कोटा दक्षिण वार्ड 40 : रात को सोने से पहले पानी का जुगाड़ करना बनी चुनौती

वार्ड 40 की अधिकतर सड़कें क्षतिग्रस्त : बिजली के झूलते तारों से हादसे का खतरा

कोटा दक्षिण वार्ड 40 : रात को सोने से पहले पानी का जुगाड़ करना बनी चुनौती

शहर के वार्डों में आज भी लोग मूलभूत सुविधाओं को तरस रहे हैं। संजय नगर के वार्ड 40 के बाशिंदे बरसो से बिजली-पानी की मार झेलने को मजबूर हैं।

कोटा। स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत शहर में करोड़ों की लागत से विकास कार्य करवाए जा रहे हैं। जिसकी झलक कोटा की पहचान बने ऐतिहासिक धरोवर, चौराहों पर बने स्टेच्यू, नवनिर्मित फलाईओवर व अंडरपास के सौंदर्यीकरण में नजर आती है। बाहर से शहर मेटोसिटी का एहसास कराता है लेकिन अंदरूनी इलाकों की हालात देख समझ धोखा खा जाती है। शहर को स्मार्ट बनाने में भले ही यूडीएच मंत्री पूरी ताकत झौंके हुए है लेकिन नगर निगम उनकी मेहनत पर पानी फेरने में कोई कसर नहीं छोड़ रहा। वार्डों में आज भी लोग मूलभूत सुविधाओं को तरस रहे हैं। संजय नगर के वार्ड 40 के बाशिंदे बरसो से बिजली-पानी की मार झेलने को मजबूर हैं।

झूलते बिजली के तारों से हादसे का खतरा
संजय नगर के अधिकतर इलाकों में बिजली के तार काफी नीचे की ओर झूल रहे हैं। बरसात के दौरान तेज हवा चलने से तार आपस में टकराते हैं, जिससे स्पार्किंग होने से शॉर्ट सर्किट व करंट का खतरा बना रहता है। हाल यह है, बड़े वाहनों के यहां से गुजरने के दौरान तार उलछकर टूट जाते हैं, जिससे बिजली सप्लाई बाधित हो जाती है। बिजली आने-जाने का समय भी निर्धारित नहीं है। दिनभर में कई बार बिजली गुल होती है।
- आसिफ खान, वार्ड 40 निवासी

टॉर्च की रोशनी में बनता है शाम का खाना
इस इलाके में अघोषित बिजली कटौती परेशानी की वजह बनी हुई है। दिनभर में 10 से 12 बार बिजली जाती है। शाम का खाना भी टॉर्च की रोशनी में बनाना पड़ता है। दिन हो या रात बिजली जाने का समय निर्धारित नहीं है। घर में छोटे-छोटे बच्चे हैं, गर्मी की वजह से परेशान रहते हैं। केडीएल के टोल फ्री नम्बर पर भी शिकायत दर्ज करवाई तो समाधान का भरोसा दिलाया जाता है लेकिन बिजली व्यवस्था में कोई सुधार नहीं करवाया। इसके अलावा मोहल्लेवासी केईडीएल की समाधान शिविर में भी गए थे, जहां इलाके में हो रही अघोषित कटौती की शिकायत रखी थी। इस पर उन्होंने समाधान का भरोसा दिलाया था जो पूरा नहीं हुआ।
- द्वारका बाई, संजय नगर-बी

पीने के पानी को भी तरसते हैं वार्डवासी
 संजय नगर इलाके में पानी की बड़ी समस्या है। पानी प्रेशर से नहीं आता। परिवार की जरूरत के हिसाब से पानी एकत्रित करने के लिए सुबह-शाम मोटर चलानी पड़ती है। जिससे बिजली का बिल अधिक आता है। यहां कॉलोनी में सबके दो मंजिला मकान है। हालात यह है कि पहली मंजिल पर ही बिना मोटर के पानी नहीं आता। ऐसे में यही से ही बर्तनों में पानी भरकर दूसरी मंजिल तक पहुंचाते हैं। इस दौरान सीढ़िया चढ़ते वक्त पैर फिसलने से गिरने का खतरा बना रहता है।
- जुबी खान, संजय नगर

