गौहर चिश्ती को हाई सिक्योरिटी जेल भेजा

हथियारबन्द जवानों के सुरक्षा घेरे में लाकर अदालत में किया पेश, कन्हैयालाल हत्याकांड में नहीं मिला इन्वोलमेंट

गौहर चिश्ती को हाई सिक्योरिटी जेल भेजा

ख्वाजा गरीब नवाज की दरगाह के निजाम गेट पर मौन जुलूस में सार्वजनिक रूप से भड़काऊ भाषण देने के आरोप में गिरफ्तार खादिम गौहर चिश्ती को शुक्रवार को अदालत ने जेल भेजने के आदेश दिए

अजमेर। ख्वाजा गरीब नवाज की दरगाह के निजाम गेट पर मौन जुलूस में सार्वजनिक रूप से भड़काऊ भाषण देने के आरोप में गिरफ्तार खादिम गौहर चिश्ती को शुक्रवार को अदालत ने जेल भेजने के आदेश दिए हैं। उसे पुलिस ने हथियारबन्द जवानों के सुरक्षा घेरे में हाई सिक्योरिटी जेल पहुंचा दिया। वहीं पुलिस ने उसके फिलहाल उदयपुर के कन्हैयालाल हत्याकाण्ड के आरोपियों से उसके सम्पर्क होने व उसके साजिश में शामिल होने के किसी भी तरह का इन्वोलमेंट सामने नहीं आना बताया है। 

जिला पुलिस ने छोटा चौक खादिम मोहल्ला हाल सौदागर मोहल्ला, डिग्गी बाजार निवासी सैयद गौहर हुसैन चिश्ती पुत्र सैयद सफदर चिश्ती को अदालत में पेश करने को लेकर बड़ी गंभीरता दिखाई। पुलिस ने उसे पहले भी 15 जुलाई को अदालत में पेश करने के दौरान वकीलों व आमजन के रोष व्यक्त करने के भय से न्यायाधीश के सरकारी आवास पर पेश किया था। लेकिन वहां मीडियाकर्मी बड़ी संख्या में मौजूद थे। शुक्रवार को पुलिस ने मीडियाकर्मियों को भी भनक नहीं लगने दी। पुलिस ने गोहर को सुबह जल्दी ही न्यायाधीश के आवास ले जाकर पेश कर दिया। जिसे न्यायाधीश ने अग्रिम आदेश तक के लिए जेल में रखने के आदेश दिए।

सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

पुलिस ने आरोपी गौहर चिश्ती को पेश करने के दौरान सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए थे। दरगाह, क्रिश्चियनगंज सहित सिविल लाइन थाने का जाप्ता मुस्तैद रहा। इसके अलावा पुलिस के हथियारबन्द जवानों की टीम भी मुस्तैद रही। जिन्होंने उसे सुरक्षा घेरे में लेकर पेश किया था।  

सुरक्षा के लिहाज से हाई सिक्योरिटी जेल में रखा 

न्यायाधीश के जेल भेजने के आदेश देने के बाद गौहर चिश्ती की सुरक्षा व्यवस्था को ध्यान में रखते हुए पुलिस ने उसे हाई सिक्योरिटी जेल में रखना उचित समझा। क्योंकि सेन्ट्रल जेल में वह पूरी तरह सुरक्षित नहीं था। वहां उसके साथ अन्य बन्दियों द्वारा झगड़ने का सन्देह था। इसलिए उसे पुलिस प्रशासन ने हाई सिक्योरिटी जेल पहुंचा दिया। 

 कन्हैयालाल हत्याकाण्ड में क्लीन चिट

गौहर को जेल भेजे जाने की सूचना पर मीडियाकर्मियों ने एडिशनल एसपी (सिटी) आईपीएस विकास सांगवान से बातचीत की तो उन्होंने स्पष्ट किया कि आरोपी गौहर का फिलहाल उदयपुर के कन्हैयालाल हत्याकाण्ड में इन्वोलमेंट नहीं होना सामने आया है। उन्होंने बताया कि गौहर के मोबाइल की कॉल डिटेल की जांच में उसके उदयपुर हत्याकाण्ड के आरोपियों से सम्पर्क नहीं मिला है। उसके उदयपुर जाने के संबंध में भी कोई साक्ष्य नहीं मिले हैं। अभी तक गौहर द्वारा किसी तरह का बड़ा ट्रांजेक्शन भी किसी संदिग्ध व्यक्ति के साथ नहीं करना सामने आया है। ना ही उसके अन्य किसी और देश विरोधी संगठन से कोई सम्पर्क में होने की बात सामने आई है। 

