भारत ने पाकिस्तान को बैडमिंटन में 5-0 से रौंदा

सिंधु-श्रीकांत की अगुवाई में शानदार प्रदर्शन

भारत ने पाकिस्तान को बैडमिंटन में 5-0 से रौंदा

महिला हॉकी टीम ने घाना को 5-0 से रौंदा।

बर्मिंघम।  22 वें कामनवेल्स गेम्स 2022 का पहला दिन भारत के लिए एक्शन से भरपूर रहने वाला है। आज कई खिलाड़ी दमखम दिखाने मैदान में उतर चुके हैं।  बैडमिंटन में पाकिस्तान को 5-0 से शिकस्त दी। महिला हॉकी टीम ने  घाना को 5-0 से रौंदा।  भारतीय मुक्केबाज शिवा थापा ने पाकिस्तान के सुलेमान को हराया व टेबिल टेनिस महिला टीम ने दक्षिण अफ्रीका को और पुरुष टीम ने बारबडोस को 3-0 से हरा अपने कामनवेल्थ गेम्स का आगाज किया।

सिंधु-श्रीकांत की अगुवाई में शानदार प्रदर्शन
पूर्व विश्व चैंपियन भारत की पीवी सिंधु और किदाम्बी श्रीकांत की अगुवाई में गत चैंपियन भारत ने बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेलों में अपने अभियान की विजयी शुरुआत करते हुए शुक्रवार को ग्रुप ए मुकाबले में पाकिस्तान को बैडमिंटन में 5-0 से रौंद दिया।   मिश्रित युगल में बी सुमित रेड्डी और अश्विनी  पोनप्पा ने पाकिस्तानी जोड़ी आई एस भट्टी और जी सिद्दीकी को 21-9, 21-12 से हराया जबकि पूर्व नंबर एक किदाम्बी श्रीकांत ने मुराद अली को 21-7, 21-12 से हराया और भारत को 2-0 से आगे कर दिया। सिंधु ने पाकिस्तान की महूर शहजाद को एकतरफा अंदाज में 21-7, 21-6 से हरा दिया।  पुरुष युगल जोड़ी सात्विकसैराज रेंकिरेड्डी और चिराग शेट्टी में मुराद अली और इरफान भट्टी को चौथे मैच में 21-12, 21-9 से पराजित किया जबकि महिला युगल जोड़ी त्रेसा जोली और गायत्री गोपीचंद ने महूर शहजाद और गजाला सिद्दीकी को 21-4, 21-5 से हराकर भारत को क्लीन स्वीप की जीत दिला दी। भारत का अगला मुकाबला शनिवार को श्रीलंका से होगा।

टेबल टेनिस में शानदार शुरुआत
भारत की महिला टेबल टेनिस टीम नेपहले दौर में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ शानदार प्रदर्शन करते हुए एक युगल और दो एकल मुकाबलों में जीत दर्ज की। श्रीजा अकुला और रीथ टेनिसन की युगल जोड़ी ने जहां दक्षिण अफ्रीका की लैला एडवर्ड्स और दानिशा पटेल को 11-7, 11-7, 11-5 से हराया, वहीं मनिका बत्रा ने एकतरफा मुकाबले में मुश्फिकुह कलामी को 11-5, 11-3, 11-2 से मात दी। इस बीच भारतीय पुरुष टेबल टेनिस टीम नेपहले चरण में बारबाडोस को 3-0 से मात दी। हरमीत देसाई और साथियान ज्ञानसेकरन ने युगल मैच में केविन फार्ले और टाइरेस नाइट की कैरिबियाई जोड़ी को 11-9, 11-9, 11-4 से हराया। इसके बाद 10 बार के सीनियर राष्ट्रीय चैंपियन अचंत शरत कमल ने रैमन मैक्सवेल को 11-5, 11-3, 11-3 से और साथियान ने टाइरेस नाइट को 11-4, 11-4, 11-5 से हराकर भारत का परचम लहराया। भारत का अगला मुकाबला सिंगापुर से होगा।

मुक्केबाजी में शिवा की दमदार जीत
भारत के स्टार मुक्केबाज शिवा थापा ने 63 किग्रा भारवर्ग के मुक्केबाजी मुकाबले में सुलेमान बलूच के खिलाफ 5-0 की आसान जीत हासिल की। इस जीत के साथ ही उन्होंने अंतिम 16 में जगह पक्की कर ली।

महिला टीम स्प्रिंट में भारत 7वें स्थान पर
अच्छी शुरुआत के बाद मयूरी लुटे, त्रियशा पॉल और शुशिकला अगाशे ने महिला टीम स्प्रिंट में 51.433 सेकेंड का समय निकाला, लेकिन यह पदक दौर के लिए क्वालिफाई करने के लिए पर्याप्त नहीं था। न्यूजीलैंड, कनाडा, वेल्स और आॅस्ट्रेलिया ने अगले राउंड के लिए क्वालिफाई किया।

100 मीटर बैकस्ट्रोक के सेमीफाइनल में पहुंचे श्रीहरि
भारत के युवा स्टार तैराक श्रीहरि नटराज ने 100 मीटर बैकस्ट्रोक स्पर्धा के सेमीफाइनल में जगह बनाई। श्रीहरि ने हीट 4 में भाग लेते हुए 54.68 सेकंड के समय के साथ तीसरा स्थान हासिल करते हुए सेमीफाइनल में प्रवेश किया। इसी बीच पुरुषों की 400 मीटर फ्रीस्टाइल तैराकी हीट 3 में कुशाग्र रावत अपना प्रभाव नहीं डाल सके। कुशाग्र ने 3:57:45 के साथ आठवां स्थान हासिल किया और होड़ से बाहर हो गए। पुरुषों की 50 मीटर बटरफ्लाई में साजन प्रकाश ने अपनी हीट में 25.01 सेकंड के समय के साथ आठवां स्थान प्राप्त किया। वह समग्र रूप से 24वें स्थान पर रहे और सेमीफाइनल से बाहर हो गए जहां सिर्फ शीर्ष 16 ने जगह बनाई।

लॉन बॉल में न्यूजीलैंड ने भारत को हराया
लॉन बॉल के पुरुष ट्रिपल सेक्शनल प्ले के पहले राउंड में भारत को निराशा हाथ लगी। उसे मजबूत न्यूजीलैंड ने 23-6 से बुरी तरह हरा दिया।

Post Comment

Comment List

Latest News

हैंगिंग ब्रिज पर टोल कंपनी काट रही कोटावासियों की जेब हैंगिंग ब्रिज पर टोल कंपनी काट रही कोटावासियों की जेब
टोल कम्पनी किसी का जाते वक्त तो किसी का वापस लौटते समय एक तरफ का टोल काट रहा है। शिकायत...
चेन्नई सपुर किंग्स ने कॉन्वे की जगह ग्लीसन को किया टीम में शामिल
चुनाव आयोग ईवीएम संबंधी आशंकाएं करे दूर : सुप्रीम कोर्ट  
लोकसभा चुनाव के मतदान कराने के लिए दल हुए रवाना 
अफ्रीका में विद्रोहियों ने घरों में लगाई आग, 14 लोगों की मौत
भाजपा ने महाराष्ट्र की सीट से नारायण राणे को बनाया उम्मीदवार
वैक्स म्यूजियम में लगाया विराट कोहली का पुतला, पर्यटकों ने स्टेच्यू के साथ फोटो कराए क्लिक