किसानों को बेच दिया अवधिपार बीज, फसलें हो गई तबाह

बाड़ ही खा रही खेत: जांच में गड़बड़ी पकड़ी जाने पर गुढानाथावतान समिति का लाईसेंस निरस्त

किसानों को बेच दिया अवधिपार बीज, फसलें हो गई तबाह

जिला मुख्यालय से करीब 15 किलोमीटर दूर स्थित गुढानाथावतान सहकारी समिति से किसानों को अवधि पार बीज बेच दिया गया। जिससे किसानों की फसलें तबाह हो गई।

बूंदी। जिला मुख्यालय से करीब 15 किलोमीटर दूर स्थित गुढानाथावतान सहकारी समिति से किसानों को अवधि पार बीज बेच दिया गया। जिससे किसानों की फसलें तबाह हो गई। जब इस मामले की शिकायत की गई और जांच में सामने आया कि किसानों को मनमाफिक कीमत से अवधी पार बीज बेच दिए गए है। इस पर जांच गड़बड़ी सामने आने पर गुढानाथावतान सहकारी समिति का लाइसेंस निरस्त कर दिया गया है। जानकारी के अनुसार अवधि पार बीज देने से गुढानाथावतान गांव के 8 किसानों की फसलें तबाह हो गई। गांव के किसानों में शंकर पुत्र उदालाल मीणा,प्रेमशंकर पुत्र मूलचंद मीणा,नटी बाई मीणा,शंभूलाल मेघवाल और कैलाश कुशवाह को अवधिपार बीज विक्रय कर दिया गया। जिससे इनकी फसलें बर्बाद हो गई। सहकारी समिति ने किसी को 500 रुपए पैकेट और किसी को 580 रुपए के पैकेट की दर से मनमर्जी से बीज बेचान किया।

गड़बड़ी सामने आने पर पहले तो समिति के पदाधिकारियों ने किसानों की शिकायत पर हर संभव प्रयास कर मामले को दबाने की कोशिश की। निराश किसान ने जब इसकी शिकायत राजस्थान सरकार के पोर्टल पर दर्ज की तो शिकायत को खारिज कराने को लेकर समिति के जिम्मेदारों ने झूठे गवाह के बयान फ र्जी हस्ताक्षर कर पोर्टल पर शिकायत को झूठा साबित करने की भी साजिश की गई। इसकी जानकारी मिलने पर झूठे गवाह बनाने पर मोनू कुशवाह पुत्र सत्यनारायण द्वारा सदर थाना पुलिस को समिति के पदाधिकारी के खिलाफ 30 जुलाई 2022 को शिकायत सौंपी। ऐसे में न्याय की उम्मीद लिए किसान जब जिला कलक्टर डॉ रविंद्र गोस्वामी के पास पहुंचे तो उन्होंने त्वरित कार्यवाही करते हुए जांच के लिए उपनिदेशक कृषि विस्तार आदेश जारी कर दिए। इसके बाद उपनिदेशक कृषि ने जांच के लिए ग्राम सेवक को मौका देखकर कर उचित कार्रवाई की जिम्मेदारी सौंपी। दुबारा हुई जांच में भी मिली गड़बड़ी उपनिदेशक कृषि द्वारा समिति बनाकर मामले की जांच करवाई, तो इसमें पाया गया कि समिति द्वारा अवधिपार बीज का बेचान करने के साथ ही किसानों से मनमाफि क दाम भी वसूल लिए। ऐसे में समिति के खिलाफ कार्रवाई करते हुए उपनिदेशक कृषि विस्तार केंद्र से 14 दिवस के लिए लाइसेंस निलंबित कर दिया है। किसान महावीर पालीवाल का कहना है समिति ने अवधि पार बीज का बेचान किया जिसके चलते मेरी 20 बीघा की फ सल खराब हो गई। समिति में शिकायत करने पर मुझ पर दबाव बनाया गया व कलेक्टर साहब से शिकायत की तो न्याय की उम्मीद जगी। किसान गिर्राज मेघवाल ने बताया कि मुझे गुमराह करके मामले को दबाने के लिए मुझसे फ र्जी साइन करवाये गए जिसकी शिकायत सदर थाना पुलिस को कर दी गयी है। जांच करने में सामने आया कि किसानों को अवधि पार बीज बेच दिया गया।

बीज के दाम भी मनमर्जी से वसूल लिया गया। जांच में गड़बड़ी पकड़े जाने पर गुढानाथावतान ग्राम सहकारी समिति का लाइसेंस 14 दिवस के लिए रद्द कर संबंधित रिपोर्ट आगे की कार्यवाही के लिये जिला कलेक्टर को सौंप दी है। - रमेश चंद जैन, उपनिदेशक कृषि विस्तार केंद्र बूंदी

Post Comment

Comment List

Latest News

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण की अधिसूचना जारी, 88 सीटों पर होगा चुनाव लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण की अधिसूचना जारी, 88 सीटों पर होगा चुनाव
इस चरण में 12 राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों की 88 लोकसभा सीटों के लिए चुनाव होगा।
कैलाश चौधरी की नामांकन सभा में उमड़ी भीड़, वरिष्ठ नेताओं ने किया जनसभा को संबोधित
झारखंड की सभी 14 लोकसभा सीटों पर बड़ी जीत दर्ज करेगा NDA: सुदेश महतो
मेक्सिको के 19 प्रांतों में फैली जंगलों में लगी आग, 42 स्थानों पर काबू 
लोकसभा आम चुनाव में प्रथम चरण के लिए 124 प्रत्याशियों के 166 नामांकन पाए गए सही
Delhi Liqour Policy : केजरीवाल को राहत नहीं, ईडी की हिरासत 1 अप्रैल तक बढ़ी
भाजपा पिछली बार से ज्यादा सीटें जीतकर फहरायेगी परचम : दीयाकुमारी