पहली बारिश में ही बह गया 20 लाख से निर्मित हरिगढ़ में नवनिर्मित नाला

ग्रामीणों ने लगाया घटिया निर्माण कार्य का आरोप

 पहली बारिश में ही बह गया 20 लाख से निर्मित हरिगढ़ में नवनिर्मित नाला

क्षेत्र के हरिगढ़ कस्बे में ग्राम पंचायत द्वारा सड़क के दोनों ओर 20 लाख रूपए की लागत से निर्मित नाला पहली बरसात में ही बह गया। जिससे पंचायत द्वारा करवाए गए इस कार्य की पोल खुल गई है।

पनवाड़। क्षेत्र के हरिगढ़ कस्बे में ग्राम पंचायत द्वारा सड़क के दोनों ओर 20 लाख रूपए की लागत से निर्मित नाला पहली बरसात में ही बह गया। जिससे पंचायत द्वारा करवाए गए इस कार्य की पोल खुल गई है। स्वीकृति राशि से टेलीफ ोन एक्सचेज से नांगली नदी तक कस्बे के मेन सीसी सड़क के दोनों ओर नाला निर्माण के लिए कार्यकारी संस्था के तौर पर निर्माण करवाया था। जिसका घटिया निर्माण होने से पहली बारिश में ही जगह जगह से गिट्टी सीमेंट रेत बह कर सरिए नजर आने लग गए। सहायक अभियंता हेमंत सिंह चौधरी द्वारा ग्राम पंचायत हरिगढ़ को जारी किए नोटिस में सीसी सड़क के दोनों ओर नालों के निर्माण के समय 25 मार्च 2022 को निरीक्षण किया जाना बताया जिसमे मौके पर कार्य की गुणवत्ता तकमीने अनुसार नहीं पाए गई थी।

कार्यकारी संस्था ग्राम पंचायत हरिगढ़ को गुणवत्ता के अनुसार करने को लेकर पाबंद किया गया था,लेकिन 17 मई 2022 को सहायक अभियंता द्वारा पुन: निरीक्षण में पाया गया कि कार्य की गुणवत्ता ठीक नहीं है जिसमे इनके द्वारा किए जा रहे कार्यों के प्रति इनकी घोर लापरवाही को दर्शाना माना और इस बाबत ग्राम पंचायत हरिगढ़ के ग्राम विकास अधिकारी, ग्राम पंचायत सरपंच को नोटिस जारी कर इस प्रकार नालों के घटिया निर्माण कार्य के लिए जिम्मेदार ठहराया। इसको लेकर सहायक अभियंता द्वारा सीईओ,बीडीओ,जेटीऐ को भी घटिया निर्माण को लेकर सूचित किया गया था।

घटिया क्वालिटी की क्रेशर डस्ट को लिया उपयोग
ग्रामीणों ने बताया कि नाला निर्माण कार्य करने वाले ठेकेदार द्वारा एस्टीमेट के अनुरूप निर्माण सामग्री का उपयोग नहीं किया गया और निर्माण में सीमेंट की मात्रा बिल्कुल कम  व घटिया क्वालिटी की क्रेशर डस्ट उपयोग में ली गई जिससे नाला निर्मित होते ही जगह जगह से क्षतिग्रस्त होने लग गया था और अभी भी नवनिर्मित नाला नदी तक नहीं पहुंच पाया और ना ही नाले में उचित ढंग से निकासी दी गई। इसको लेकर ग्रामीणों में रोष व्याप्त है और ग्रामीणों ने संस्था की स्वीकृत राशि का भुगतान नहीं करने व ठेकेदार और मेटेरियल सप्लायर्स फ ार्म को ब्लैकलिस्ट कर ओर उच्च स्तर पर कार्यवाही की मांग की है ।

