309 रन बनाकर भी महज 3 रने से जीता भारत, वेस्टइंडीज ने बनाया 305 का स्कोर

रोमांचक मुकाबले में तीन रन से जीता भारत

309 रन बनाकर भी महज 3 रने से जीता भारत, वेस्टइंडीज ने बनाया 305 का स्कोर

पोर्ट ऑफ स्पेन। भारत ने शिखर धवन (97) और मोहम्मद सिराज (तीन विकेट) की बदौलत वेस्ट इंडीज को पहले एकदिवसीय मैच में तीन रन से मात दी।

पोर्ट ऑफ स्पेन। भारत ने शिखर धवन (97) और मोहम्मद सिराज (तीन विकेट) की बदौलत वेस्ट इंडीज को पहले एकदिवसीय मैच में तीन रन से मात दी। भारत ने टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी करते हुए वेस्ट इंडीज के सामने 50 ओवर में 309 रन का लक्ष्य रखा, जिसके जवाब में वेस्ट इंडीज 305 रन बनाकर सिर्फ तीन रन से हार गयी। इस जीत के साथ भारत ने तीन मैचों की एकदिवसीय श्रंखला में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है।

 टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी करते हुए कप्तान शिखर धवन और शुभमन गिल के बीच शतकीय साझेदारी हुई।  तेज गति से रन बना रहे गिल रन आउट हुए लेकिन धवन ने दूसरा छोर संभाले रखा।  श्रेयस अय्यर के साथ मिलकर उन्होंने एक बड़े स्कोर की नींव रखी। हालांकि  शतक से तीन रन दूर रहते हुए वह आउट हुए और उनके आउट होने के बाद एक सिलसिला शुरू हुआ जहां एक के बाद एक बल्लेबाज आउट होते चले गए। वेस्टइंडीज के  गेंदबाजों ने और विशेषकर स्पिनरों ने सटीक लाइन और लेंथ पर गेंदबाजी की।  फ़ील्डरों ने उनका पूरा साथ दिया और बहुत रन बचाए। पिच बल्लेबाजी के लिए  अनुकूल नजर आ रही थी लेकिन अंतिम 45 मिनट में उसका रवैया बदला हुआ नजर  आया।

शिखर और शुभमन गिल ने भारत को ओपनिंग साझेदारी में 119 रन की  शानदार शुरुआत  दी। गिल 53 गेंदों में छह चौकों और दो छक्कों की मदद  से 64  रन बनाकर आउट हुए। शिखर ने फिर  श्रेयस अय्यर के साथ दूसरे विकेट के लिए  94 रन जोड़े। शिखर अपने शतक से मात्र तीन रन दूर थे कि मोती कन्हाई की  गेंद पर ब्रुक्स के हाथों कैच आउट हो गए।  शिखर ने 99 गेंदों पर 97 रन  में  10 चौके और तीन छक्के लगाए।
अय्यर का विकेट शिखर के आउट होने के कुछ  देर बाद ही गिर गया। अय्यर ने 57 गेंदों पर पांच चौकों और दो छक्कों की मदद  से 53 रन बनाये। सूर्यकुमार 13 और संजू सैमसन 12 रन बनाकर आउट हुए। भारत  ने पांचवां विकेट 252 के स्कोर पर गंवाया।

दीपक हुड्डा और अक्षर पटेल  ने छठे विकेट के लिए 42 रन जोड़कर भारत को 300 के करीब पहुंचाया। 48वां ओवर  शुरू होने से पहले तक 52 गेंदों में कोई बॉउंड्री नहीं लगी थी लेकिन 48वें  ओवर में हुड्डा और पटेल दोनों ने एक-एक छक्का उड़ाते हुए 20 रन बटोरे। 49वें  ओवर में अलजारी जोसफ ने दोनों बल्लेबाजों को अपना शिकार बनाया। शार्दुल  ठाकुर ने आखिरी गेंद पर चौका लगाते हुए भारत को 308 रन तक पहुंचाया।  शार्दुल सात रन पर नाबाद रहे। वेस्ट इंडीज की तरफ से जोसफ और गुडाकेश मोती  ने दो-दो विकेट लिए।

Post Comment

Comment List

Latest News

इंडिया समूह को पहले चरण में लोगों ने पूरी तरह किया खारिज : मोदी इंडिया समूह को पहले चरण में लोगों ने पूरी तरह किया खारिज : मोदी
पीएम-किसान के माध्यम से आय सहायता और प्रचार के माध्यम से हमारे किसानों के सशक्तिकरण की सुविधा प्रदान करना तथा...
प्रतिबंध के बावजूद नौलाइयों में आग लगा रहे किसान
लाइसेंस मामले में झालावाड़, अवैध हथियार रखने में कोटा है अव्वल
जघन्य अपराधों को फाइलों में किया बंद
इराक में अर्धसैनिक बल के मुख्यालय पर ड्रोन हमला
भ्रष्टाचार का स्कूल चला रहे हैं मोदी, इंडिया गठबंधन की सरकार लगाएगी ताला : राहुल
वाहनों में बिना अनुमति के मोडिफिकेशन करा कर दे रहे हादसों को न्यौता