सांकरिया स्कूल : बिन गुरु कैसे हो पढ़ाई?

स्कूल में कुल 10 कमरे, 6 कमरे बारिश में है टपकते, विद्यालय में 9 अध्यापकों सहित दो चतुर्थ श्रेणी के पद रिक्त

सांकरिया स्कूल : बिन गुरु कैसे हो पढ़ाई?

राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय सांकरिया में 9 अध्यापकों सहित दो चतुर्थ श्रेणी के पद रिक्त है। अध्यापकों की कमी के चलते पढ़ाई प्रभावित हो रही है। जिससे अभिभावकों में भी रोष व्याप्त है।

 चौमहला। बिन गुरु के कैसे हो पढ़ाई यह कहावत राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में चरिहार्थ हो रही है। विद्यालय में 9 अध्यापकों सहित दो चतुर्थ श्रेणी के पद रिक्त है। राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय सांकरिया में प्रधानाध्यापक सहित वरिष्ठ अध्यापक 5 ,तृतीय श्रेणी के 3 अध्यापको के पद व दो रिक्त है, जबकि विद्यालय में 19 पद स्वीकृत है, जिसमें से 11 पद रिक्त है, एक वरिष्ठ अध्यापक अगस्त में सेवानिवृति हो रही है। विद्यालय में कक्षा एक से ग्यारह तक 288 छात्र छात्राएं अध्यनरत है, अध्यापकों की कमी के चलते पढ़ाई प्रभावित हो रही है। जिससे अभिभावकों में भी रोष व्याप्त है। कक्षा 6 से 11 तक की कक्षाओं के लिए वर्तमान में दो ही शिक्षक है, जिसमे से एक अध्यापक अगस्त में रिटायर हो जाएंगे, कक्षा 6 से 11 तक 6 कक्षाओं के लिए मात्र दो अध्यापक है। विद्यालय में कुल 10 कमरे बने हुए है, जिसमें से 6 कमरे बरसात में टपकते है, जिस कारण बरसात में बच्चों को बिठाने में परेशानी होती है।

 विद्यालय में प्रधानाध्यापक सहित 5 वरिष्ठ अध्यापको,3 तृतीय श्रेणी अध्यापक व दो चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी के पद रिक्त है, उच्च अधिकारियों को रिक्त पदों के  बारे में अवगत कराया जा चुका है।
-शिवलाल मेहरा, कार्यवाहक प्रधानाध्यापक

 विद्यालय में अध्यापकों के रिक्त पदों के कारण छात्रों की पढ़ाई बाधित हो रही है। सरकार को शीघ्र रिक्त पद पर नियुक्ति करनी चाहिए। -दानु सिंह, पूर्व सरपंच गुराड़िया झाला

 कक्षा 6 से 11 तक के लिए वर्तमान में मात्र दो शिक्षक है, जिससे बच्चों की पढ़ाई नहीं हो पा रही है।
 -भगवान सिंह ,अभिभावक

Post Comment

Comment List

Latest News