधि में जेईएन के 14 पदों पर ही भर्ती हुई थी।

पिछले डेढ़ साल में सड़कों में भ्रष्ट तंत्र के मामले
केस-1 एसीबी 2021 में पीडब्ल्यूडी के एक्सईएन मुकेश शर्मा राष्ट्रीय उच्च मार्ग खण्ड, नागौर को परिवादी से 20 हजार रुपए की रिश्वत लेते गिरफ्तार किया। यह रिश्वत विभाग में लगे अनुबंधित वाहन के बकाया बिलों के भुगतान की एवज में ली गई।

केस-2 एसीबी ने 21 जून 2022 को भीम, राजसमंद में कार्रवाई करते हुए केशराम मीणा एक्सईएन पीडब्ल्यूडी खण्ड-भीम राजसमंद एवं गोपाल सिंह रावत प्राइवेट व्यक्ति को परिवादी से दो लाख रुपए रिश्वत राशि लेते रंगे हाथों गिरफ्तार किया। यह रिश्वत निर्माण कार्यों के बकाया बिलों के भुगतान की एवज में ली गई। परिवादी से पांच लाख रुपए की रिश्वत की मांगी जा रही थी।

Read More प्लांटेशन की दीवार चोरी करवाने वालों को बचा रहा वन विभाग

केस-3 एसीबी ने 12 अप्रैल 2022 को यज्ञदत्त विदुआ, अधिशाषी अभियंता, राष्ट्रीय राजमार्ग एवं अवसंरचना विकास निगम लिमिटेड पाली को परिवादी से 13 लाख रुपए की रिश्वचत लेते हुए रंगे हाथों गिरफ्तार किया। रिश्वत कंपनी की ओर से किए जा रहे राष्ट्रीय राजमार्ग नंबर आठ ब्यावर-गोमती सैक्शन में पैकेज 2 के 188.44 करोड़ के कार्यों को निर्बाध रूप से चलने देने एवं 75 लाख रुपए की हैण्ड रिसिप्ट रिलीज करने की एवज में ली गई।

Read More अरविंद केजरीवाल की हिरासत अवधि बढ़ी, अदालत ने जारी किया आदेश

केस-4 एसीबी ने 30 मार्च 2022 को अवध बिहारी मकवाना अधिशाषी अभियंता इलेक्ट्रीकल डिवीजन पीडब्ल्यूडी कोटा को परिवादी से 18 हजार रुपए की रिश्वत लेते हुए रंगे हाथों गिरफ्तार किया गया। यह रिश्वत करवाए गए कार्यों के दस लाख के बकाया फाइनल बिलों के भुगतान करने तथा फर्म की एसीआर रिपोर्ट सही बनाने की एवज में ली गई।

Read More अतिक्रमणों पर निगम ग्रेटर ने की कार्रवाई, 8 हजार रुपए वसूले

केस-5 एसीबी ने तीन सितंबर 2021 को अमृत लाल मीणा प्रोजेक्ट मैनेजर राष्ट्रीय प्रोजेक्ट निर्माण निगम जयपुर को परिवादी से एक लाख रुपए की रिश्वत लेते हुए गिरफ्तार किया। यह राशि निर्माण कार्यों के बकाया बिल क्लीयर करने की एवज में अमृत मीणा ने कुल बिल राशि के 4.5 प्रतिशत कमीशन के रुप में एक लाख रुपए राशि मांगी थी।

केस-6 एसीबी ने 27 को अजीत जांगिड अधिशाषी अभियंता, अशोक कुमार खण्डीय लेखाधिकारी, संतोष वर्मा कनिष्ठ सहायक खण्ड शाहपुरा जिला जयपुर को दस लाख रुपए की सिक्योरिटी डिपोजिट रिलीज करने की एवज में 5 प्रतिशत कमीशन के हिसाब से 30 हजार की रिश्वत लेते हुए रंगे हाथों गिरफ्तार किया।

सड़कों के विकास को लेकर जो काम हाथ में लिए जाते है, उन पर किसी तरह का कोई प्रभाव नहीं पड़ता है। करप्शन जैसी शिकायतों के मद्देनजर विचार किया जा रहा है कि इसे रोकने के लिए क्या किया जाए।
- नवीन महाजन प्रमुख सचिव पीडब्ल्यूडी

Post Comment

Comment List

Latest News

Loksabha Election 2024 : भाजपा में परिवार से दो टिकट, वसुंधरा का बेटा और विश्व राज की पत्नी लड़ रही चुनाव Loksabha Election 2024 : भाजपा में परिवार से दो टिकट, वसुंधरा का बेटा और विश्व राज की पत्नी लड़ रही चुनाव
भारतीय जनता पार्टी के केंद्रीय नेतृत्व ने पूर्व में तय किया था कि किसी भी लोकसभा सीट पर परिवारवाद के...
राजस्थान में गर्मी बढ़ते ही हीट वेव पर अलर्ट हुआ चिकित्सा विभाग  
अवैध ऑर्गन ट्रांसप्लांट रोकने के लिए हाईटेक बनेगा सिस्टम
वर्ष 2023 की अंतिम तिमाही में इंटरनेट उपभोक्ताओं की संख्या बढ़कर 93.61 करोड़ रही
दलित और अल्पसंख्यक वोटों को साधने में जुटी कांग्रेस
बगरू में तीन दिवसीय जुगलदरबार लक्खी मेला आगाज, ड्रोन और सीसीटीवी से निगरानी
विवाह से चंद घंटों पहले मेनाल रेजीडेंसी में करंट से दूल्हे की मौत