कोटा दक्षिण वार्ड 14 : पानी को तरसी उड़िया बस्ती, रतजगा करना मजबूरी

सुबह से शाम तक नहीं आता पानी, रात को धीमी गति से होती जलापूर्ति

 कोटा दक्षिण वार्ड 14  : पानी को तरसी उड़िया बस्ती, रतजगा करना मजबूरी

कोटा नगर निगम दक्षिण के वार्ड 14 के लोग पानी के इंतजार में रतजगा करने को मजबूर हैं। सुबह से शाम तक पानी के लिए मारामारी फिर पूरी रात जागकर जरूरत का पानी एकत्रित करना, उड़िया बस्ती के बाशिंदों की दिनचर्या में शामिल हो गया।

कोटा।  शिक्षा नगरी को चम्बल का वरदान मिला होने के बावजूद शहरवासी पानी को तरस रहे हैं। पीने का पानी का जुगाड़ करना लोगों के लिए चुनौती बना हुआ है। रात को जहां पूरा शहर नींद की आशोग में रहता है वहीं, कोटा नगर निगम दक्षिण के वार्ड 14 के लोग पानी के इंतजार में रतजगा करने को मजबूर हैं। सुबह से शाम तक पानी के लिए मारामारी फिर पूरी रात जागकर जरूरत का पानी एकत्रित करना, उड़िया बस्ती के बाशिंदों की दिनचर्या में शामिल हो गया।    इन दिनों बस्ती के बाशिंदे पानी के लिए इधर-उधर भटकने को मजबूर हैं।


रातभर जाग कर भरते हैं पानी
उड़िया बस्ती में एक दर्जन से अधिक गलियां हैं, जहां रातभर लोग जागकर पानी भरते हैं। सुबह से दोपहर तक पानी नहीं आता। दोपहर बाद पानी आता लेकिन एक बाल्टी भरने में ही आधे घंटे से ज्यादा समय लग जाता है। रात को ही जलापूर्ति होती है वह भी प्रेशर से नहीं होती। मजबूरी में पूरी रात जागकर पानी भरना पड़ता है। पार्षद से शिकायत की लेकिन सुनवाई नहीं हुई।
- जेतुन बाई, उड़िया बस्ती निवासी

झेल रहे बिजली की मार
वार्ड में बिजली की समस्या है। आए दिन अघोषित कटौती हो रही है। दिनभर में करीब आठ से दस बार बिजली जाती है। कई बार तो घंटों तक बिजली गुल रहती है। गर्मी में परेशान रहते हैं। बिजली कम्पनी के टोल फ्री नम्बर पर शिकायत दर्ज कराने के बावजूद समय पर कर्मचारी नहीं पहुंचते। वहीं, बिजली के तार झूल रहे हैं, जो तेज हवा चलते ही टूटकर गिर जाते हैं। जिससे हादसे का खतरा बना रहता है।
- पीरू जोशी, गली नंबर 7 निवासी

नालों की नहीं होती सफाई
उड़िया बस्ती की अधिकतर गलियों में समय पर नालियों की सफाई नहीं होती। सफाई कर्मचारी सप्ताह में एक या दो बार आते हैं जो ठीक से काम नहीं करते। नालियों में कचरा जमा होने से घरों से निकलने वाला गंदा पानी सड़कों पर फैला रहता है। जिससे राहगीरों को आने-जाने में काफी परेशानी होती है। वहीं, दुर्गंध से घरों के बाहर खड़ा रहना भी मुश्किल हो जाता है।
- एहसान खान, वार्ड 14 निवासी

 सड़कें दे रही जख्म
संजय नगर सब्जीमंडी रोड की एक तरफ की सड़कें पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो रही है। यहां से गुजरने के दौरान वाहनों का अतिरिक्त मेंटिनेंस बढ़ रहा है। वहीं, रात में गड्ढे दिखाई नहीं देने वाहन चालक हादसे का शिकार हो रहे हैं। जगह-जगह गिट्टियां फैली हुई है। भारी वाहनों के गुजरने के दौरान गिट्टियां उछलकर लगने से राहगीर चोटिल हो रहे हैं।
- शब्बीर हुसैन, वार्ड 14 निवासी

40 लाख का मिला था बजट, किए विकास कार्य
वार्डों के विकास के लिए नगर निगम से 40 लाख का बजट मिला था। जिससे 190 मीटर लंबी सीसी सड़क का निर्माण कराया। बस्ती में जहां पानी की समस्या है, वहां 600 मीटर नई पाइप लाइन डलवाई है। वहीं, पार्को का मरम्मत कार्य करवाया है। अब आगामी बजट मिलता है तो उससे बस्ती में योगा पार्क बनाएंगे।  कॉलोनी में चार जगहों पर गेट लगाना है। इसके अलावा संजय नगर चौराहे के पास आधुनिक सुविधायुक्त शौचालय, सब्जीमंडी का जीर्णाेंद्वार, थड़ी होल्डरों के लिए जगह उपलब्ध कराना है ताकि संजय नगर रोड चौड़ा हो सके। वहीं, बस्ती में स्थित राजकीय सीनियर सैकंडरी स्कूल में 4 कमरे बनाना प्राथमिकता है।
-तबस्सुम मिर्जा, पार्षद वार्ड 14

Post Comment

Comment List

Latest News