13 करोड़ खर्च के बाद 72 की जगह मिलेगा पानी

करीब 34 करोड़ के पेयजल संबंधी कार्य होंगे

13 करोड़ खर्च के बाद 72 की जगह मिलेगा पानी

विभिन्न उपखंडों में करीब 34 करोड़ के पेयजल संबंधी कार्य होंगे। इसके अलावा गंगानगर जिले के अनूपगढ़ कस्बे में शहरी जल प्रदाय योजना के तहत उच्च जलाशय, डिग्गी, रेपिड ग्रेविटी फिल्टर, पाइपलाइन सहित अन्य पेयजल संवर्धन कार्यों के लिए 4.98 करोड़ मंजूर किए गए है।

जयपुर। विभिन्न उपखंडों में करीब 34 करोड़ के पेयजल संबंधी कार्य होंगे। इसके अलावा गंगानगर जिले के अनूपगढ़ कस्बे में शहरी जल प्रदाय योजना के तहत उच्च जलाशय, डिग्गी, रेपिड ग्रेविटी फिल्टर, पाइपलाइन सहित अन्य पेयजल संवर्धन कार्यों के लिए 4.98 करोड़ मंजूर किए गए है। पीएचईडी के एसीएस डॉ. सुबोध अग्रवाल की अध्यक्षता वाली आरडब्ल्यूएसएसएमबी की वित्त समिति ने इन कार्यों से संबंधित निविदाओं को मंजूरी दी है। जयपुर जिले के विराटनगर कस्बे में शहरी जल प्रदाय योजना अंतर्गत 12.93 करोड़ के पेयजल संवर्धन कार्यों के तहत किशनपुरा गांव में 15 नलकूप बनाए जाएंगे एवं 16 किलोमीटर से अधिक की डीआई पाइपलाइन के माध्यम से किशनपुरा से पानी विराटनगर कस्बे में लाया जाएगा।

विराटनगर कस्बे की पुरानीपाइप लाइनों को बदलकर करीब 27 किलोमीटर लंबाई की नई पाइप लाइनें डाली जाएंगी। साथ ही कस्बे में बसी नई कॉलोनियों में पेयजल आपूर्ति के लिए एक उच्च जलाशय, स्वच्छ जलाशय एवं पंप हाउस भी बनाया जाएगा। विराटनगर कस्बे में पेयजल संकट के कारण इस बार भीषण गर्मी में 72 घंटे में पेयजल आपूर्ति हो पा रही थी। पेयजल संवर्धन कार्यों की मंजूरी के बाद 24 घंटे में पेयजल आपूर्ति संभव हो सकेगी एवं हर साल टैंकर के माध्यम से जल परिवहन का खर्च भी कम होगा।

जेजेएम के तहत होंगे 21.25 करोड़ के कार्य
गोविन्दगढ़ उपखंड में जेजेएम के तहत 10.55 करोड़ की लागत से हर घर जल कनेक्शन, नलकूप, उच्च जलाशय एवं पाइप लाइन के कार्य होंगे। इससे 13 गांव एवं 94 ढाणियां लाभांवित होंगी। चौमूं उपखंड में भी 10.70 करोड़ की लागत के मिशन कार्य करवाए जाएंगे। इससे चौमूं के आसपास स्थित 8 गांव लाभांवित होंगे। दोनों कार्यों की निविदाएं वित्त समिति ने मंजूर कर दी है।

Post Comment

Comment List

Latest News

जेईई-मेन में नीलकृष्ण आल इंडिया टॉपर, आल इंडिया टॉपर के साथ रैंक-2 पर दक्षेश संजय मिश्रा  जेईई-मेन में नीलकृष्ण आल इंडिया टॉपर, आल इंडिया टॉपर के साथ रैंक-2 पर दक्षेश संजय मिश्रा 
परिणामों में एक बार फिर प्रदेश के स्टूडेंट्स ने श्रेष्ठता साबित की है। देर रात तक देखे गए परिणामों में...
मुख्य सचिव की अध्यक्षता में “द ग्रेट इंडियन ट्रेवल बाजार 2024“ की तैयारियों के सम्बन्ध में आयोजित हुई बैठक 
म्यांमार में लकड़ी की तस्करी के मामले में 22 संदिग्ध गिरफ्तार
मोदी-राहुल गांधी के खिलाफ आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायत, चुनाव आयोग ने जारी किया नोटिस
जैसलमेर में वायुसेना का एक विमान दुर्घटनाग्रस्त
चांदी 500 रुपए और सोना 300 रुपए सस्ता
इराक में 11 आईएस आतंकवादियों को दी फांसी, अभी भी बड़े पैमाने पर छिपे