न्यूजीलैंड में क्रिकेट गोरे लोगों का खेल था- रॉस टेलर

टेलर ने अपनी किताब में किया खुलासा

न्यूजीलैंड में क्रिकेट गोरे लोगों का खेल था- रॉस टेलर

उन्होंने कहा कि कई मायनों में ड्रेसिंग रूम मजाक का मापदंड होता है। टीम का एक साथी मुझसे कहता था- रॉस, तुम आधे अच्छे आदमी हो, लेकिन कौन सा आधा हिस्सा अच्छा है? आप नहीं जानते कि मैं कौन से हिस्से को अच्छा कह रहा हूं। मुझे पूरा यकीन था कि मैं जानता था।

वेलिंगटन। न्यूजीलैंड के पूर्व बल्लेबाज रॉस टेलर ने अपनी आत्मकथा 'ब्लैक एंड व्हाइट' में आरोप लगाया है कि उन्हें अपने करियर के दौरान नस्लवाद का सामना करना पड़ा था। टेलर ने अपनी किताब में लिखा है कि न्यूजीलैंड में क्रिकेट गोरे लोगों का खेल था। अपने करियर के ज्यादातर हिस्से में मैं एक अपवाद था। गोरे लोगों की टीम में एक सांवला चेहरा। इसके साथ चुनौतियां जुड़ी होती हैं, जिनमें से कई आपकी टीम के साथियों या क्रिकेट देखने वाली जनता को नहीं दिखतीं। क्योंकि क्रिकेट में पोलिनेशियन समुदाय का प्रतिनिधित्व बेहद कम है, मुझे आश्चर्य नहीं होता था जब लोग मुझे माओरी या भारतीय समझ लेते थे।

इसी साल क्रिकेट से रिटायर हुए टेलर अपनी मां की तरफ से समोआ से संबंधित थे। उनका कहना है कि उनके साथ होने वाली नस्लवादी टिप्पणियों को ज्यादातर मजाक ही समझा जाता था। 

उन्होंने कहा कि कई मायनों में ड्रेसिंग रूम मजाक का मापदंड होता है। टीम का एक साथी मुझसे कहता था- रॉस, तुम आधे अच्छे आदमी हो, लेकिन कौन सा आधा हिस्सा अच्छा है? आप नहीं जानते कि मैं कौन से हिस्से को अच्छा कह रहा हूं। मुझे पूरा यकीन था कि मैं जानता था। अन्य खिलाड़ियों को भी अपनी जातीयता पर आधारित टिप्पणियां बर्दाश्त करनी होती थीं।

टेलर ने कहा जाहिर है एक पाकेहा [न्यूजीलैंड का श्वेत व्यक्ति] इस तरह की टिप्पणियों को सुनकर सोचता होगा- ओह, यह ठीक है, यह सिर्फ एक मजाक है। लेकिन वह इसे गोरे व्यक्ति के रूप में सुन रहा है और यह मजाक उसके जैसे लोगों के साथ नहीं हो रहा। इसलिए इस पर कोई ऐतराज नहीं जताता था। कोई उन्हें समझाता नहीं था।

Read More बिहार: BJP के पांच सांसद जीत की हैट्रिक और तीन जीत का चौका लगाने के लिए उतरेंगे चुनावी मैदान में

2006 में अपने करियर की शुरुआत करने वाले टेलर ने आगे सवाल किया- आप सोचते हैं कि क्या ऐसे लोगों से बात करनी चाहिये, मगर फिर यह चिंता रहती है कि कहीं आप कोई बड़ी समस्या न खड़ी कर दें या आप पर मजाक को नस्ल से जोडऩे का आरोप न आ जाए।

Read More मुख्तार अंसारी की हार्ट अटैक से मौत

टेलर ने 16 साल के अपने करियर में न्यूजीलैंड के लिये 112 टेस्ट, 236 एकदिवसीय और 102 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले।

Read More भारत-पाकिस्तान खेलने के इच्छुक हो तो ऑस्ट्रेलिया मेजबानी को तैयार

Post Comment

Comment List

Latest News