जर्जर स्कूल भवन में कैसे होगी पढ़ाई ?

कमरे की छत का प्लास्टर उखड़कर गिरा मेज पर, रिक्त पद एवं कक्षा-कक्ष की कमी के चलते आ रही समस्या

जर्जर स्कूल भवन में कैसे होगी पढ़ाई ?

शाहाबाद उपखंड मुख्यालय के सीनियर विद्यालय की हालत जर्जर हो रही है। ऐसे में छात्र-छात्राओं को अध्ययन कार्य में समस्या का सामना करना पड़ रहा है।

शाहाबाद। शाहाबाद उपखंड मुख्यालय के सीनियर विद्यालय की हालत जर्जर हो रही है। ऐसे में छात्र-छात्राओं को अध्ययन कार्य में समस्या का सामना करना पड़ रहा है। वहीं गुरूवार को प्रिंसिपल के कमरे की छत का प्लास्टर उखड़ कर मेज पर आ गया हालांकि छत का प्लास्टर जब नीचे गिरा तब कार्यवाहक प्रिंसिपल लक्ष्मण सिंह कमरे में मौजूद नहीं थे।  प्रिंसिपल कमरे की छत का प्लास्टर पूरी तरह से उखड़ा हुआ है। कभी भी धराशाई हो सकता है। वर्तमान में 8 कमरे बने हुए हैं जो काफी वर्षों पुराने होने के कारण कमरों की दीवारों में दरारें आ चुकी है। बारिश के दिनों में बारिश होने पर सभी कमरों की छत टपकती है। छात्र-छात्राओं के दस्तावेज बचाना भारी पड़ जाता है।

सभी छात्र कस्बे समेत हॉस्टलों के छात्र हैं जो यहां पर हॉस्टलों में रहकर अपनी पढ़ाई कर रहे हैं। अधिकतर सहरिया समाज के छात्र हैं। विद्यालय में शैक्षणिक 25 पद अशैक्षणिक 3 पद स्वीकृत है जिनमें से मात्र 16 पद ही भरे हुए हैं। स्वीकृत पद प्रिंसिपल सी बी ई ओ के पद का अतिरिक्त कार्यभार दिया हुआ है ऐसे में कार्यवाहक प्रिंसिपल के रूप में लक्ष्मण सिंह चैन पद संभाल रहे हैं। व्याख्याता 9 पद स्वीकृत हैं। जिनमें से चार रिक्त हैं। अंग्रेजी अनिवार्य एक पद स्वीकृत हैं वह भी रिक्त है। राजनीति विज्ञान व्याख्याता का एक पद स्वीकृत है वह भी रिक्त है। जीवविज्ञान व्याख्याता का एक पद स्वीकृत है लेकिन वह भी रिक्त है। कृषि विज्ञान 1 पद स्वीकृत है वह भी रिक्त हैं। वरिष्ठ अध्यापक के 3 पद रिक्त हैं जिनमें अंग्रेजी उर्दू विषय के वरिष्ठ अध्यापक का पद रिक्त है।  2  3 पद स्वीकृत हैं एक पद रिक्त हैं। अध्यापक छ-1 के 2 पद स्वीकृत हैं। जिनमें से एक पद रिक्त है। प्रयोगशाला सहायक के स्वीकृत पद तीन है लेकिन तीनों ही रिक्त है।एक तरफ सरकार ग्रामीण क्षेत्र में कला वर्ग, विज्ञान वर्ग, जीव विज्ञान, गणित, कृषि विज्ञान जैसे संकाय चलाई जा रही हैं। लेकिन उक्त विषय के व्याख्याताओं के रिक्त पड़े पदों के चलते कैसे पढ़ाई हो सकेगी। अंग्रेजी अनिवार्य व्याख्याता का एक पद स्वीकृत है लेकिन वह भी रिक्त जबकि यह पद 2018 से ही रिक्त पड़ा हुआ है।   

