विटामिन ए की कमी के स्किन पर दिखते हैं ये लक्षण

विटामिन ए की कमी बच्चों में होने वाले इंफेक्शन से शरीर इतना कमजोर हो जाता है कि मौत तक हो सकती है।

विटामिन ए की कमी के स्किन पर दिखते हैं ये लक्षण

आपकी आंखें अगर कमजोर होने लग जाएंं या फिर आपको ऐसा लगे कि आपको आंखों के सामने अचानक धुंधलापन आ जाता है, तो आपको समझ लेना चाहिए कि आप में विटामिन ए की कमी है। ऐसे में आपको विटामिन ए से भरपूर खासकर गाजर को डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए।

आपकी आंखें अगर कमजोर होने लग जाएंं या फिर आपको ऐसा लगे कि आपको आंखों के सामने अचानक धुंधलापन आ जाता है, तो आपको समझ लेना चाहिए कि आप में विटामिन ए की कमी है। ऐसे में आपको विटामिन ए से भरपूर खासकर गाजर को डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए।   


    कमी से क्या होता है
यदि आपका शरीर अपनी विटामिन ए आवश्यकताओं को पूरा करने में असमर्थ हैं, तो आपको आंखों से जुड़ीं समस्याएं हो सकती हैं और इम्यूनिटी लेवल कमजोर हो सकता है। विटामिन ए की कमी बच्चों में होने वाले इंफेक्शन से शरीर इतना कमजोर हो जाता है कि मौत तक हो सकती है। यह प्रेगनेंसी, ब्रेस्ट फीडिंग पर भी बुरा असर डाल सकता है।   


    स्किन पर असर
विटामिन ए त्वचा की कोशिकाओं के निर्माण और रिपेयर करने के लिए जरूरी है। यह त्वचा की सूजन को रोकने में भी मदद करता है, लेकिन अगर आपके शरीर में विटामिन ए की कमी है, तो आपको सूखी स्किन या खुजली या यहां तक  कि स्केलिंग का अनुभव हो सकता है। विटामिन ए की कमी से एक्जिमा भी हो सकता है। विटामिन ए की कमी से स्किन में सूजन भी हो सकती है, जिससे सूजन, चकत्ते, खुजली वाली स्किन, पपड़ीदार पैच, धक्कों, घाव और छाले हो जाते हैं। विटामिन ए  दवाएं एक्जिमा के इलाज में प्रभावी होती हैं।  


    किन लोगों को खतरा
विटामिन ए की कमी का सबसे गंभीर असर बच्चों और गर्भवती महिलाओं में देखने को मिलता है। कुछ स्वास्थ्य स्थितियां भी हैं, जो आपको विटामिन ए की कमी के जोखिम में डाल सकती हैं। ये ज्यादातर गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल सिस्टम की बीमारियां हैं, जो पर्याप्त आहार सेवन के बावजूद विटामिन ए की कमी से होता है। इनमें से कुछ में सीलिएक रोग, सिरोसिस, दस्त और पित्त नली विकार शामिल हैं। जिन लोगों को विटामिन ए की कमी का सबसे अधिक खतरा होता है  

Read More बॉर्नविटा समेत कई ड्रिंक्स हेल्थ ड्रिंक्स नहीं, सरकार ने जारी की एडवाइजरी


    ए से भरपूर चीजें
विटामिन ए विभिन्न प्रकार के शाकाहारी और मांसाहारी खाद्य पदार्थों में पाया जाता है।  विटामिन ए से भरपूर खाद्य पदार्थों में नारंगी रंग की सब्जियां जैसी शकरकंद, कद्दू, गाजर और स्क्वैश शामिल करें। हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक और लेट्यूस भी विटामिन ए से भरपूर होती हैं। कुछ फल जो विटामिन ए के अच्छे स्रोत हैं, वे हैं आम,पपीता, खरबूजा और खुबानी।

Post Comment

Comment List

Latest News

कश्मीर से लोकसभा चुनाव नहीं लड़ने का पार्टी का था फैसला : आजाद कश्मीर से लोकसभा चुनाव नहीं लड़ने का पार्टी का था फैसला : आजाद
संसद का चुनाव नहीं लड़ने का फैसला पार्टी ने लिया है। उन्होंने कहा कि वह चुनाव नहीं लड़ने के लिए...
इस बार मोदी की बेव नहीं, विकास के मुद्दों पर राजनीति नहीं केवल चुनाव हो : पायलट
राजस्थान में सभी 25 लोकसभा सीट जीतेगी भाजपा : पूनिया
पाकिस्तान में आत्मघाती हमला, बचे 5 जापानी नागरिक
निर्वाचन विभाग की नहीं मिली वोटर पर्ची, बूथ पर मतदान कर्मियों से उलझे लोग
बंगाल में चुनाव के दौरान हिंसा, भाजपा-तृणमूल कार्यकर्ताओं के बीच पथराव 
अर्विक बैराठी ने लोगों को वोटिंग के लिए किया प्रोत्साहित