इनका कहना है
नाला निर्माण के समय सीसी सड़क के साइड में बिल्कुल भी जगह नहीं रखने से वाहन और जानवर इन नालों में गिर जाते है। जिसके कारण गंभीर दुर्घटना घटित होने की आशंका है। इस प्रकार घटिया नाला निर्माण से लोगों में गंभीर परेशानियां उत्पन्न कर दी।
-सुरेंद्र भलवारा, सामाजिक कार्यकर्ता हरिगढ़

 ग्राम पंचायत हरिगढ़ द्वारा पूर्व में भी वर्ष 2020-21 के दौरान भी यात्री प्रतीक्षालय, बागरी मोहल्ला, आंगनबाड़ी भवन के पास नाली निर्माण करवाया था लेकिन उसने भी घटिया निर्माण होने से नाली क्षतिग्रस्त हो गई जिसकी जाच भी पंचायत समिति खानपुर में कार्यरत सहायक अभियंता द्वारा औपचारिकता पूर्वक कर मिलीभगत से आदेश जारी करवा कर घटिया नाले का भुगतान कर दिया गया।
-लोकेश नागर, सोशल वर्कर हरिगढ़

 मौके पर कार्यरत घटिया नाला निर्माण कार्य की शिकायत विकास अधिकारी खानपुर को भी की गई थी लेकिन अभी तक इसको लेकर किसी प्रकार की कोई जांच व कार्यवाही नहीं हुई। नवनिर्मित घटिया नाला निर्माण कार्य का सम्पूर्ण भुगतान रोक कर ठेकेदार और मेटेरियल सप्लायर्स फ र्म को ब्लैकलिस्ट कर इसकी उच्च स्तर पर जांच कर सख्त कार्यवाही की जाए।
-ब्रजमोहन रैगर,जनपद प्रतिनिधि, पंचायत समिति खानपुर

 पंचायत द्वारा घटिया नाले निर्मित किए जाते है और बाद में ना तो गंदे पानी की निकासी होती है और ना ही नालों की सफाई की जाती है। सफई के नाम पर लाखों रुपए का भुगतान कर दिया जाता है।
-गोविन्द सुमन, ग्रामीण हरिगढ़

 अभी नवनिर्मित नाला का भुगतान नहीं हुआ है।   - साहिद खान, ग्राम विकास अधिकारी हरिगढ़

 ये नाला निर्माण मेरे समय का नहीं है में तो नया आया हूं। अभी ये घटिया निर्माण कार्य तो ऐसे भी नजर आ रहा है।
-प्रदीप सामरिया, कनिष्ठ तकनीकी सहायक पंचायत समिति, खानपुर

घटिया निर्माण कार्य हुआ है । निर्माण फ र्म का भुगतान सरकारी कोष से नहीं किया जाएगा।
-भानुप्रताप हाड़ा, विकास अधिकारी पंचायत समिति खानपुर

Post Comment

Comment List

Latest News

कम वोटिंग से राजनीति दलों में मंथन का दौर शुरू, दूसरे चरण की 13 सीटों को लेकर रणनीति बनाने में जुटे कम वोटिंग से राजनीति दलों में मंथन का दौर शुरू, दूसरे चरण की 13 सीटों को लेकर रणनीति बनाने में जुटे
ऐसे में इस बार पहले चरण की सीटों पर कम वोटिंग ने भाजपा को सोचने पर मजबूर कर दिया है।...
भारत में नहीं चाहिए 2 तरह के जवान, इंडिया की सरकार बनने पर अग्निवीर योजना को करेंगे समाप्त : राहुल
बड़े अंतर से हारेंगे अशोक गहलोत के बेटे चुनाव, मोदी की झोली में जा रही है सभी सीटें : अमित 
किडनी ट्रांसप्लांट के बाद मरीज की मौत, फोर्टिस अस्पताल में प्रदर्शन
इंडिया समूह को पहले चरण में लोगों ने पूरी तरह किया खारिज : मोदी
प्रतिबंध के बावजूद नौलाइयों में आग लगा रहे किसान
लाइसेंस मामले में झालावाड़, अवैध हथियार रखने में कोटा है अव्वल