दुनिया में आयुष उत्पादों की बढ़ रही है मांग : मोदी

महामारी के दौरान दुनिया में आयुष उत्पादों की रूचि देखी गई है

दुनिया में आयुष उत्पादों की बढ़ रही है मांग : मोदी

कोरोना के खिलाफ देशवासियों की लड़ाई अब भी जारी है। उन्होंने कहा कि समग्र स्वास्थ्य देखभाल में लोगों की बढ़ती रुचि ने महामारी से निपटने में सभी की मदद की है।

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि दुनिया में आयुष उत्पादों की मांग लगातार बढ़ रही है और इसके निर्यात में बढ़ोतरी हो रही है। मोदी ने देश के लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि कोरोना महामारी के दौरान दुनिया में आयुष उत्पादों की रूचि देखी गई है। कोरोना के खिलाफ देशवासियों की लड़ाई अब भी जारी है। उन्होंने कहा कि समग्र स्वास्थ्य देखभाल में लोगों की बढ़ती रुचि ने महामारी से निपटने में सभी की मदद की है। इसमें भारतीय पारम्परिक पद्धतियां  उपयोगी हैं। मोदी ने कहा कि कोरोना के खिलाफ लड़ाई में आयुष ने तो, वैश्विक स्तर पर अहम भूमिका निभाई है। दुनिया में आयुर्वेद और भारतीय औषधियों के प्रति आकर्षण बढ़ रहा है।Þ उन्होंने कहा कि इसी कारण से आयुष निर्यात में रिकॉर्ड तेजी आई है और इस क्षेत्र में कई नए स्टार्ट अप सामने आ रहे है। प्रधानमंत्री ने कहा कि हाल ही में वैश्विक आयुष निवेश एवं नवाचार सम्मेलन हुआ था। इसमें करीब 10 हजार करोड़ रूपए के निवेश प्रस्ताव मिले हैं। उन्होंने कहा कि कोरोना काल में औषधीय पौधों पर शोध में भी वृद्धि हुई है। इस बारे में बहुत से  शोध प्रकाशित हो रहे हैं।निश्चित रूप से यह एक अच्छी शुरुआत है।

मोदी ने कहा कि देश में विभिन्न प्रकार के औषधीय पौधों और जड़ी-बूटियों को लेकर एक और बेहतरीन प्रयास हुआ है। इंडियन वर्चुअल हरबेरियम जारी किया गया। यह एक डिजिटल प्रयोग का उदाहरण है, जिससे हम अपनी जड़ी बूटियों से जुड़े रह सकते हैं। यह भारतीय पौधों पौधों और उनके फूल पत्तियों तथा विभिन्न अंगों के बारे में रोचक संग्रह है। इसमें एक लाख से अधिक प्रजातियों और उनके बारे में सूचनाएं एकत्र की गई है। प्रधानमंत्री ने कहा कि यह भारतीय जैव-विविधता का समृद्ध संग्रह है, जिससे शोध को बढ़ावा मिलेगा।

Post Comment

Comment List

Latest News