फ्री इलाज के बाद भी पैसे लेने पर बिफरे चिकित्सा मंत्री

दवा-जांच और इलाज पूरी तरह मुफ्त है

फ्री इलाज के बाद भी पैसे लेने पर बिफरे चिकित्सा मंत्री

प्राइवेट अस्पताल चिरंजीवी बीमा योजना के बाद भी मरीजों को भर्ती करते सयमय एडवांस राशि जमा कर रहे है, जबकि बीमें में इलाज पूरी तरह फ्री है।

जयपुर। नि:शुल्क दवा-जांच और चिरंजीवी बीमा योजना के बावजूद मरीजों से इलाज और जांच के पैसे लेने से चिकित्सा मंत्री परसादी लाल मीणा स्वास्थ्य विभाग के प्रदेश के अधिकारियों की वीसी के माध्यम से ली बैठक में बिफर हुए। उन्होंने कहा कि मेरे पास शिकायतें आती है कि सरकारी अस्पतालों में दवा-जांच और इलाज पूरी तरह मुफ्त है, फिर भी मरीज के पैसे लग रहे हैं। प्राइवेट अस्पताल चिरंजीवी बीमा योजना के बाद भी मरीजों को भर्ती करते सयमय एडवांस राशि जमा कर रहे है, जबकि बीमें में इलाज पूरी तरह फ्री है। उन्होंने अधिकारियों को इस पर सख्त एक्शन के लिए कहा है। उन्होंने सरकारी अस्पतालों में इलाज, दवा और जांच के मरीज के पैसे लगने की शिकायत पर दोषी प्रभारी और डॉक्टर को सीधे चॉर्जशीट देने और प्राइवेट अस्पताल में बीमें के बाद भी एडवांस राशि लेने पर अस्पताल को नहीं छोड़ने के आदेश दिए है। सरकारी अस्पतालों में नि:शुल्क दवा वितरण केन्द्र दोपहर 2 बजे ही बंद कर देने पर कहा कि इन्हें 24 घंटे खोल जाए, ताकि नि:शुल्क दवा ले सके। बैठक में चिकित्सा सचिव डॉ. पृथ, चिकित्सा शिक्षा सचिव वैभव गालरिया सहित सभी आला अधिकारी मौजूद रहे।

यह भी आदेश दिए
- हर जिले में रोज कोरोना की एक हजार जांच हो, कम सैंपलिंग पर कार्रवाई होगी। राजस्थान में कोरोना महामारी एक बार फिर से पांव पसारती दिख रही है। कम जांच पर नाराजगी जताते हुए कहा कि हर जिले में कम से कम एक हजार कोरोना जांचें रोज हो। बुखार, जुकाम और खांसी से पीड़ित मरीजों की जांच कराई जाए। जहां पॉजिटिविटी रेट ज्यादा है, वहां और अधिक जांच रोज हो। कम जांच हो तो जिलों के जिम्मेदारों पर कार्रवाई हो। फिर से मरीजों की कांटेक्ट ट्रेसिंग, 21 दिन का आईसोलेशन का प्रावधान शुरू हो। वर्तमान में प्रदेश में रोजाना 4 से 7 हजार तक जांचें हो रही है। बीते रविवार को करीब 1700 ही लोगों की जांचें हुई। मौसमी बीमारियां चिकनगुनिया, डेंगू, मलेरिया, वायरल को नियंत्रण और हर रविवार जागरूकता दिवस मनाने को कहा है। मंकीपॉक्स का भी संदिग्ध मिलने पर उसकी तुरंत जांच कराई जाए। साथ ही कोरोना का सुरक्षा कवच बढ़ाने के लिए अभियान चलाकर प्रिकॉशन डोज अभियान चलाने के आदेश दिए है।

- स्कूली बच्चों को शुद्ध-गुणवत्ता का भोजन मिले, मिड-डे मील के सैंपल लें, स्कूलों में बच्चों को मिलने वाले मिड डे मिल शुद्ध और गुणवत्ता का हो, इसके लिए उन्होंने ब्लॉक स्तर पर स्कूलों में हर माह एक बार जाकर खाद्य पदार्थ की जांच सैंपल लेकर शुद्धता मापने के निर्देश दिए हैं। सीएमएचओ को इसके लिए पाबंद किया गया है। बच्चों को शुद्ध आहार मिलना चाहिए।

Post Comment

Comment List

Latest News

आरक्षण चोरी का खेल बंद करने के लिए 400 पार की है आवश्यकता : मोदी आरक्षण चोरी का खेल बंद करने के लिए 400 पार की है आवश्यकता : मोदी
कांग्रेस ने वर्षों पहले ही धर्म के आधार पर आरक्षण का खतरनाक संकल्प लिया था। वो साल दर साल अपने...
लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में सुरक्षा की पुख्ता व्यवस्था, पुलिस के 85 हजार अधिकारी-जवान सम्भालेंगे जिम्मा : साहू 
इंडिया समूह का घोषणा पत्र देखकर हताश हो रही है भाजपा : महबूबा
लोगों को डराने के लिए खरीदे हथियार, 2 बदमाश गिरफ्तार
चांदी 1100 रुपए और शुद्ध सोना 800 रुपए महंगा
बेहतर कल के लिए सुदृढ ढांचे में निवेश की है जरुरत : मोदी
फोन टेपिंग विवाद में लोकेश शर्मा ने किया खुलासा, मुझे अशोक गहलोत ने उपलब्ध कराई थी रिकॉर्डिंग