इमामबारगाहो और खनकाओ में मजलिसों का दौर हुआ शुरू

इस्लाम में मोहर्रम की 9, 10 या 10 ,11 तारीख के 2 रोजे की अहमियत

इमामबारगाहो और खनकाओ में मजलिसों का दौर हुआ शुरू

जयपुर जामा मस्जिद के मुफ्ती सैयद अमजदअली ने बताया इस्लामिक कैलेंडर के हिसाब से मोहर्रम का पहला महीना होता है जैसे कि अंग्रेजी में जनवरी का पहला महीना। उन्होंने बताया जब से दुनिया बनी है तभी से 4 महीने काबिले ऐहतराम है। जिनमें मोहर्रम का महीना एक है ,मोहर्रम की 10 तारीख को आशुरे का दिन कहा जाता है।

जयपुर। इस्लामिक कैलेंडर का पहला महीना मोहर्रम का कहलाता है इमामबाड़ो में ताजियों की सफाई और उनके पूरा करने का काम ताजिएदारों द्वारा पूरा कड़िया जाता है। इस महीने में खानकाओं और इमामबारगाह में मजलिसों का दौर मोहर्रम तक चलता है।  जयपुर जामा मस्जिद के मुफ्ती सैयद अमजदअली ने बताया इस्लामिक कैलेंडर के हिसाब से मोहर्रम का पहला महीना होता है जैसे कि अंग्रेजी में जनवरी का पहला महीना। उन्होंने बताया जब से दुनिया बनी है तभी से 4 महीने काबिले ऐहतराम है। जिनमें मोहर्रम का महीना एक है ,मोहर्रम की 10 तारीख को आशुरे का दिन कहा जाता है। उन्होंने बताया इस दिन दुनिया में कई बड़े काम हुए, जैसे आदम अलैहिस्सलाम की पैदाइश और इसी दिन दुनिया में आदम अलैहिस्सलाम को भेजना, दुनिया में पहली बारिश 10 मोहर्रम को ही हुई और 10 मोहर्रम को ही हजरत इमाम हुसैन रजि की शहादत मैदान ए कर्बला में हुई।इस्लाम में इस महीने के 9,10 या 10,11 मोहर्रम के रोजा रखना बताया।

दरगाह मीरजी के बाग सज्जादानशीन डॉ सैय्यद हबीबुर्रहमान नियाज़ी ने बताया चांद देखते ही इमामबाड़ो के दरवाजे खोल दिए जाते हैं ताजियों की साफ-सफाई और उन्हें बनाने का काम पूरा हो जाता है ।उन्होंने कहा इस्लाम में मोहर्रम के महीने की खास अहमियत बताई है इस महीने में इबादत और मजलिसों का दौर चलता है जो 9 मोहर्रम तक रहता है साथ ही फातिहा खवानी होती है। उन्होंने बताया दरगाह मीरजी के बाग में भी मोहर्रम की 1मोहर्रम से 9मोहर्रम तक रोजाना बाद नमाज इशा एक घंटा मजलिस का दौर चलता है ।मजलिस में मैदान ए कर्बला के वाकिया तहसील के साथ बताया जाता है।

Tags: Muharram

Post Comment

Comment List

Latest News

सिद्दारमैया ने आरक्षण नीतियों में मोदी के दावों का किया खंडन, ज्ञान की कमी का लगाया आरोप सिद्दारमैया ने आरक्षण नीतियों में मोदी के दावों का किया खंडन, ज्ञान की कमी का लगाया आरोप
कांग्रेस ने आरक्षण कोटा पिछड़े वर्गों और दलितों से मुसलमानों को स्थानांतरित कर दिया है, एक झूठ है। उन्होंने प्रधानमंत्री...
लोकसभा चुनाव की राजस्थान में भजनलाल शर्मा ने संभाली कमान, किए धुआंधार दौरे 
रोड़वेज अधिकारियों को अब समय से पहुंचना होगा कार्यालय, लगाई बायोमेट्रिक मशीन
अखिलेश ने कन्नौज से भरा पर्चा, चुनावी जंग हुई दिलचस्प
एक समाज के प्रत्याशियों वाली सीटों पर अन्य बाहुल्य जातियों के भरोसे मिलेगी जीत
बाल वाहिनी अब होंगी और अधिक सुरक्षित
पुलिया का काम सात माह से अटका पड़ा, बढ़ी दिक्कतें