शॉर्ट कट के चक्कर में दांव पर लगा रहे जिंदगी

खुद के साथ दूसरों की जान भी डाल रहे खतरे में : छावनी फ्लाईओवर के नीचे डिवाइडर पार कर रोंग साइड जा रहे बाइकर्स

शॉर्ट कट के चक्कर में दांव पर लगा रहे जिंदगी

शहरवासी यातायात नियमों का उल्लंघन करने से बाज नहीं आ रहे। चंद मिनट की दूरी से बचने के लिए वाहन चालक शॉटकर्ट ले रहे हैं। व्यस्तम मार्ग पर एक साइड से आ रहे वाहनों के सामने विपरीत दिशा में वाहन दौड़ा रहे हैं।

कोटा। शहरवासी यातायात नियमों का उल्लंघन करने से बाज नहीं आ रहे। चंद मिनट की दूरी से बचने के लिए वाहन चालक शॉटकर्ट ले रहे हैं। व्यस्तम मार्ग पर एक साइड से आ रहे वाहनों के सामने विपरीत दिशा में वाहन दौड़ा रहे हैं। ऐसा करने से वे खुद के साथ दूसरों की जिंदगी भी खतरे में डाल रहे हैं। हालात यह है, गत ढाई सालों में हेलमेट के बाद सबसे ज्यादा चालान रोंग साइड के बने हैं। आंकड़ों की बात करें तो वर्ष 2020 से अप्रेल 2022 तक 37 हजार 669 लोग चालान कटवाकर लाखों रुपए भुगत चुके हैं। इनमें सबसे ज्यादा संख्या बाइकर्स की हैं। शहर में जिन सड़कों पर दाएं से बायं जाने के लिए कोई कट बना हुआ नहीं है या पुलिस द्वारा बंद कर दिया हो वहां से यू-टर्न लेने के लिए लंबा चक्कर से बचने को बाइक सवार रोंग साइड में घुस जाते हैं। जिन सड़कों पर कंजेक्शन ज्यादा रहता है वहां तो यह ट्रेंड आम हो चला है। शहर के मुख्य मार्ग एरोड्रम सर्किल, अंटाघर, जेल चौराहा, घोड़े वाले चौराहा पर हर दिन ऐसे ही हालात बने रहते हैं।

डिवाइडर पार कर रोंग साइड में घुस रहे बाइकर्स
ट्रैफिक पुलिस की सख्ती के बावजूद दुपहिया वाहन चालक नियमोें की पालना नहीं कर रहे। एयरोड्रम सर्किल स्थित पंजाब नेशनल बैंक से छावनी की ओर जा रही स्लीप लेन पर बाइक सवार रोंग साइड में घुसकर चौराहे की ओर जाते हैं। वहीं सुवालाल कचौरी वाले के पास रोटरी बिनानी सभागार की तरफ से आने वाले बाइकर्स एयरोड्रम जाने वाली वन-वे सड़क पर डिवाइडर पार कर  रोंग साइड में घुस जाते हैं। जिससे वे खुद के साथ दूसरों की जिंदगी भी खतरे में डाल देते हैं। फ्लाईओवर के नीचे से गुजर रही दोनों सड़कों पर वाहनों का दबाव अधिक होने से हादसे की आशंका बनी रहती है। पूर्व में यहां कई बार हादसे हो चुके हैं। इसके बावजूद लोग सुघरने को तैयार नहीं है।

डिवाइडर की ऊंचाई बढ़वाएंगे
रोटरी बिनानी सभागार के सामने फ्लाईओवर के नीचे सड़क की दोनों साइडों के बीच कट बना हुआ है। जहां से बाइकर्स शोर्टकट के चक्कर में सड़क की एक साइड से दूसरी साइड में घुस रहे हैं। पुलिस ने अस्थाई रूप से बेरीकेडिंग लगाकर एक तरफ का कट बंद किया हुआ है। इसके बावजूद दुपहिया वाहन चालक डिवाइडर पार कर रोंग साइड जा रहे हैं। हमने यूआईटी को डिवाइडर की ऊंचाई बढ़ाने को कहा है। वहीं, ट्रैफिक पुलिस डिवाइडर पर भी बेरीकेडिंग लगाएगी, ताकि वाहन चालक डिवाइडर पार कर रोंग साइड में न जा सके।
- धर्माराम गिला, डीएसपी ट्रैफिक पुलिस

Post Comment

Comment List

Latest News