अंडरपास में भरा पानी, आवागमन हुआ मुश्किल

झोटोली गांव में जा रही मुख्य सड़क को जोड़ने के लिए बनाया था अंडरपास , पानी एवं कीचड़ होने से आवाजाही में हो रही है परेशानी

अंडरपास में भरा पानी, आवागमन हुआ मुश्किल

सुल्तानपुर क्षेत्र में भारत माला प्रोजेक्ट के तहत चल रहे एक लाइन के कार्य के दौरान कस्बे से झोटोली गांव में जा रही मुख्य सड़क को जोड़ने के लिए अंडरपास बनाया गया था। अंडर पास सड़क से नीचा होने के कारण उसमें बारिश का पानी भर गया, जिससे लोगों को निकलने में परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

सुल्तानपुर। सुल्तानपुर क्षेत्र में भारत माला प्रोजेक्ट के तहत चल रहे एक लाइन के कार्य के दौरान कस्बे से झोटोली गांव में जा रही मुख्य सड़क को जोड़ने के लिए अंडरपास बनाया गया था। अंडर पास सड़क से नीचा होने के कारण उसमें बारिश का पानी भर गया, जिससे लोगों को निकलने में परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। बारिश में पानी भरने से आसपास की मिट्टी भरकर आने से उसमें कीचड़ भी हो गया है, जिससे भी लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। अंडरपास बनाते समय पानी की सुचारू निकासी नहीं होने के कारण उसमें से पानी नहीं निकल पा रहा है। पानी निकालने की खानापूर्ति के लिए अंडरपास के समय जेसीबी की सहायता से नालों का निर्माण किया गया था, लेकिन उन्हें सुचारू रूप से नहीं बना पाने के कारण पानी नहीं निकलने से अंडरपास में पानी भरा रहता है, जिसके चलते लोगों को पैदल निकलने में एवं बाइक सवारों को भी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। इसी मार्ग से होकर बाबा मानशाह वली की दरगाह पर भी श्रद्धालु जाते हैं, उन्हें भी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। साथ ही इस मार्ग से होकर के नैनवां दूदू हाइवे मार्ग भी जुड़ता है, जिसमें भी लोगों को आवाजाही में परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

झोटोली गांव के ग्रामीणों ने अंडरपास बनाते समय एक लाइन के अधिकारियों को इस समस्या से अवगत कराया था, लेकिन उन्होंने लोगों की एक ना सुनते हुए अंडरपास का कार्य किया, जो सड़क से करीब 2 - 3 फीट नीचे होने के कारण उसमें बारिश का पानी भर जाने से लोगों को समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। समय रहते समस्या का समाधान नहीं हुआ तो गांव का संपर्क भी नगर पालिका से कट सकता है, जबकि नगरपालिका बनने के बाद झोटोली गांव नगर पालिका क्षेत्र में ही आ रहा है। 

ये है इनका कहना
झोटोली निवासी राजू गुर्जर का कहना है कि भारत माला प्रोजेक्ट के तहत चल रहे आठ लाइन निर्माण कार्य के दौरान गांव को जोड़ने के लिए अंडरपास बनाया गया था, अंडर पास बनाते समय उसमें सुचारू पानी की निकासी नहीं होने से लोगों को समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। जिस समय अंडरपास का निर्माण कार्य शुरू हुआ था, उस समय भी लोगों ने आंदोलन करते हुए पानी भरने की समस्या बताई थी, लेकिन उस समय लोगों को पानी निकासी की सुचारू व्यवस्था करने का आश्वासन दिया गया था, लेकिन भारतमाला प्रोजेक्ट कंपनी के कर्मचारियों एवं अधिकारियों के द्वारा ऐसा कोई कार्य नहीं किया गया, जिसका खामियाजा ग्रामीणों को भुगतना पड़ रहा है।

मुश्किल हुई आस्था की डगर
बाबा मानशाह वली दरगाह के सदर मांगीलाल उर्फ मांगू अली ने कहा कि दरगाह पर प्रत्येक गुरुवार को सैकड़ों श्रद्धालु पैदल एवं अपने वाहनों से जाते हैं, ऐसे में लोगों की आस्था को तगड़ा झटका लगा है, क्योंकि पानी एवं कीचड़ भरा होने के कारण अंडर पास से गुजरते हुए लोगों के कपड़े गंदे हो जाते हैं जिससे उन्हें परेशानियां होती है। दरगाह पर पहुंचने के लिए इसी मार्ग से होकर गुजरना पड़ता है। वहीं ग्रामीण शुभम शर्मा, अब्दुल जाकिर, सुरेश बैरवा आदि ने बताया कि अंडरपास में कीचड़ व पानी भरा रहने से ग्रामीणों को निकलने में परेशानी का सामना करना पड़ता है। कई बार तो कीचड़ में गिरने से दुर्घटना होने का भी खतरा बना रहता है।

सर्वाधिक परेशानी है पैदल यात्रियों को होती है जब पैदल यात्री अंडर पास में होकर गुजरते हैं तो उन्हें पानी व कीचड़ में होकर गुजरना पड़ता है। जल्द से जल्द समस्या का समाधान होना चाहिए।
- रवि शर्मा, ग्रामीण

 इस समस्या के मामले में उन्होंने संबंधित विभाग के अधिकारियों को 15 दिन पूर्व ही अवगत करा दिया था जिससे आम जनता को कोई परेशानी ना हो और समस्या के समाधान के लिए अधिकारियों के द्वारा मौका भी देखा गया था।
 - एचडी सिंह, एसडीएम

 इस मामले में एनएचआई के अधिकारियों को निर्देश दिए गए थे कि लोगों की समस्याओं का समाधान किया जाए, इसके लिए उन्होंने अंडरपास में ग्रेवल भी डलवाकर पानी की निकासी के लिए ड्रेन की खुदाई कराई थी। अंडर पास का मेरे द्वारा जाकर के मौका मुआयना भी किया गया था, लोगों की समस्याओं के समाधान के लिए ड्रेन को गहरा खुदा करके पानी निकालने के प्रयास किए जाएंगे।
 - लखनलाल मीणा, पीडब्ल्यूडी एईएन

Post Comment

Comment List

Latest News

वोट बैंक के लिए आस्था को खारिज कर रहा है इंडिया गठबंधन : मोदी वोट बैंक के लिए आस्था को खारिज कर रहा है इंडिया गठबंधन : मोदी
समुद्र में पूजा करने योग्य कुछ है ही नहीं। हमारी हजारों वर्षों से चली आ रही आस्था और भक्ति को...
भजनलाल शर्मा ने मतदान केन्द्र पर डाला वोट, पोलिंग कांउटर पर कार्यकर्ताओं से की चर्चा
इजरायल ने ईरान पर किया मिसाइल हमला, शहरों में उड़ानें निलंबित 
रामगढ़ टाइगर रिजर्व के बफर में सरेआम बनी 2 किमी सड़क, अधिकारियों को होश तक नहीं
मणिपुर में फायरिंग के कारण मतदान बाधित, ईवीएम की नष्ट
सुरक्षा व्यवस्था : 5 राज्यों की सीमाओं पर बनाई 225 चैक पोस्ट
भाजपा के बूथ पर प्रत्याशी के बैनर तक नहीं, मोदी के नाम पर मांग रहे वोट