जोश में होश खो बैठा था गौहर

एडीशनल एसपी सांगवान ने बताया कि अभी जांच व पूछताछ में सामने आया कि गौहर चिश्ती सिर्फ किसी एक विचारधारा से प्रभावित होकर जोश में आ गया था। इसलिए वह अपने होश खो बैठा। उसने पूछताछ में बताया कि मुस्लिम समुदाय में अपने आपको कौम का रक्षक दिखाने की होड़ व बड़बोलेपन में उसने मौन जुलूस में भड़काऊ भाषण दे दिया और उसने नारा लगा दिया। उसने बताया कि इसके अलावा उसका और कोई उद्देश्य नहीं था। उसने बताया कि उसके खिलाफ मुकदमा दर्ज होने के बाद वह इस बात से ज्यादा डर गया था कि उसने जो नारे व भाषण दिया था। वही बात उदयपुर हत्याकाण्ड के आरोपियों द्वारा बोल दी गई। ऐसे में उसे लगा कि वह अब अपने बड़बोलेपन के कारण पुलिस के चक्कर में फंस जाएगा। इसलिए डर के कारण वह हैदराबाद भाग गया था। जहां से पुलिस उसे 14 जुलाई को दबोच कर अजमेर लाई थी। 

कई दोस्तों व परिचितों से भी पूछताछ

एडिशनल एसपी सांगवान ने बताया कि आरोपी गौहर चिश्ती से सम्पर्क रखने वाले उसके कई परिचित लोग व उसके दोस्तों सभी को थाने पर बुलाकर उसके संबंध में गहनता से पूछताछ की गई है। सभी ने उसके विषय में बताया कि वह सिर्फ बड़बोले स्वाभाव का है। लेकिन किसी भी व्यक्ति ने उसके देश विरोधी किसी संगठन से सम्पर्क में होने के संबंध में जानकारी नहीं दी है। उसके कई रिश्तेदारों से भी पूछताछ की गई है। उसके अभी तक पीएफआई से सम्पर्क भी सामने नहीं आया। 

पांच आरोपी पहले से हाई सिक्योरिटी जेल में बन्द 

गौहर के साथ ही भड़काऊ भाषण देने व नारे लगाने के आरोप में पहले से ही उसके 4 साथी भी हाई सिक्योरिटी जेल में ही बंद हैं। साथ ही नूपुर शर्मा की गर्दन काटने वाले को अपनी सम्पत्ति खुशी से इनाम के रूप में देने का वीडियो बनाकर वायरल करने वाला आरोपी सलमान चिश्ती भी हाई सिक्योरिटी जेल में बंद है। उदयपुर हत्याकाण्ड के आरोपी भी अभी यहीं बन्द हैं।

किसी भी सुरक्षा एजेन्सी ने सम्पर्क नहीं किया

एडिशनल एसपी सांगवान ने स्पष्ट किया कि गौहर चिश्ती के मामले में अभी तक देश की अन्य किसी भी सुरक्षा एजेन्सियों के अधिकारियों ने जिला पुलिस से सम्पर्क नहीं किया है। उन्होंने साफ कहा कि अगर कोई एजेन्सी चाहे वह एनआईए हो या एटीएस/एसओजी   हो, अगर गौहर चिश्ती के संबंध में जिला पुलिस से सम्पर्क कर इन्वेस्टिगेशन करना चाहेगी तो जिला पुलिस उनका पूरा सहयोग करेगी।

 

Post Comment

Comment List

Latest News

जेईई-मेन में नीलकृष्ण आल इंडिया टॉपर, आल इंडिया टॉपर के साथ रैंक-2 पर दक्षेश संजय मिश्रा  जेईई-मेन में नीलकृष्ण आल इंडिया टॉपर, आल इंडिया टॉपर के साथ रैंक-2 पर दक्षेश संजय मिश्रा 
परिणामों में एक बार फिर प्रदेश के स्टूडेंट्स ने श्रेष्ठता साबित की है। देर रात तक देखे गए परिणामों में...
मुख्य सचिव की अध्यक्षता में “द ग्रेट इंडियन ट्रेवल बाजार 2024“ की तैयारियों के सम्बन्ध में आयोजित हुई बैठक 
म्यांमार में लकड़ी की तस्करी के मामले में 22 संदिग्ध गिरफ्तार
मोदी-राहुल गांधी के खिलाफ आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायत, चुनाव आयोग ने जारी किया नोटिस
जैसलमेर में वायुसेना का एक विमान दुर्घटनाग्रस्त
चांदी 500 रुपए और सोना 300 रुपए सस्ता
इराक में 11 आईएस आतंकवादियों को दी फांसी, अभी भी बड़े पैमाने पर छिपे