कोटा दक्षिण वार्ड 70 : कचरा पॉइंट बड़ी परेशानी, दुर्गंध से जीना हुआ मुश्किल

एक सप्ताह से कचरे का उठाव नहीं हुआ

 कोटा दक्षिण वार्ड 70 :  कचरा पॉइंट बड़ी परेशानी, दुर्गंध से जीना हुआ मुश्किल

शहर के महावीर नगर तृतीय वार्ड न.70 क्षेत्र के सेक्टर-01 सम्राट चौक में बने कचरा पाइंट से कचरे का उठाव नहीं होने से यहां लोग परेशान हैं। कचरा पाइंट का कचरा अब सड़कों पर फैल रहा है।

कोटा। शहर के महावीर नगर तृतीय वार्ड न.70 क्षेत्र के सेक्टर-01 सम्राट चौक में बने कचरा पाइंट से कचरे का उठाव नहीं होने से यहां  लोग परेशान हैं। कचरा पाइंट का कचरा अब सड़कों पर फैल रहा है। सड़क के बीचोंबीच आवारा पशुओं का जमावडा भी लगा रहता है। इस सड़क से गुजरने वाले वाहन चालकों को पशु चोटिल करते हैं। वाहनों से आवारा पशुओं के टकराने के कारण आए दिन हादसे भी होते रहते हैं। वहीं सड़क पर फैली गंदगी से भयंकर दुर्गंध कई मीटर दूर तक फैली हुई है, जिससे आस-पास रहने वाले लोग व दुकानदार परेशान हंै। बारिश आने के बाद इस कचरा पाइंट के  आसपास खड़ा रहना मुश्किल है। कचरा प्वांइट का कचरा पूरी तरह से सड़ गया है। तेज दुर्गंध निकल रही है । अब लोगों को मच्छर जनित व मौसमी बिमारियों  के फैलने का डर सताने लगा है। यहां से गुजरने वाले लोग दुर्गंध से बचने के लिए अपना मुहं ढककर निकलते हैं। दुकानदारों का कहना है की दुर्गंध की वजह से उनकी दुकानों के पास ग्राहक नहीं आते। पिछले एक सप्ताह से ज्यादा का समय बित गया है लेकिन इस कचरे का उठाव नहीं हुआ। इसके बारे में काफी बार वार्ड के पार्षद को भी अवगत करवा दिया है लेकिन कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा।

पानी लीकेज की समस्या
वार्ड 70 के सेक्टर-01 व 04 में पानी पाइपलाइन लिकेज की काफी समस्या है।
विभाग द्वारा  सड़को की खुदाई करने के बाद यह गड्डे बंद नहीं किए जाते जिसकी वजह से बारिश व रात्री के समय में गड्डों में वाहन गिरने का खतरा रहता है। सेक्टर-01 में ज्यादातर खुले हुए गड्डे दिखाई देंगें।

कटौती  से परेशानी
पिछले एक माह से ज्यादा के समय से वार्ड में बिजली के अघोषित कट से लोग परेशान है। वार्ड 70 के स्थानीय निवासी मोहित कुमार का कहना है की दिन में कई बार इस वार्ड में बिजली के कट लगते हैं। मानसून शुरू हो गया है, जिसकी वजह से उमस भी काफी होती है। बिजली चले जाने के बाद गर्मी से बुरा हाल हो जाता है।

यह है वार्ड क्षेत्र
वार्ड 70 में महावीर नगर तृतीय सेक्टर में कई कॉलोनियां आती है। जिनमें सेक्टर 01 व 04, परिजात से 10 व 11, सम्राट चौक अन्य।

नहीं हटाया जा रहा कचरा प्वांइट
चौराहे पर बने कचरा प्वांइट को हटाने के लिए कई बार नगर निगम आयुक्त को एप्लीकेशन दी जा चुकी है और इसको हटाने के लिए मांग की जा चुकी है, लेकिन इसको नहीं हटाया गया। इन लोगों को इससे कोई फर्क नहीं पड़ता। कचरा प्वांइट पर पशुओं का जमावड़ा भी लगा रहता है। जिसके कारण यहां से गुजरने वाले लोगों को परेशानी होती है। हम खुद परेशान हैं। हमारी सुनवाई नहीं हो रही। कचरा प्वांइट से गदंगी फैल रही है, जिससे मौसमी बीमारियां होने को खतरा बना रहता है।        
- रीता सलूजा पार्षद

दुर्गंध से होती है परेशानी
स्थानीय निवासी दिनेश कुमार का कहना है की कचरा प्वांइट से निकलने वाली दुर्गंध से काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। बिना मुहं ढके इस सड़क से निकला ही नहीं जा सकता। इसकी दुर्गंध काफी दूर तक फैली हुई है। इसके आस-पास खड़े होने पर उल्टी होना शुरू होती है। इसके साथ ही कचरे के इस ढ़ेर से मौसमी बीमारियां भी फैल रही है।

आवारा पशु करते है चोटिल
सेक्टर-01 के निवासी अनिल कुमार मीणा का कहना है की कचरा प्वांइट के कारण चौराहै पर अवारा पशुओं का जमावड़ा लगा रहता है। यह पशु आनेजाने वाले वाहनों को टक्कर मारते है। जिसकी वजह से हादसे होते रहते हंै।

Post Comment

Comment List

Latest News