जैविक खेती के क्रियान्वयन में युवा किसानों को करे शामिल : कटारिया

यह निर्देश को कृषि बजट की समीक्षा बैठक के दौरान दिए

जैविक खेती के क्रियान्वयन में युवा किसानों को करे शामिल : कटारिया

कृषि मंत्री लालचंद कटारिया ने निर्देश दिए कि जैविक खेती के क्रियान्वयन और प्रचार-प्रसार में अधिक से अधिक युवा किसानों को शामिल करे। कटारिया ने यह निर्देश को कृषि बजट की समीक्षा बैठक के दौरान दिए।

जयपुर। कृषि मंत्री लालचंद कटारिया ने निर्देश दिए कि जैविक खेती के क्रियान्वयन और प्रचार-प्रसार में अधिक से अधिक युवा किसानों को शामिल करे। कटारिया ने यह निर्देश को कृषि बजट की समीक्षा बैठक के दौरान दिए। कृषि मंत्री ने कहा कि काश्तकारों के खेतों में पाईप लाईनों की क्वालिटी उच्च स्तर की होनी चाहिए। उन्होंने निर्देश दिये कि किसानों के खेतों में बनने वाले फार्म तालाब पर सुरक्षा की व्यापक व्यवस्था की जाये। उन्होंने कहा कि किसान जल संरक्षण को लेकर काफी जागरूक हो गये है। बैठक में कटारिया ने कहा कि विभाग द्वारा प्रशिक्षण कार्यक्रम काश्तकारों के खेतों में ही हो तो इसका ज्यादा लाभ मिल सकेगा। उन्होंने कहा कि भूमिहीन किसानों के लिए अनुदानित हस्तचलित कृषि यंत्रों को जीएसएस में रखा जाये। कृषि मंत्री ने निर्देश दिये कि किसानों को मिलने वाले बीज एवं खाद की व्यवस्था उत्तम होनी चाहिए तथा यूरिया एवं डीएपी का आवश्यक स्टॉक बनाये रखना सुनिश्चित किया जाये।

समीक्षा बैठक में कृषि विभाग के प्रमुख शासन सचिव दिनेश कुमार ने बताया कि डीएपी, यूरिया एवं एसएसपी फर्टिलाइजर का स्टॉक प्रचुर मात्रा में है। बुआई की जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि 164.17 लाख हैक्टेयर क्षेत्रफल के लक्ष्य के विपरित अब तक 66.05 लाख हैक्टेयर क्षेत्रफल में बुआई हो चुकी है। प्रमुख शासन सचिव ने कहा कि कृषि बजट से सम्बन्धित 9 विभागों की योजनाओं की जानकारी सभी जिला मुख्यालयों पर आमुखीकरण कार्यशालाओं के आयोजन में सांसदों, विधायकों, जिला प्रमुखों व प्रगतिशील कृषकों को दी गई। इसके साथ ही ब्लॉक स्तर पर भी कार्यशालाओं का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें जन प्रतिनिधियों के साथ काश्तकार भी भाग ले रहे हैं। कृषि आयुक्त कानाराम ने खरीफ पूर्व तैयारी की स्थिति, बजट घोषणाओं का संक्षिप्त विवरण, कृषि बजट वर्ष 2022 की प्रगति तथा बजट वर्ष 2019-20, 2020-21 और 2021-22 की प्रगतिरथ घोषणाओं की जानकारी देते हुए बताया कि सरकार ने इस वर्ष लगभग 25 लाख किसानों को निःशुल्क बीज देने का लक्ष्य रखा है, जिसमें अब तक 15 लाख मिनिकिट्स वितरित किये जा चुके है। उद्यान विभाग के आयुक्त चेतन देवड़ा ने बताया कि 15 हजार हैक्टेयर क्षेत्रफल में फलों के बगीचों की स्थापना का लक्ष्य है। वर्ष 2022-23 में 7 हजार 500 हैक्टेयर क्षेत्रफल में फलों के बगीचों की स्थापना की जायेगी जिसके लिए वित्त विभाग से स्वीकृति प्राप्त हो गई है तथा दिशा-निर्देश जारी कर कार्य आरंभ हो गया है। 1 हजार 500 हैक्टेयर क्षेत्रफल में मसाला बगीचा स्थापना का लक्ष्य है जिसकी प्रक्रिया प्रारंभ हो गई है।



Post Comment

Comment List

Latest News

कश्मीर से लोकसभा चुनाव नहीं लड़ने का पार्टी का था फैसला : आजाद कश्मीर से लोकसभा चुनाव नहीं लड़ने का पार्टी का था फैसला : आजाद
संसद का चुनाव नहीं लड़ने का फैसला पार्टी ने लिया है। उन्होंने कहा कि वह चुनाव नहीं लड़ने के लिए...
इस बार मोदी की बेव नहीं, विकास के मुद्दों पर राजनीति नहीं केवल चुनाव हो : पायलट
राजस्थान में सभी 25 लोकसभा सीट जीतेगी भाजपा : पूनिया
पाकिस्तान में आत्मघाती हमला, बचे 5 जापानी नागरिक
निर्वाचन विभाग की नहीं मिली वोटर पर्ची, बूथ पर मतदान कर्मियों से उलझे लोग
बंगाल में चुनाव के दौरान हिंसा, भाजपा-तृणमूल कार्यकर्ताओं के बीच पथराव 
अर्विक बैराठी ने लोगों को वोटिंग के लिए किया प्रोत्साहित