भूजल स्तर बढ़ाने के करने होंगे उपाय : जोशी

jaipur water level down in state, says joshi

भूजल स्तर बढ़ाने के करने होंगे उपाय : जोशी

जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी एवं जल मंत्री डॉ. महेश जोशी ने कहा कि पानी का महत्व राजस्थान के प्रदेश के लोगों से अधिक कौन समझ सकता है।

जयपुर। जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी एवं जल मंत्री डॉ. महेश जोशी ने कहा कि पानी का महत्व राजस्थान के प्रदेश के लोगों से अधिक कौन समझ सकता है। प्रदेश में अधिकतर स्थानों पर भूजल एक हजार फीट से भी नीचे चला गया है। पानी की उपलब्धता भी यहां अन्य प्रदेशों के मुकाबले कम है। ऐसे में हमें पेयजल संरक्षण करना होगा और भूजल स्तर बढ़ाने के प्रभावी उपाय करने होंगे, तभी हम पानी को संरक्षित रख सकेंगे। जोशी ने दुर्गापुरा स्थित राज्य कृषि प्रबंधन संस्थान के सभागार में भूजल योजना पर आयोजित राज्य स्तरीय आमुखीकरण कार्यशाला के सत्र को संबोधित करते हुए कहा कि प्राकृतिक रूप से मिलने वाले पानी को बचाने के लिए नवाचार की आवश्यकता है। पानी की बचत ही इसका उत्पादन है। हम सभी को पानी का सदुपयोग करना चाहिए। पानी को अधिक पेयजल के उपयोग के लिए कैसे बचा सकते है। इसका भी ध्यान रखना होगा।

जोशी ने कहा कि इमारतों एवं निजी टाउनशिप में पेयजल कनेक्शन उपलब्ध कराने के लिए बन रही नीति को अगले सप्ताह तक अंतिम रूप दे दिया जाएगा। यह नीति बनने के बाद इन इमारतों में रहने वाले लोगों की पेयजल समस्या का समुचित समाधान निकल सकेंगे। उन्होंने कहा कि हमारा प्रयास है कि प्रदेश में लोगों को पेयजल के लिए मुश्किलों का सामना नहीं करना पड़े। जल संरक्षण से जुड़े कार्यक्रमों के आयोजन पर बल देते हुए कहा कि भूजल स्तर को देखते हुए पानी का अपव्यय रोकने तथा जल संरक्षण के प्रति लोगों में जागरूकता फैलाएं। कार्यशाला में आए प्रतिभागियों से अतिरिक्त मुख्य सचिव ने कहा कि वह पानी का महत्व बताएं और पेयजल संरक्षण के लिए बदलाव लाएं।  

Post Comment

Comment List

Latest News

मोटर साइकिल रिपेयरिंग में लापरवाही मैकेनिक पर एक लाख रुपए का हर्जाना मोटर साइकिल रिपेयरिंग में लापरवाही मैकेनिक पर एक लाख रुपए का हर्जाना
आयोग के अध्यक्ष ग्यारसी लाल मीना व सदस्य हेमलता अग्रवाल ने यह आदेश भागचंद कुमावत के परिवाद पर दिए।
आमजन को किया लिवर रोगों के प्रति जागरूक
कश्मीर से लोकसभा चुनाव नहीं लड़ने का पार्टी का था फैसला : आजाद
इस बार मोदी की बेव नहीं, विकास के मुद्दों पर राजनीति नहीं केवल चुनाव हो : पायलट
राजस्थान में सभी 25 लोकसभा सीट जीतेगी भाजपा : पूनिया
पाकिस्तान में आत्मघाती हमला, बचे 5 जापानी नागरिक
निर्वाचन विभाग की नहीं मिली वोटर पर्ची, बूथ पर मतदान कर्मियों से उलझे लोग