केरल: मंकीपॉक्स के मामलों मे बढ़ोतरी, अब तक पांच मामले आए सामने

पीड़ित के संपर्क में आए 20 लोगों पर नजर रखी जा रही है

केरल: मंकीपॉक्स के मामलों मे बढ़ोतरी, अब तक पांच मामले आए सामने

मंकीपॉक्स के लक्षण वाले किसी भी व्यक्ति को स्वास्थ्य विभाग को रिपोर्ट करना चाहिए। इससे बचाव के उपायों को लागू किया जा सकता है और दूसरों को बीमारी होने से रोका जा सकता है।

तिरुवनंतपुरम। केरल में मंगलवार को मंकीपॉक्स के एक और मामले की पुष्टि हुई, जिससे राज्य में इससे संक्रमितों की संख्या बढ़कर पांच हो गई है। राज्य की स्वास्थ्य मंत्री वीणा जॉर्ज ने इन मामलों की पुष्टि की। उन्होंने यहां जारी एक प्रेस विज्ञप्ति में बताया कि गत 27 जुलाई को संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) से आए एक 30 वर्षीय व्यक्ति को वायरस के संक्रमण के लक्षणों के साथ मलप्पुरम के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया था। उन्होंने कहा कि उस आदमी में वायरस की पॉजिटिव रिपोर्ट की पुष्टि होने के बाद उसके माता और पिता तथा उसके संपर्क में आने वाले उसके दो दोस्तों को निगरानी में रखा गया है।

इस बीच, सोमवार को केरल में भारत की पहली मंकीपॉक्स से मौत की पुष्टि हुई थी। पुणे में एनआईवी इंस्टीट्यूट की लैब रिपोर्ट के अनुसार शनिवार को त्रिशूर के चावक्कड़ में यूएई से लौटे एक 22 वर्षीय व्यक्ति की मौत हो गई।

मंत्री ने कहा कि रिपोर्ट से पता चला है कि उनकी मौत मंकीपॉक्स वायरस के पश्चिम अफ्रीकी वेरिएंट के कारण हुई थी। उन्होंने कहा, ''राज्य चिकित्सा बोर्ड के नेतृत्व में एक टीम घटना की विस्तार से जांच करेगी। साथ ही अधिक आनुवंशिक परीक्षण किए जाएंगे।"

उन्होंने कहा, ''मंकीपॉक्स के लक्षण वाले किसी भी व्यक्ति को स्वास्थ्य विभाग को रिपोर्ट करना चाहिए। इससे बचाव के उपायों को लागू किया जा सकता है और दूसरों को बीमारी होने से रोका जा सकता है।"

पीड़ित के संपर्क में आए 20 लोगों पर नजर रखी जा रही है। फ्लाइट में सवार सभी 165 यात्रियों को अनिवार्य रूप से क्वारंटीन करने के लिए भी कहा गया है।

Post Comment

Comment List

Latest News