टपकती है कमरों की छत
शाहाबाद का विद्यालय नॉडल होने के कारण किताबों एवं साइकिलों का वितरण इसी भवन से होता है। जबकि विद्यालय में मात्र आठ कमरे ही मौजूद है। जिनके भी हालात सही नहीं है। जबकि कक्षा कक्ष एवं प्रयोगशाला समेत लगभग 20 कमरे होना अति आवश्यक है। तो वही उक्त वितरण सामग्री के लिए अलग से कमरे होना चाहिए जबकि जुलाई में ही किताबों का वितरण किया जाता है और ऐसे में कमरों की छत से टपकती है जिससे उक्त सामग्री खराब हो जाती है। उपखंड स्तर के राष्ट्रीय पर्व समेत कई कार्यक्रम विद्यालय परिसर में आयोजन होते हैं लेकिन विद्यालय भवन के कमरों की हालात सही नहीं है उक्त समस्या को लेकर कई बार कस्बे वासियों द्वारा लंबे समय से ही मांग करते आ रहे हैं। लेकिन आश्वासन के अलावा और कुछ नहीं मिला।

राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय की बिल्डिंग क्षतिग्रस्त अवस्था में है। छत से पानी आता है ऐसे में बच्चों का कमरा में बैठना मुश्किल हो जाता है। विद्यालय भवन पूरा नया बनना चाहिए।
- बालकिशन कश्यप, निवासी मुंगावली।     

शाहाबाद उपखंड मुख्यालय का स्कूल होने के बाद भी दुर्दशा का शिकार हो रहा है। जहां बच्चों को प्रारंभिक शिक्षा के बाद माध्यमिक उच्च माध्यमिक शिक्षा के बाद कॉलेज में दाखिला मिलता है लेकिन इस विद्यालय में उच्च माध्यमिक शिक्षा के लिए बिल्डिंग दुर्दशा का शिकार हो तो छात्र छात्राओं को शिक्षा कैसे मिलेगी।
- शिवदयाल शर्मा, निवासी सहरोल तलेटी।

विद्यालय भवन की बिल्डिंग काफी पुरानी हो चुकी है। पूरी बिल्डिंग को दोबारा बनाए जाना चाहिए गरीब बच्चे अध्ययन करते हैं, इसलिए सरकार को शिक्षकों की भी पूरी व्यवस्था करनी चाहिए। जिससे कि बच्चों की पढ़ाई प्रभावित ना हो।
- दुलीचंद माली, निवासी, शाहाबाद।     

राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय शाहाबाद की बिल्डिंग क्षतिग्रस्त है। छत से पानी आता है। विद्यालय भवन जर्जर स्थिति में है। उक्त समस्या को लेकर उच्च  अधिकारियों को अवगत करा रखा है एवं स्टीमेट बनाकर भी भेज रखा है। क्षेत्रीय विधायक को भी अवगत करा दिया गया है।
- कुंदन शाक्यवाल, प्रिंसिपल, राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय, शाहाबाद।

Post Comment

Comment List

Latest News

सिद्दारमैया ने आरक्षण नीतियों में मोदी के दावों का किया खंडन, ज्ञान की कमी का लगाया आरोप सिद्दारमैया ने आरक्षण नीतियों में मोदी के दावों का किया खंडन, ज्ञान की कमी का लगाया आरोप
कांग्रेस ने आरक्षण कोटा पिछड़े वर्गों और दलितों से मुसलमानों को स्थानांतरित कर दिया है, एक झूठ है। उन्होंने प्रधानमंत्री...
लोकसभा चुनाव की राजस्थान में भजनलाल शर्मा ने संभाली कमान, किए धुआंधार दौरे 
रोड़वेज अधिकारियों को अब समय से पहुंचना होगा कार्यालय, लगाई बायोमेट्रिक मशीन
अखिलेश ने कन्नौज से भरा पर्चा, चुनावी जंग हुई दिलचस्प
एक समाज के प्रत्याशियों वाली सीटों पर अन्य बाहुल्य जातियों के भरोसे मिलेगी जीत
बाल वाहिनी अब होंगी और अधिक सुरक्षित
पुलिया का काम सात माह से अटका पड़ा, बढ़ी दिक्कतें