कोटा दक्षिण वार्ड 68 : बीमारियों का खतरा,नाला बना परेशानी का सबब

कई दशकों से इस नाले की सफाई नहीं

कोटा दक्षिण वार्ड 68 : बीमारियों का खतरा,नाला बना परेशानी का सबब

शहर के कोटा दक्षिण वार्ड 68 में से होकर गुजरने वाला गंदे पानी का नाला स्थानीय लोगों के लिए परेशानी का सबब बना हुआ हैं। सफाई विभाग ने कई दशकों से इस नाले की सफाई नहीं करवाई।

कोटा। शहर के कोटा दक्षिण वार्ड 68 में से होकर गुजरने वाला गंदे पानी का नाला स्थानीय लोगों के लिए परेशानी का सबब बना हुआ हैं। सफाई विभाग ने कई दशकों से इस नाले की सफाई नहीं करवाई। इस कारण यह नाला पुरी तरह से गंदा पड़ा हुआ है। इस नाले से की वजह से पूरे वार्ड क्षेत्र में मच्छर पनप रहा है और स्थानीय लोग दुर्गंध से भी परेशान हैं। लोगों का कहना है की मच्छर काटने से उन्हें डेंगू, मलेरिया जैसी अनेक मौसमी बीमारियां फैल रही हैं। पहले बरसात का पानी इस नाले में आता था जिससे इसकी सफाई हो जाती थी। लेकिन अब बरसात का पानी नहीं आ रहा। नाले में भारी मात्रा के कचरा व गंदगी जमा हो गई है। इसके साथ ही आरयूआईडीपी ने अनेक जगह सड़के खुदवाकर छोड़ दी है, जिससे आने-जाने वाले लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ता है। वार्ड में अनेक जगह-जगह गहरे गड्ढें भी बने हुए हैं। बारिश के समय में इन गड्ढों में पानी भर जाता है और हादसे होते रहते हैं। सड़को पर नालों का गंदा पानी पसरने से वाहन भी फिसलते रहते हैं।

नहीं है नाले की बाउंड्री
मेल नाला होने के बावजूद विभाग ने इसकी गहराई कम रखी आौर इसके दोनों और कोई दिवार नहीं बनाई गई। दिवार नहीं होने की वजह से स्थानीय लोग इसमें कचरा डालते रहते हैं। सफाई नहीं होने के कारण नाला जाम हो जाता है। नाले के बाहर बाउंड्री नहीं होने से इसमें वाहनों गिरने का खतरा भी बना रहता है। स्थानीय लोगों ने नाले को छोटा करवाकर इसके बाहर बाउंड्री बनवाकर यहां पेड़ पौधे लगवाने की मांग की है। लोगों का कहना है की अगर नाले के बाहर बाउंड्री दिवार बन जाती है तो लोग यहां कचरा नहीं डालेंगे और सफाई व्यवस्था बनी रहेगी।

यह है वार्ड क्षेत्र
महावीर नगर तृतीय सेक्टर 06, 07, 08, 09, का क्षेत्र वार्ड 68 में आता है।

नाले की सफाई नहीं होने के कारण इस इलाके में मच्छारों की तादाद काफी बढ़ गई है। इस कारण यहां के लोग आए दिन किसी न किसी बीमारी का शिकार हो जाते हैं। विभाग द्वारा नाले में फॉगिंग भी नहीं करवाई जाती। नाले की सफाई को लेकर कई बार विभाग के अधिकारियों को भी अवगत करवाया जा चुका है, लेकिन इसकी और कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा।
- राकेश सिंह पंवार, स्थानीय निवासी

 वार्ड क्षेत्र में सीवरेज लीकेज की समस्या भी बनी हुई है। सड़कों पर बने गड्ढों में पानी ठहरा रहता है। जिसे आने-जाने वाले लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ता है। इन गड्ढों के कारण सड़क पर हादसे भी होते  रहते है। पानी के कारण सड़के भी जगह-जगह से क्षतिग्रस्त हो गई है और कंक्रीट भी निकल चुका है। जिसके कारण वाहन फिसलते है।
- पीयूष शर्मा, स्थानीय निवासी

वार्ड क्षेत्र में नाले से वार्डवासी परेशान है। प्रशासन को नाले की सफाई करवाकर इसकी चौड़ाई कम करवानी चाहिए। इसके साथ ही नाले के बाहर बाउंड्री बनवाई जाए ताकि लोग इसमें कचरा नहीं डाले। इसकी वजह से वार्ड क्षेत्र के लोग मौसमी बीमारियों की चपेट में आ रहे हैं।
- सुनिल गौत्तम, पार्षद

Post Comment

Comment List

Latest News