दो पंचायतों की खींचतान में अटका विकास कार्य

गहराया पेयजल संकट, सड़कों पर पानी भरने से फैला कीचड़

दो पंचायतों की खींचतान में अटका विकास कार्य

चौमहला कस्बे का वार्ड नम्बर 13 दो पंचायतों के सीमांकन में होने के कारण इसका समुचित विकास नहीं हो पा रहा है। यहां मूलभूत सुविधाओं का अभाव है।

चौमहला। चौमहला कस्बे का वार्ड नम्बर 13 दो पंचायतों के सीमांकन में होने के कारण इसका समुचित विकास नहीं हो पा रहा है। यहां मूलभूत सुविधाओं का अभाव है। यहां कुछ इलाके में जमीन ग्राम पंचायत तलावली की है। यहां के रहवासी चौमहला निवासी कहलाते है तथा लोगों के राशन कार्ड व मतदाता परिचय पत्र भी चौमहला के बने हुए है।  कस्बे का वार्ड 13 नई आबादी,शनि मंदिर रोड, विलावली रोड,सिटी पैलेस क्षेत्र तलावली ग्राम पंचायत की जमीन पर बसा है, जबकि यह क्षेत्र ग्राम पंचायत चौमहला में आता है।

ग्राम पंचायत तलावली का गांव विलावली तथा चौमहला दोनो एक हो चुके है। विलावली रोड पर सड़क के दोनों ओर दुकानें व घर बनकर काफी बस्ती हो गई तथा काफी चहल पहल रहने लगी है। कहने को तो यह जमीन तलावली ग्राम पंचायत की है , राजस्व रिकार्ड भी तलावली ग्राम पंचायत का दर्शाता है, लेकिन चौमहला की बढ़ती जनसंख्या व व्यापार व्यवसाय के उद्देश्य से यहां बड़ी संख्या में मकान व दुकानेंं बन गई तथा चौमहला कस्बे का ही हिस्सा माना जाता है। लेकिन इस क्षेत्र में मूलभूत सुविधाओं का अभाव है, यहां पेयजल का संकट है। यहां चौमहला जलदाय विभाग ने पाइप लाइन नहीं बिछा रखी है। गलियों में सड़क,नालियों का अभाव है। बरसात में लोगों को काफी परेशानी आती है। वर्तमान में गन्दा पानी रास्तो में बहता रहता है, जिससे बीमारियां होने का भय बना रहता है। साथ ही सड़क व बस्ती में स्ट्रीट लाइट नहीं है। यहां के रहवासियों के राशन कार्ड,मतदाता परिचय पत्र चौमहला के बने हुए है,यह वार्ड ग्राम पंचायत चौमहला का वार्ड 13 कहलाता है। इस क्षेत्र में कोई मकान निर्माण होता है तो उसकी भवन निर्माण की स्वीकृति ग्राम पंचायत तलावली से ली जाती है। जब किसी समस्या या किसी कार्य के लिए कोई नागरिक जाता है तो वह अन्य पंचायत क्षेत्र का मामला कर पल्ला झाड़ लेते है।

प्रशासन गांव के संग फॉलो केम्प में सुनाई पीड़ा
वार्ड नम्बर 13 के एक मोहल्ले में नालियां नहीं होने तथा रास्ते में गन्दगी कीचड़ होने से दु:खी मोहल्लेवासियों ने प्रशासन गांव के संग फॉलो शिविर में उपखण्ड अधिकारी को अपनी पीड़ा सुनाई, जिस पर ग्राम पंचायत तलावली से स्वीकृति लेकर ग्राम पंचायत चौमहला द्वारा अतिक्रमण हटाकर नाली निर्माण का कार्य हाल में शुरू हुआ। विलावली रोड पर दोनों ओर बसी नई बस्तियों में सड़क ,स्ट्रीट लाइट व जलदाय विभाग का अभाव है, जिससे यहां के रहवासियों  काफी परेशानी झेलनी पड़ रही है। स्ट्रीट लाइट नहीं होने से पूरी बस्ती अंधेरे में डूबी रहती है।

विलावली रोड पर स्ट्रीट लाइट नहीं है तथा इस क्षेत्र में जलदाय विभाग की पाइप लाइन नहीं होने से यहां के रहवासियों को पेयजल का संकट बना रहता है। -  खुशाल राठौर, पूर्व पंचायत समिति सदस्य

शनि मंदिर रोड पर सड़क व नालियों का अभाव है, जिससे लोगों को परेशानी होती है , बरसात में रास्ते में दो- दो फिट पानी भरा रहता है। - महावीर लोढा, ग्रामीण 

 सिटी पैलेस इलाके में सड़क स्ट्रीट लाइट व नालियां नहीं है, जिससे लोगों को परेशानी होती है।
- संजय राठौर, ग्रामीण

 एक गली में इंटरलॉकिंग स्वीकृत हो चुकी है और एक गली में बन चुका है, अन्य जगह के प्रस्ताव भिजवा रखे है, स्वीकृति मिलते ही कार्य होगा।
-सुरेंद्र सिंह, सरपंच ग्राम पंचायत तलावली

 इस क्षेत्र में नाली निर्माण सड़क निर्माण व स्ट्रीट लाइट का कार्य प्रस्तावित है, एक गली में नाली का निर्माण कार्य चल रहा है।
-प्रेमलता अशोक भण्डारी, सरपंच ग्राम पंचायत कोलवी उर्फ मंडी राजेंद्रपुर चौमहला

Post Comment

Comment List

Latest News