कोटा उत्तर वार्ड-57: कचरे का उठाव नहीं होने से परेशानी

बिजली के तारों से खतरा

कोटा उत्तर वार्ड-57: कचरे का उठाव नहीं होने से परेशानी

शहर के कोटा उत्तर वार्ड 57 के स्थानीय लोग वार्ड में कचरे का नियमित उठाव नहीं होने से परेशान है। वार्ड में जगह-जगह गंदगी के ढ़ेर लगे हुए है। कचरे का उठाव नहीं होने से अवारा पशुओं का जमावड़ा लगा रहता है।

कोटा। शहर के कोटा उत्तर वार्ड 57 के स्थानीय लोग वार्ड में कचरे का नियमित उठाव नहीं होने से परेशान है। वार्ड में जगह-जगह गंदगी के ढ़ेर लगे हुए है। कचरे का उठाव नहीं होने से अवारा पशुओं का जमावड़ा लगा रहता है। इसके साथ ही वार्ड 57 में लम्बें अर्से से नालियों की साफ-सफाई नहीं करवाई गई। नालियों की सफाई नहीं होने से वार्ड में मच्छर पनप रहा है। जिसे वार्डवासियों को डेंगू, चिकनगुनिया जैसी बिमारियां होने का खतरा बढ़ रहा है। इसके साथ ही वार्ड में आॅटो टिपर भी कचरा उठाने के लिए वार्ड में नहीं आ रहे। जिसकी वजह से पूरे वार्ड में कचरा फैला हुआ है। मानसून के चलते वार्ड में पड़ी कचरे की यह ढ़ेरियां मौसमी बिमारियों को न्यौता दे रही है।

पेड़ों के सम्पर्क में बिजली के तार
वार्ड 57 में बिजली के तार पेड़ो के सम्पर्क में आने से यहां के लोगों को बिजली से होने वाले हादसे का खतरा हरदम बना रहता है। इस वार्ड में ज्यादात्तर बिजली के तार पेड़ो के सम्पर्क में है। बरसात के समय इन बिजली के तारों में पानी गिरने से शॉट शर्किट होता है। पेड़ो के निचे छोटे बच्चे खेलते रहते है और इन पेड़ो की टहनियां लोगों के घरों से टकराती है। बिजली विभाग ने न ही तारों को यहां से हटवाया और न ही निगम ने यह टहनियां कटवाई। वार्ड में बिजली के अघोषित कट भी लगातार लगाए जाते है। ज्यादात्तर कट रात्रि को ही लगाए जाते है। लाईट जाने से उमस से लोगों का बुरा हाल हो जाता है।

हमारे साथ हो रहा भेदभाव
वार्ड 57 की पार्षद मेघा गुर्जर का कहना है की वार्ड के साथ राजनेतिक भेदभाव हो रहा रहा है। वार्ड में रोजाना साफ-सफाई भी नहीं हो रही और ना लम्बे समय से नालियों की सफाई करवाई गई। कचरे का उठाव भी नहीं हो रहा। वार्ड में विकास कार्य करवाने के लिए बजट भी नहीं दिया जाता। जिसकी वजह से वार्ड का विकास कार्य ठप है। वार्ड की समस्याओं को लेकर कई बार उच्चाधिकारियों को भी अवगत करवा दिया गया है, इसके बावजूद भी कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा। वार्ड की समस्याओं को लेकर हम खुद परेशान है।

 अघोषित बिजली बंद से परेशानी
स्थानीय निवासी पवन सैन ने बताया है की वार्ड में बिजली के अघोषित कट से लोग परेशान है। दिन में कई बार इस वार्ड में बिजली के कट लगते हैं। रात्रि में तो कट 2 घण्टे से अधिक समय तक लगते है। मानसून की वजह से उमस भी काफी होती है। बिजली चले जाने के बाद गर्मी से बुरा हाल हो जाता है। रात्रि को मच्छर काटते है।

बिजली की तारों से खतरा
वार्ड 57 के स्थानीय निवासी मनीष गुर्जर का कहना है की वार्ड में बिजली के ढीले तारों से लोगों को बिजली के सम्पर्क में आने का खतरा बना रहता है। इस समस्या को लेकर कई बार पार्षद के साथ जाकर बिजली विभाग के अधिकारियों को भी अवगत करवाया गया है, लेकिन इसकी और कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा। लगता है विभाग व राजनेतिक लोग कोई बड़ी घटना होने का इंतजार कर रहे है।

नहीं हो रही नालियों की सफाई
स्थानीय निवासी रामलाल ने बताया है की वार्ड की नालियों में जाम लगा हुआ है जिसकी वजह से बरसात के मौसम में नालियां ओवरफलो हो जाती है और नालियों का गंदा पानी लोगों के घरों में घुस जाता है। वार्ड में न तो कचरे का समय पर उठाव हो रहा है और न ही नालियों की सफाई हो रही है। इस समस्या से पूरे वार्ड के लोग परेशान है।

Post Comment

Comment List

Latest News