ब्रॉन्ज मेडल से चूकीं महिला हॉकी टीम: कांटे के मुकाबले में ग्रेट ब्रिटेन ने 4-3 से हराया, मोदी बोले- टीम पर गर्व है

ब्रॉन्ज मेडल से चूकीं महिला हॉकी टीम: कांटे के मुकाबले में ग्रेट ब्रिटेन ने 4-3 से हराया, मोदी बोले- टीम पर गर्व है

भारतीय महिला हॉकी टीम शुक्रवार को रियो ओलंपिक 2016 के स्वर्ण पदक विजेता ग्रेट ब्रिटेन से हारकर टोक्यो ओलंपिक में कांस्य पदक जीतने से चूक गई। इस कांटे के मुकाबले में भारत को ग्रेट ब्रिटेन के खिलाफ 3-4 से हार का सामना करना पड़ा।

टोक्यो। भारतीय महिला हॉकी टीम शुक्रवार को रियो ओलंपिक 2016 के स्वर्ण पदक विजेता ग्रेट ब्रिटेन से हारकर टोक्यो ओलंपिक में कांस्य पदक जीतने से चूक गई। इस कांटे के मुकाबले में भारत को ग्रेट ब्रिटेन के खिलाफ 3-4 से हार का सामना करना पड़ा। इस जीत के साथ ग्रेट ब्रिटेन की महिला हॉकी टीम ने ओवरऑल अपना चौथा ओलंपिक और तीसरा कांस्य पदक जीता। मैच की बात करें तो दोनों टीमों ने पोडियम पर समाप्त करने के लिए अपनी जी जान लगा दी। पहला क्वार्टर में दोनों ओर से गोल के प्रयास किए गए, लेकिन डिफेंस अच्छा रहने के कारण कोई भी टीम खाता नहीं खोल पाई और शून्य के स्कोर के साथ पहला क्वार्टर समाप्त हुआ।

फिर दूसरे क्वार्टर की शुरुआत में ही ग्रेट ब्रिटेन की तरफ से एक गोल किया गया। फॉरवर्ड रेयर ऐलेना सियान ने 16वें मिनट में फील्ड गोल करके ब्रिटेन को 1-0 से बढ़त दिलाई। दूसरे क्वार्टर का दूसरा गोल भी ग्रेट ब्रिटेन की तरफ से आया। मिडफील्डर रॉबर्टसन सारा ने 24वें मिनट में यह गोल किया। 2-0 से पिछडऩे के बाद भारतीय टीम ने वापसी की और 25वें, 26वें और 29वें मिनट में लगातार 3 गोल दागे। डिफेंडर गुरजीत कौर ने 25वें और 26वें मिनट में मिले पेनल्टी कॉर्नर को गोल में तब्दील किया, जबकि 29वें मिनट में फॉरवर्ड वंदना कटारिया ने फील्ड गोल किया। इन तीन शानदार गोलों के साथ भारत ने दूसरे क्वार्टर की समाप्ति 3-2 की मजबूत स्थिति में रहते हुए की।

इसके बाद तीसरे क्वार्टर में 35वें मिनट में कप्तान पीयरने-वेब होली ने शानदार गोल कर ग्रेट ब्रिटेन को 3-3 से बराबरी पर ला कर खड़ा कर दिया। फिर 47वें मिनट तक मैच बराबरी पर रहा, लेकिन डिफेंडर बाल्सडन ग्रेस ने 48वें मिनट में पेनल्टी कॉर्नर के जरिए गोल करके ग्रेट ब्रिटेन को 4-3 से बढ़त दिला दी। इसके बाद बचे मैच के आखिरी 12 मिनटों में भारतीय खिलाड़ियों ने एक गोल की तलाश में काफी मशक्कत की, लेकिन उनकी कोशिशें सफल नहीं हुईं और ग्रेट ब्रिटेन ने मैच को 4-3 से जीत लिया।

महिला हॉकी टीम पर गर्व: मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत की महिला हॉकी टीम में नए भारत की भावना परिलक्षित होती है और इस टीम पर गर्व है। मोदी ने शुक्रवार को ट्वीट कर कहा कि महिला हॉकी में हम मामूली अंतर से पदक से चूक गए लेकिन इस टीम में नए भारत की भावना प्रकट होती है, जहां हम अपना सर्वश्रेष्ठ देते हैं तथा नए आयाम हासिल करते हैं। इसके अलावा ओलंपिक में इनकी सफलता देश की युवा बेटियों को हॉकी खेलने और उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए प्रेरणा देगी। इस टीम पर गर्व है। एक अन्य ट्वीट में उन्होंने कहा की हम महिला हॉकी टीम के टोक्यो 2020 में शानदार प्रदर्शन को हमेशा याद रखेंगे। उन्होंने सभी मैचों में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया। टीम का प्रत्येक खिलाड़ी साहस, कौशल और दृढ़ निश्चय वाला है।

Post Comment

Comment List

Latest News