RU में छात्र दुर्घटना बीमा के छात्रों से लिए 100 रुपए और बीमा देंगे 60रुपए का : एनएसयूआई करेगी विरोध

RU में छात्र दुर्घटना बीमा के छात्रों से लिए 100 रुपए और बीमा देंगे 60रुपए का : एनएसयूआई करेगी विरोध

विश्वविद्यालय के कुछ अधिकारियों पर 40रुपए की कमाई करने एनएसयूआई ने लगाया आरोप।

जयपुर। राजस्थान विश्वविद्यालय में स्टूडेंट्स दुर्घटना बीमा के लिए ली गई राशि को लेकर एनएसयूआई कार्यकर्ताओं ने आरयू प्रशासन के अधिकारियों पर गंभीर आरोप लगाए है। राजस्थान विश्वविद्यालय के 27हजार विद्यार्थियों से शैक्षणिक सत्र 2021 22 के लिए 100रुपए प्रति छात्र छात्र दुर्घटना बीमा के नाम से उनके प्रवेश के समय लिए गए थे छात्रों द्वारा अपनी सुरक्षा के लिए विश्वविद्यालय को दिए गए इन 100रुपए में से विश्वविद्यालय के कुछ अधिकारी मिलकर 40रुपए की कमाई करने जैसा निंदनीय कार्य कर रहे हैं।  जिसका एनएसयूआई विरोध करेगी।

एनएसयूआई ने इस संबंध में विश्वविद्यालय के कुलपति को स्पष्ट कहा है कि जब विश्वविद्यालय के छात्रों से सो रुपए उनके बीमा के नाम से लिए गए तो छात्रों को 60रुपए का बीमा ही क्यों दिया जा रहा है। विश्वविद्यालय के कुछ अधिकारी इस पूरी प्रक्रिया में अनियमितता से कार्य कर रहे हैं ऐसा निर्णय लेने वाले विश्वविद्यालय के वित्त अधिकारी और अन्य अधिकारियों के विरुद्ध एनएसयूआई ने सख्त कार्यवाही किए जाने की मांग की है।

एनएसयूआई के प्रवक्ता रमेश भाटी ने कहा है कि पिछले 2 सालों से विश्वविद्यालय में छात्र संघ के चुनाव नहीं हुए हैं जबकि प्रत्येक छात्र से 300रुपए छात्र संघ वह अन्य गतिविधियों के लिए विश्वविद्यालय पहले ही ले चुका है इस सारे प्राप्त राशि को विश्वविद्यालय के छात्रों के हित में लगाया जाना चाहिए लेकिन इस पूरी राशि का विश्वविद्यालय अन्य कार्यों में उपयोग दे रहा है जो उचित नहीं है।  भाटी ने कहा है कि विश्वविद्यालय के छात्रों कुछ छात्र दुर्घटना बीमा का लाभ अधिक से अधिक दिए जाने के लिए छात्र संघ के नाम से दी गई राशि का उपयोग करना चाहिए छात्रों को बीमा के नाम से गंभीर बीमारियों में अस्वस्थ होने पर लाभ की प्रक्रिया इस मद से शुरू की जानी चाहिए।  भाटी ने कहा है की राजस्थान विश्वविद्यालय भारत का पहला ऐसा विश्वविद्यालय है जहां छात्रों को दुर्घटना बीमा का लाभ मिल रहा है और इस अभिनव योजना के चलते विश्वविद्यालय के दुर्घटनाओं में घायल होने वाले वह मृत्यु होने वाले छात्रों को अब तक प्रति छात्र साडे 6 लाख रुपए का बीमा दिया जा रहा है जो इस वर्ष कम से कम 10लाख रुपए का किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा है कि छात्र संघ की राशि से विश्वविद्यालय के सभी छात्रों को उनकी गंभीर बीमारियों और अन्य तरह की परेशानियों के समय सहायता का प्रावधान किया जाना चाहिए।

Post Comment

Comment List

Latest News