चार साल से खुदा पड़ा रोड
मस्जिद से संजय नगर जाने वाले मार्ग पर करीब 4 साल पहले पानी की लाइन डालने के लिए सीसी सड़क को बीच में से खोदी गई थी। काम पूरा होने के बाद पेचवर्क कर छोड़ दिया। बरसात के दौरान पेचवर्क बिखर गया। पूरी सड़क पर गड्ढेÞ ही गड्ढ़े हो गए। यहां से गुजरने के दौरान बाइकों के टायर कट जाते हैं और अनावश्यक मेंटिनेंस बढ़ रहा है। पार्षद से रोड बनाने की गुहार लगाई लेकिन समाधान नहीं हुआ।
- आरिफ हुसैन, संजय नगर निवासी

दूसरे मोहल्ले से लाना पड़ता है पानी
 संजय नगर-बी इलाके में पानी की मारामारी मची हुई है। आरडी स्कूल के आसपास की गलियों के बाशिंदे पीने के पानी को तरस रहे हैं। यहां मोटर के बाद भी जरूरत के मुताबिक पानी नहीं आता। मजबूरन लोगों को दूसरी कॉलोनियों से पानी लाना पड़ता है। रात को सोने से पहले पानी का जुगाड़ करना चुनौती बना हुआ है। पार्षद को समस्या से अवगत कराया था लेकिन समाधान नहीं हुआ। जलदाय अधिकारियों को भी समस्या बताई फिर भी व्यवस्था नहीं सुधरी।
- विकास गुप्ता, संजय नगर-बी

पार्षद का कहना
 संजय नगर इलाके में पानी की समस्या है। जहां नई पाइप लाइन डाली जाएगी। इसके लिए जलदाय विभाग के एईएन व जेईएन को मौका दिखाने के लिए शनिवारको वार्ड में बुलाया है। हालांकि, अभी सीवरेज पाइप लाइन डालने का कार्य चल रहा है। यह काम पूरा होते ही पानी की पाइप लाइन बिछाई जाएगी। ताकि, वार्डवासियों को परेशानी न हो। इसके अलावा पूरे वार्ड में 40 नई एलईडी रोड लाइटें लगवाई है। वार्ड में आने वाला छत्रपुरा तालाब के आधे हिस्से में सीसी सड़क बनाई है। वहीं, शहर में 20 किमी नई सड़क बनाए जाने का प्रस्ताव है, जिसमें मस्जिद से गुजर रही संजय नगर की क्षतिग्रस्त सड़क भी शामिल है। पानी की समस्या वाली जगहों पर बोरिंग लगवाने के लिए निगम को लिखकर दिया है।
- गफ्फार हुसैन, पार्षद वार्ड 40

Post Comment

Comment List

Latest News

Loksabha Election 2024 : भाजपा में परिवार से दो टिकट, वसुंधरा का बेटा और विश्व राज की पत्नी लड़ रही चुनाव Loksabha Election 2024 : भाजपा में परिवार से दो टिकट, वसुंधरा का बेटा और विश्व राज की पत्नी लड़ रही चुनाव
भारतीय जनता पार्टी के केंद्रीय नेतृत्व ने पूर्व में तय किया था कि किसी भी लोकसभा सीट पर परिवारवाद के...
राजस्थान में गर्मी बढ़ते ही हीट वेव पर अलर्ट हुआ चिकित्सा विभाग  
अवैध ऑर्गन ट्रांसप्लांट रोकने के लिए हाईटेक बनेगा सिस्टम
वर्ष 2023 की अंतिम तिमाही में इंटरनेट उपभोक्ताओं की संख्या बढ़कर 93.61 करोड़ रही
दलित और अल्पसंख्यक वोटों को साधने में जुटी कांग्रेस
बगरू में तीन दिवसीय जुगलदरबार लक्खी मेला आगाज, ड्रोन और सीसीटीवी से निगरानी
विवाह से चंद घंटों पहले मेनाल रेजीडेंसी में करंट से दूल्हे की मौत