सरकार के सामने ढीले पड़े जैक मा तो बाहर निकले

हाल में उन्हें ऑस्ट्रिया के रेस्तराओं में देखा गया।

सरकार के सामने ढीले पड़े जैक मा तो बाहर निकले

बीजिंग। चीनी उद्यमी जैक मां दो साल तक दुनिया की आंखों से ओझल रहे। अब वे एक सप्ताह के लिए यूरोपीय देशों का दौरा कर रहे हैं। इससे यह संकेत मिला है कि चीन सरकार उन पर दबाव कम कर रही है। सरकार की इस नरमदिली के लिए उन्होंने भी कई समझौते किए और कई मामलों में ढीले पड़े।

बीजिंग। चीनी उद्यमी जैक मां दो साल तक दुनिया की आंखों से ओझल रहे। अब वे एक सप्ताह के लिए यूरोपीय देशों का दौरा कर रहे हैं। इससे यह संकेत मिला है कि चीन सरकार उन पर दबाव कम कर रही है। सरकार की इस नरमदिली के लिए उन्होंने भी कई समझौते किए और कई मामलों में ढीले पड़े। सरकार के इस कदम का कारण मूलत: यह है कि उन्होंने अपने औद्योगिक और वाणिज्य साम्राज्य पर अपने अधिकार बहुत कम कर दिए। जिस पर आधिपत्य के कारण वे अत्यधिक अधिकार सम्पन्न हो गए थे। जैक मा की उम्र फिलहाल 57 वर्ष है। वे अलीबाबा ग्रुप होल्डिंग लिमिटेड के सहसंस्थापक हैं। बाद में वे जमाने की आंखों से ओझल हो गए। हाल में उन्हें ऑस्ट्रिया के रेस्तराओं में देखा गया।


 उन्होंने नीदरलैंड्स के एक विश्वविद्यालय का भी दौरा किया। जहां उन्होंने खेती की तकनीकें सीखीं। ब्लूमबर्ग और स्थानीय मीडिया के अनुसार उन्होंने अपना लक्जरी याट स्पेन के मल्लोरका द्वीप पर भी लगा दिया। उल्लेखनीय है कि अपनी फिनटेक कम्पनी एंट ग्रुप को. के नियमन के बाद वर्ष 2020 में उन्होंने चीनी कम्यूनिस्ट पार्टी के पदाधिकारियों की निंदा की थी। इसके बाद सरकार ने उन्हें देश से बाहर नहीं जाने की सलाह दे डाली। इससे चीन के निवेशकों को जैक मा की किस्मत को लेकर आशंकित होना वाजिब ही था। नतीजा यह हुआ कि दो महीने में ही अलीबाबा के शेयरों में 26 अरब डॉलर की भारी गिरावट आई। जैक मा को सरकारी बंदिशों से बाहर निकलने के लिए कई समझौते करने पड़े। उनकी एंट कम्पनी ने सार्वजनिक रूप से जिन पहलों  और नुमाइशों की घोषणा की थी, सरकार ने उन्हें रोक दिया। तब जैक मा ने घुटने टेक दिए। उन्होंने सख्त नियंत्रणों से भी समझौता करना शुरू किया और देश के सेंट्रल बैंक से अपने कामकाज में सुधार लाने पर मशविरा करने लगे। एंट कम्पनी ने मौखिक रूप से यह कहना भी शुरू किया कि जैक मा कम्पनी पर अपना अधिकार छोड़ना चाहते हैं। उनके व्यवहार में इन परिवर्तनों को देखते हुए सरकार ने उन पर बंदिशें कम करनी शुरू कीं और वे यूरोप में दिख सके।

Post Comment

Comment List

Latest News

लोकसभा चुनाव की राजस्थान में भजनलाल शर्मा ने संभाली कमान, किए धुआंधार दौरे  लोकसभा चुनाव की राजस्थान में भजनलाल शर्मा ने संभाली कमान, किए धुआंधार दौरे 
भाजपा प्रत्याशियों के लिए वोट मांगे। साथ कई लोकसभा क्षेत्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री अमित और केंद्रीय पार्टी नेताओं...
रोड़वेज अधिकारियों को अब समय से पहुंचना होगा कार्यालय, लगाई बायोमेट्रिक मशीन
अखिलेश ने कन्नौज से भरा पर्चा, चुनावी जंग हुई दिलचस्प
एक समाज के प्रत्याशियों वाली सीटों पर अन्य बाहुल्य जातियों के भरोसे मिलेगी जीत
बाल वाहिनी अब होंगी और अधिक सुरक्षित
पुलिया का काम सात माह से अटका पड़ा, बढ़ी दिक्कतें
आप ने दिल्ली के लोगों से की जेल का जवाब वोट से देने की अपील