मानसरोवर बांध के जीर्णोद्धार के लिए राशि स्वीकृत

बांध के पानी से 22 गांवो की करीब 3100 वर्ग हैक्टेयर जमीन की सिंचाई

मानसरोवर बांध के जीर्णोद्धार  के लिए राशि स्वीकृत

मानसरोवर बांध की नहरों की कुल लंबाई 28 किलोमीटर है जिसमें 13 किलोमीटर मुख्य नहर है एवं 15 किलोमीटर माइनर है। मानसरोवर बांध क्षेत्र की लाइफ लाइन भी माना जाता है।

खंडार। खंडार तहसील क्षेत्र से गुजर रहे टोंक चिरगांव नेशनल हाईवे संख्या 552 पर बोदल गांव के निकट स्थित मानसरोवर बांध के जीर्णोद्धार करने व पिछले साल बरसाती सीजन में क्षतिग्रस्त हुई वेस्टवेयर डाउन स्ट्रीम दीवार की मरम्मत के लिए खंडार विधायक अशोक बैरवा की अनुशंसा पर 5 करोड़ 55 लाख 99 हजार रुपये की राशि व्यय स्वीकृति जारी की गयीं। मानसरोवर बांध खंडार क्षेत्र का सबसे बड़ा बांध है जिसकी भराव क्षमता 31 फीट है वहीं विगत वर्ष बांध की वेस्टवेयर डाउन स्ट्रीम दीवार से लगातार पानी गिरने से बांध की करीब 427 मीटर वेस्टवेयर दीवार क्षतिग्रस्त हो गयीं थी जिसे सिंचाई विभाग द्वारा मिट्टी के कट्टे भरकर टूटने से बचाया था। मानसरोवर बांध के पानी से 22 गांवो की करीब 3100 वर्ग हैक्टेयर जमीन की सिंचाई होती हैं। मानसरोवर बांध की ऊंचाई 31 फीट है एवं इसमें 617.70 एमसीएफटी पानी की भराव क्षमता है। मानसरोवर बांध की नहरों की कुल लंबाई 28 किलोमीटर है जिसमें 13 किलोमीटर मुख्य नहर है एवं 15 किलोमीटर माइनर है। मानसरोवर बांध क्षेत्र की लाइफ लाइन भी माना जाता है। पिछले वर्ष भारी बरसात के चलते बेस्टवेयर दीवार क्षतिग्रस्त हो गयीं थीं वहीं इस दौरान आसपास के गांवों में बांध टूटने की आशंका के बीच लोग अपने घर छोड़ कर पलायन कर गए थे। वहीं जिला कलेक्टर, सवाई माधोपुर सांसद आदि ने मानसरोवर बांध का जायजा लेकर उच्च स्तर पर बांध की सुरक्षा को लेकर अवगत करवाया था जिसके बाद स्वीकृत राशि से वेस्टवेयर डाउन स्ट्रीम दीवार को मिट्टी के कट्टो से सपोर्ट करके टूटने से बचाया था। विधानसभा क्षेत्र की लाइफलाइन और विधायक अशोक बैरवा की अनुशंसा पर बांध के जीर्णोद्धार व क्षतिग्रस्त वेस्टवेयर डाउन स्ट्रीम दीवार की मरम्मत के लिए बजट स्वीकृत होने के बाद खंडार विधायक बैरवा ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और जल संसाधन मंत्री महेन्द्रजीत सिंह मालवीय का आभार जताया एवं बरसात रुकते ही कार्य शुरू करने का भरोसा दिलवाया।

Post Comment

Comment List

Latest News

आरक्षण चोरी का खेल बंद करने के लिए 400 पार की है आवश्यकता : मोदी आरक्षण चोरी का खेल बंद करने के लिए 400 पार की है आवश्यकता : मोदी
कांग्रेस ने वर्षों पहले ही धर्म के आधार पर आरक्षण का खतरनाक संकल्प लिया था। वो साल दर साल अपने...
लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में सुरक्षा की पुख्ता व्यवस्था, पुलिस के 85 हजार अधिकारी-जवान सम्भालेंगे जिम्मा : साहू 
इंडिया समूह का घोषणा पत्र देखकर हताश हो रही है भाजपा : महबूबा
लोगों को डराने के लिए खरीदे हथियार, 2 बदमाश गिरफ्तार
चांदी 1100 रुपए और शुद्ध सोना 800 रुपए महंगा
बेहतर कल के लिए सुदृढ ढांचे में निवेश की है जरुरत : मोदी
फोन टेपिंग विवाद में लोकेश शर्मा ने किया खुलासा, मुझे अशोक गहलोत ने उपलब्ध कराई थी रिकॉर्डिंग