लंपी स्किन डिजीज का कहर, 2157 पशुओं की मौत

आधा दर्जन गायों की हालत सामान्य होने लगी है

लंपी स्किन डिजीज का कहर, 2157 पशुओं की मौत

बीमारी से प्रदेश में एक लाख, 58, 075 संक्रमित हुए, जिसमें से 1,28,828 का इलाज चल रहा है, जबकि 53 हजार, 644 पशु बीमारी से ठीक हो गए।

जयपुर। प्रदेश में लंपी स्किन डिजीज ने पशुओं पर कहर बरपा दिया है। पिछले 24 घण्टे में राज्य में 2157 पशुओं की मौत हो गई। प्रदेश में अब तक 7964 पशुओं की तोड़ दिया। बीमारी से प्रदेश में एक लाख, 58, 075 संक्रमित हुए, जिसमें से 1,28,828 का इलाज चल रहा है, जबकि 53 हजार, 644 पशु बीमारी से ठीक हो गए। राज्य के 17 जिलों को बीमारी ने चपेट में ले रखा है। बाड़मेर में बीमारी अपने चरम पर है। बाड़मेर में अब तक 1812 पशुओं की मौत हो गई। कृषि एवं पशुपालन मंत्री लालचंद कटारिया ने सभी कृषि पर्यवेक्षकों व सहायक कृषि अधिकारियों को गौवंश में फैल रही बीमारी से बचाव के लिए सुझाए जा रहे उपचार एवं सावधानियों का व्यापक प्रचार-प्रसार कर किसानों को जागरूक करने के निर्देश दिए हैं। जयपुर में अब तक 18 पशुओं की मौत हो गई, जबकि अभी तक 696 पशु बीमार है और 240 पूरी तरह ठीक हो गए।

मंत्री की बीमार गायों की हालत अब सामान्य
पशुपालन मंत्री लालचन्द कटारिया के फॉर्म हाउस में बीमार हुई आधा दर्जन गायों की हालत अब दोपहर के बाद सामान्य होने लगी है। जयपुर की टीम उनका इलाज कर रही हैं। इधर, पशुपालन विभाग के संयुक्त निदेशक डॉ. प्रवीण कुमार ने बताया कि टीम ने जांच की है, अब हालत ठीक है और उनमें लम्पी डिजीज के लक्षण नहीं पाए गए।

गौशालाओं में बीमारी का कहर
हिंगोनिया गौशाला में अब तक 189 गौवंश संक्रमित पाए गए हैं। पशुपालन मंत्री लालचन्द कटारिया ने शुक्रवार को हिंगोनिया गौशाला का दौर कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। संयुक्त निदेशक डॉ. प्रवीण कुमार ने बताया कि मोहनपुरा वाटिका गौशाला में 324, सांगानेर गौशाला में 57, पावटा गौशाला में 3 और किशनगढ़-रेनवाल की गोपाल गौशाला में 13 गाय संक्रमित पाई गई हैं।

Post Comment

Comment List

Latest News

आरक्षण चोरी का खेल बंद करने के लिए 400 पार की है आवश्यकता : मोदी आरक्षण चोरी का खेल बंद करने के लिए 400 पार की है आवश्यकता : मोदी
कांग्रेस ने वर्षों पहले ही धर्म के आधार पर आरक्षण का खतरनाक संकल्प लिया था। वो साल दर साल अपने...
लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में सुरक्षा की पुख्ता व्यवस्था, पुलिस के 85 हजार अधिकारी-जवान सम्भालेंगे जिम्मा : साहू 
इंडिया समूह का घोषणा पत्र देखकर हताश हो रही है भाजपा : महबूबा
लोगों को डराने के लिए खरीदे हथियार, 2 बदमाश गिरफ्तार
चांदी 1100 रुपए और शुद्ध सोना 800 रुपए महंगा
बेहतर कल के लिए सुदृढ ढांचे में निवेश की है जरुरत : मोदी
फोन टेपिंग विवाद में लोकेश शर्मा ने किया खुलासा, मुझे अशोक गहलोत ने उपलब्ध कराई थी रिकॉर्डिंग