लाखेरी अस्पताल में आठ साल से बंद पड़ी है धर्मशाला, तीमारदार परेशान

स्वास्थ्य विभाग मूकदर्शक: एक माह से एक्सरे मशीन भी बंद पड़ी

लाखेरी अस्पताल में आठ साल से बंद पड़ी है धर्मशाला, तीमारदार परेशान

कस्बे में उपखंड मुख्यालय पर स्थापित ट्रॉमा सेंटर व सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में विगत 8 साल से मरीजों के साथ आने वाले तीमारदारों की सुविधा के लिए धर्मशाला भवन तैयार किया गया था लेकिन उद्घाटन के अभाव में यह धर्मशाला बंद पड़ी है।

लाखेरी। कस्बे में उपखंड मुख्यालय पर स्थापित ट्रॉमा सेंटर व सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में विगत 8 साल से मरीजों के साथ आने वाले तीमारदारों की सुविधा के लिए धर्मशाला भवन तैयार किया गया था लेकिन उद्घाटन के अभाव में यह धर्मशाला बंद पड़ी है। यही नहीं अस्पताल में गत 1 माह से एक्सरे मशीन बंद पड़ी है। इसके चलते अस्पताल में आने वाले गरीब बीपीएल परिवार के दुर्घटना में घायल मरीजों को परेशानी झेलनी पड़ रही है। इन परिवारों को आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। इस संदर्भ में कई बार क्षेत्रीय विधायक जिला प्रशासन व उपखंड के प्रशासन को अवगत कराने के बाद भी एक्सरे मशीन सुचारू नहीं हो सकी। दुर्घटना में घायल व अन्य मरीजों को एक्स-रे के लिए निजी क्लिनिक का सहारा लेना पड़ा है जिससे मरीजों को डॉक्टर को 1 दिन बाद एक्सरे दिखाना पड़ता है। यह समस्याएं शहर में गत एक डेढ़ वर्ष से शहर के ट्रॉमा सेंटर व सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर उत्पन्न हो रही है।

चिकित्सकों की भी कमी
 वर्तमान में अस्पताल पर महिला चिकित्सक की भी कमी है। जिससे खास कर महिला मरीजों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। शहर के वह उपखंड क्षेत्र के लोगों ने बताया के पूर्व में मरीजों को किसी प्रकार की कोई समस्या नहीं होती थीं व सभी कार्य सरलता पूर्व अस्पताल पर ही हो जाया करते थे लेकिन वर्तमान में आदर्श सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र घोषित होने के उपरांत भी इस प्रकार के हालात मरीजों के साथ हो रहे हैं जिससे क्षेत्र के लोगों को काफी समस्या का सामना करना पड़ रहा है। शहर के प्रमुख लोगों अपना मत रखते हुए। इस प्रकार अवगत कराया पूर्व पालिका अध्यक्ष महावीर गोयल ने बताया अस्पताल की सभी संविदा को देखना मुख्य चिकित्सा प्रभारी की जिम्मेदारी बनती है और किस प्रकार अस्पताल परिसर पर मरीजों को सुविधाएं उपलब्ध कराते हैं। अपने कार्यस्थल का किस प्रकार संचालन करते हैं उनके द्वारा ही उच्च अधिकारी व मेडिकल रिलीफ सोसायटी के अध्यक्ष सदस्यों को अवगत कराते हुए अस्पताल पर मरीजों को आसान सुविधा उपलब्ध हो। पूर्व वार्ड पार्षद विनोद बैरवा ने बताया की अस्पताल परिसर पर ही लाखों रुपए की लागत से मरीजों के तीमारदारों के लिए सरकार द्वारा धर्मशाला का निर्माण 8 साल पूर्व किया गया था। लेकिन अस्पताल प्रशासन की उदासीनता के चलते धर्मशाला भी सुचारू नहीं हो सकी। जिससे वहां पर असामाजिक तत्वों का रात्रि के समय जमावड़ा लग जाता है। मरीजों के साथ आए तीमारदार इस बारिश के मौसम में इधर-उधर भटकते हुए रात गुजारने में मजबूर होना पड़ रहा है।

पालिका अध्यक्ष आशा शर्मा ने बताया कि अस्पताल परिसर पर जहां एक्सरे मशीन से मरीजों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है दूसरी ओर महिला चिकित्सक नहीं होने से महिला मरीजों को कितना परेशान होना पड़ता है यह तो महिला मरीज ही बता सकती है। यह सभी देखना अस्पताल मुख्य चिकित्सक का होता है उनको ही जिला प्रशासन वह क्षेत्रीय जनप्रतिनिधि को अवगत कराना होता है।

पूर्व प्रतिपक्ष नेता सानू केस ने बताया वर्तमान में अस्पताल परिसर पर डॉक्टरों  के लिए अलग-अलग चेंबर सरकार द्वारा बना रखे हैं लेकिन अस्पताल पर डॉक्टर कई बाहर एक चेंबर में ही मरीजों को देखने का काम करते हैं जिससे मरीजों को काफी समस्या का सामना करना पड़ता है।

पूर्व सरपंच बुद्धि प्रकाश मीणा ने बताया कि अस्पताल परिसर पर कहीं बाहर डॉक्टर एक चेंबर पर ही मरीजों को देखने का काम करते हैं जिससे क्षेत्र के कहीं गंभीर मरीज डॉक्टर को दिखाए बगैर ही निजी चिकित्सक के पास जाकर अपना उपचार कराने में मजबूर हो रहे हैं।  मोटर मार्केट अध्यक्ष अब्दुल लतीफ पठान भाजपा नेता राकेश चंदेल ने बताया कि शहर के मेगा हाइवे पर कहीं दुर्घटनाएं होती है उनके लिए एक्स रे की अति आवश्यकता होती है। एमएलसी में एक्स-रे की आवश्यकता होने के कारण उन्हें काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है कहीं दुर्घटना में गंभीर घायलों को अधिक परेशानी का सामना करना पड़ता है अस्पताल की व्यवस्था देखना मुख्य चिकित्सा अधिकारी का होता है और अस्पताल की व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने कार्य होता है।

एक्सरे मशीन सही कराने की कोशिश कर रहे हैं। उच्चाधिकारी को अवगत कराया है। निजी स्तर पर भी प्रयास जारी है। धर्मशाला को भी शुरू करने का लेकर जल्द निर्णय किया जाएगा। -डॉ.मनीष पिपलिया,  प्रभारी सीएचसी लाखेरी 

Post Comment

Comment List

Latest News

कश्मीर से लोकसभा चुनाव नहीं लड़ने का पार्टी का था फैसला : आजाद कश्मीर से लोकसभा चुनाव नहीं लड़ने का पार्टी का था फैसला : आजाद
संसद का चुनाव नहीं लड़ने का फैसला पार्टी ने लिया है। उन्होंने कहा कि वह चुनाव नहीं लड़ने के लिए...
इस बार मोदी की बेव नहीं, विकास के मुद्दों पर राजनीति नहीं केवल चुनाव हो : पायलट
राजस्थान में सभी 25 लोकसभा सीट जीतेगी भाजपा : पूनिया
पाकिस्तान में आत्मघाती हमला, बचे 5 जापानी नागरिक
निर्वाचन विभाग की नहीं मिली वोटर पर्ची, बूथ पर मतदान कर्मियों से उलझे लोग
बंगाल में चुनाव के दौरान हिंसा, भाजपा-तृणमूल कार्यकर्ताओं के बीच पथराव 
अर्विक बैराठी ने लोगों को वोटिंग के लिए किया प्रोत्साहित