नागौर, अलवर और गंगानगर जिला क्रिकेट संघ फिर आरसीए से डिस-एफिलिएट

क्रिकेट का राजनीतिकरण किया जा रहा है : नांदू

नागौर, अलवर और गंगानगर जिला क्रिकेट संघ फिर आरसीए से डिस-एफिलिएट

जयपुर। राजस्थान क्रिकेट संघ ने तीन जिला क्रिकेट संघों को एक बार फिर आरसीए से डिस-एफिलिएट (असंबद्ध) कर दिया है। आरसीए की सोमवार को यहां संपन्न एक्सट्रा ऑर्डिनरी जनरल बॉडी की मीटिंग में यह फैसला लिया गया। आरसीए अध्यक्ष वैभव गहलोत ने फैसले की जानकारी देते हुए बताया कि नागौर, अलवर और गंगानगर जिला क्रिकेट संघों की मान्यता समाप्त कर दी गई है और उन्हें आरसीए से असम्बद्ध किया गया है।

 जयपुर। राजस्थान क्रिकेट संघ ने तीन जिला क्रिकेट संघों को एक बार फिर आरसीए से डिस-एफिलिएट (असंबद्ध) कर दिया है। आरसीए की सोमवार को यहां संपन्न एक्सट्रा ऑर्डिनरी जनरल बॉडी की मीटिंग में यह फैसला लिया गया। आरसीए अध्यक्ष वैभव गहलोत ने फैसले की जानकारी देते हुए बताया कि नागौर, अलवर और गंगानगर जिला क्रिकेट संघों की मान्यता समाप्त कर दी गई है और उन्हें आरसीए से असम्बद्ध किया गया है। वैभव ने कहा कि तीनों जिला क्रिकेट संघ आरसीए के ओम्बुड्समैन की ओर से तय मापदंडों की पालना करने में असफल रहे। इसी वजह से आरसीए की ओर से यह कठोर निर्णय लेना पड़ा। वैभव ने कहा कि ये मापदंड हमने तय नहीं किए हैं, बल्कि बीसीसीआई की ओर से भी मान्यता के लिए इन्हें पूरा किया जाना जरूरी है।


नागौर, अलवर और गंगानगर जिला क्रिकेट आरसीए के पिछले चुनाव में वोट नहीं दे सके थे। हालांकि इसके बाद आरसीए को ओम्बुड्समैन जस्टिस शिवकीर्ति सिंह ने तीनों जिला संघों की मान्यता सशर्त बहाल करने के आदेश दिए थे। तीनों जिला संघों को ओम्बुड्समैन की ओर से तय मापदंडों के अनुरूप अंडरटेकिंग देनी थी।

जिला संघों को मिलने वाली राशि में इजाफा
राजस्थान क्रिकेट संघ की ओर से जिला क्रिकेट संघों को दी जाने वाली आर्थिक मदद में भी इजाफा किया गया है। आरसीए अध्यक्ष ने कहा कि पूर्व में प्रत्येक जिला संघों को तीन लाख रुपए वार्षिक दिए जाते थे। अब इसे बढ़ाकर पांच लाख रुपए किया गया है।

पूर्व खिलाड़ियों को मिलेगी पैंशन
वैभव गहलोत ने कहा कि राजस्थान के पूर्व रणजी ट्रॉफी खिलाड़ियों को पैंशन जल्दी ही शुरू कर दी जाएगी। उन्होंने कहा कि आरसीए की ओर से इस संबंध में निर्णय पूर्व एजीएम में ही कर लिया गया था और इसे तभी से लागू किया जाएगा। हम जल्दी ही एक समारोह कर खिलाड़ियों का सम्मान करेंगे और इस कार्यक्रम में ही पैंशन की शुरुआत कर दी जाएगी।

क्रिकेट का राजनीतिकरण किया जा रहा है : नांदू
नागौर जिला क्रिकेट संघ के सचिव राजेन्द्र सिंह नांदू ने कहा कि नागौर, अलवर और गंगानगर जिला क्रिकेट संघों को आरसीए से असम्बद्ध करने का निर्णय पूरी तरह राजनीतिक है। उन्होंने कहा कि क्रिकेट का राजनीतिकरण किया जा रहा है। नांदू ने आरोप लगाया कि राजनीतिक आधार पर जिला संघों पर कार्रवाई की जा रही है। जिन जिलों के पदाधिकारी भाजपा समर्थक हैं, उन्हें हटाया जा रहा है।

हमने सभी शर्तों की पालना की है : सहारण
नागौर जिला क्रिकेट संघ के सचिव विनोद सहारण ने कहा कि आरसीए के ओम्बुड्समैन ने तीन जिला संघों की मान्यता बहाली के आदेश दिए थे। ओम्बुड्समैन की ओर से बहाली के लिए जो शर्तें तय की गईं, हमने सभी का पालन कर दिया। बावजूद इसके राजनीतिक विद्वेष के चलते जिला संघों पर कार्रवाई की जा रही है।

Post Comment

Comment List

Latest News

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण की अधिसूचना जारी, 88 सीटों पर होगा चुनाव लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण की अधिसूचना जारी, 88 सीटों पर होगा चुनाव
इस चरण में 12 राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों की 88 लोकसभा सीटों के लिए चुनाव होगा।
कैलाश चौधरी की नामांकन सभा में उमड़ी भीड़, वरिष्ठ नेताओं ने किया जनसभा को संबोधित
झारखंड की सभी 14 लोकसभा सीटों पर बड़ी जीत दर्ज करेगा NDA: सुदेश महतो
मेक्सिको के 19 प्रांतों में फैली जंगलों में लगी आग, 42 स्थानों पर काबू 
लोकसभा आम चुनाव में प्रथम चरण के लिए 124 प्रत्याशियों के 166 नामांकन पाए गए सही
Delhi Liqour Policy : केजरीवाल को राहत नहीं, ईडी की हिरासत 1 अप्रैल तक बढ़ी
भाजपा पिछली बार से ज्यादा सीटें जीतकर फहरायेगी परचम : दीयाकुमारी