आजादी के 75वें साल पर विशेष मैच की तैयारी में बीसीसीआई

भारत और विश्व एकादश के बीच 22 अगस्त को हो सकता है दिल्ली में मैच

आजादी के 75वें साल पर विशेष मैच की तैयारी में बीसीसीआई

आजादी के 75 वें साल पर एक विशेष मैच कराने की योजना है और संस्कृति मंत्रालय ने यह प्रस्ताव भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) को भेजा है। मंत्रालय बीसीसीआई अधिकारियों से बात कर रहा है कि वह शीर्ष भारतीय खिलाड़ियों और विदेश के लोकप्रिय क्रिकेटरों को आजादी का अमृत महोत्सव अभियान के तहत इस मैच में खिलाने की कोशिश करें।

नई दिल्ली। आजादी के 75 वें साल पर एक विशेष मैच कराने की योजना है और संस्कृति मंत्रालय ने यह प्रस्ताव भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) को भेजा है। मंत्रालय बीसीसीआई अधिकारियों से बात कर रहा है कि वह शीर्ष भारतीय खिलाड़ियों और विदेश के लोकप्रिय क्रिकेटरों को आजादी का अमृत महोत्सव अभियान के तहत इस मैच में खिलाने की कोशिश करें।

केन्द्र सरकार ने भेजा प्रस्ताव
केंद्र सरकार ने बीसीसीआई को देश की आजादी के 75 साल पूरे होने के मौके पर मनाये जाने वाले जश्न के उपलक्ष्य में भारत और विश्व एकादश के बीच 22 अगस्त को मैच आयोजित करने का एक प्रस्ताव भेजा है।   सूत्रों के अनुसार संस्कृति मंत्रालय ने यह प्रस्ताव भेजा है और वह बीसीसीआई अधिकारियों से बात कर रहा है कि वे शीर्ष भारतीय खिलाड़ियों और विदेश के लोकप्रिय क्रिकेटरों को आजादी का अमृत महोत्सव अभियान के तहत इस मैच में खिलाने की कोशिश करें।

विश्व एकादश के लिए 14 खिलाड़ियों की जरूरत
बीसीसीआई सूत्रों ने कहा कि विश्व एकादश के लिए हमें कम से कम 13 से 14 खिलाड़ियों की जरूरत होगी इसलिए हमें उनकी उपलबधता के बारे में जानकारी हासिल करनी होगी। उन्होंने साथ ही कहा कि इस दौरान इंग्लिश घरेलू क्रिकेट भी चल रहा होगा और कैरेबियाई प्रीमियर लीग भी शुरू हो जाएगी।   जहां तक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटरों की सेवाओं का संबंध है तो बीसीसीआई के शीर्ष अधिकारी आईसीसी सालाना कांफ्रेस (22 से 26 जुलाई) के लिए बर्मिंघम में होंगे, जहां वे शायद अन्य बोर्ड से भारत में मैच के लिए अपने कुछ खिलाड़ियों को रिलीज करने के लिये बात करें।

जिम्बाब्वे के खिलाफ तीन वनडे की शृंखला 20 अगस्त को खत्म हो रही है। इस शृंखला से कुछ खिलाड़ी 22 अगस्त को ही आएंगे तो वे मैच के लिये उपलब्ध नहीं हो सकेंगे। हालांकि शीर्ष खिलाड़ी जैसे विराट कोहली, रोहित शर्मा और रिषभ पंत (श्रीलंका में 27 अगस्त से शुरू होने वाले) एशिया कप के लिए रवाना होने से पहले उपलब्ध होंगे क्योंकि ये जिम्बाब्वे नहीं जा रहे हैं।  बीसीसीआई सूत्रों ने बताया कि सभी भारतीय खिलाड़ियों से अनुरोध किया जाएगा और उनके मैच के लिये टीम से जुड़ने की पूरी संभावना है क्योंकि यह मैच भारत सरकार के तत्वाधान में कराया जा रहा है।

Read More टी-20 विश्वकप खेलने के लिए हो सकती है सुनील नारायण की संन्यास से वापसी

उन्होंने कहा कि इस समय बस चिंता विश्व एकादश में शीर्ष खिलाड़ियों को शामिल करने की होगी।  अभी तक यह भी स्पष्ट नहीं है कि इस मैच को अंतरराष्ट्रीय टी-20 का दर्जा मिलेगा या फिर मैत्री मैच का। इसकी अभी पुष्टि होनी बाकी है और अगर यह मैच आयोजित होता है तो पूरी संभावना है कि यह दिल्ली के अरुण जेटली मैदान पर कराया जायेगा। सरकार का आजादी का अमृत महोत्सव अभियान स्वतंत्रता के 75 वर्ष का जश्न मनाने की पहल है।

Read More चेन्नई सपुर किंग्स ने कॉन्वे की जगह ग्लीसन को किया टीम में शामिल

Post Comment

Comment List

Latest News

चांदी 1100 रुपए और शुद्ध सोना 800 रुपए महंगा चांदी 1100 रुपए और शुद्ध सोना 800 रुपए महंगा
इंटरनेशनल मार्केट की तेजी के असर से बुधवार को दोनों कीमती धातुओं में रिकॉर्ड तेजी दर्ज की गई।
बेहतर कल के लिए सुदृढ ढांचे में निवेश की है जरुरत : मोदी
फोन टेपिंग विवाद में लोकेश शर्मा ने किया खुलासा, मुझे अशोक गहलोत ने उपलब्ध कराई थी रिकॉर्डिंग
आरबीआई ने कोटक महिंद्रा बैंक पर नए ग्राहक बनाने पर लगाई रोक 
इथियोपिया में एक कॉलोनी में गिरी आवासीय इमारत, 7 लोगों की मौत
27 से पड़ोसी राज्यों में चुनाव प्रचार का जिम्मा संभालेंगे मुख्यमंत्री भजनलाल 
आजादी के 74 साल बाद भी बुनियादी सुविधाओं को तरस रहे ग्रामीण