कोटा दक्षिण वार्ड 58 : तिलक नगर में बिजली के झूलते तार और उधड़ी सड़क से हादसों का डर

मूलभूत सुविधाओं को तरस रहे वार्ड 58 के बाशिंदे, सड़कों पर फैला कचरा, आवारा श्वान व मवेशियों से वार्डवासी परेशान

कोटा दक्षिण वार्ड 58 : तिलक नगर में बिजली के झूलते तार और उधड़ी सड़क से हादसों का डर

शहर के वार्डों की स्थितियां बहुत बुरी है। चुनाव के समय जनप्रतिनिधियों ने जो वादे किए वो दो साल बाद भी पूरे नहीं हुए। वार्डवासी सड़क, बिजली, पानी व सफाई जैसी मूलभूत सुविधाओं को तरस रहे हैं।

कोटा । शहर के वार्डों की स्थितियां बहुत बुरी है। चुनाव के समय जनप्रतिनिधियों ने जो वादे किए वो दो साल बाद भी पूरे नहीं हुए। वार्डवासी सड़क, बिजली, पानी व सफाई जैसी मूलभूत सुविधाओं को तरस रहे हैं। गंदगी का आलम यह है कि सड़कों पर कचरा फैला हुआ है। समय पर कचरे का उठाव नहीं होने से लोगों का बदबू से बुरा हाल है। धीमी गति से जलापूर्ति होने से वार्डवासियों को जरूरत का पानी भी नहीं मिल पाता। वहीं, क्षतिग्रस्त सड़कें हादसों का खतरा बना रहता है। कोटा दक्षिण नगर निगम के वार्ड 58 के हालात भी कुछ ऐसे ही बने हैं। सड़कों पर फैली गंदगी व कचरा कन्या छात्रावास के सामने कचरा पाइंट बना रखा है, जहां से समय पर कचरे का उठाव नहीं किया जाता। दिनभर आवारा श्वान व मवेशियों का जमावड़ा लगा रहता है, जो कचरे को सड़कों तक फैला देते हैं। वहीं, बरसात से सारा कचरा नालो व नालियों में जमा होने से पानी की निकासी अवरूद्ध हो गई। नाले व नालियां ओवरफ्लो होकर गंदा पानी सड़कों पर जमा रहता है। गंदगी का आलम यह है कि यहां से गुजरने के दौरान मुंह पर कपड़ा बांधना पड़ता है। गंदगी की वजह से बीमारियों का खतरा बना रहता है। इलाके में जगह-जगह जलभराव होने से मच्छर पनप रहे हैं। - सर्वना गुप्ता, तिलक नगर झूलते बिजली के तारों से हादसे का खतरा तिलक नगर की अधिकतर कॉलोनियों में बिजली के तार काफी नीचे की ओर झूल रहे हैं। बरसात के दौरान तेज हवा चलने से तार आपस में टकराते हैं, जिससे स्पार्किंग होने से शॉर्ट सर्किट व करंट का खतरा बना रहता है। बड़े वाहनों के यहां से गुजरने के दौरान तार उलछकर टूट जाते हैं, जिससे बिजली सप्लाई बाधित हो जाती है। बिजली आने-जाने का समय भी निर्धारित नहीं है। दिनभर में कई बार बिजली गुल होती है। मोटर के बिना नलों में पानी नहीं आता। - शोभित जैन, वार्ड 58 निवासी क्षतिग्रस्त सड़कें दे रही दर्द बंगाली कॉलोनी, शीतला माता मंदिर, तिलक नगर की कुछ कॉलोनियां व विशाल मार्केट में सड़कें खुदी पड़ी हैं। बरसात में पानी भरे रहने से गड्ढ़ों का पता नहीं चलता। यहां से गुजरने के दौरान हादसे की आशंका रहती है। वहीं, इलाके में पानी प्रेशर से नहीं आता। जरूरत के हिसाब से पानी एकत्रित करने के लिए सुबह-शाम मोटर चलानी पड़ती है। - रामेश्वर मेवाड़ा, तिलक नगर निवासी वार्ड में कन्या छात्रावास के सामने कचरा पाइंट से नियमित कचरे का उठाव किया जाता है लेकिन कुछ दिनों से ट्रॉली नहीं आ रही। जिससे परेशानी हो रही है। इसकी शिकायत सेक्टर कार्यालय में सफाई निरीक्षक व निगम आयुक्त से की हुई है, लेकिन समाधान नहीं हो रहा। वहीं, पेयजल आपूर्ति की समस्या पूरे छावनी इलाके की है। धानमंडी स्थित पानी की टंकी बंद पड़ी है, जिसे चालू करवाने के प्रयास कर रहे है, जैसे यह टंकी चालू हो जाएगी तो पानी के प्रेशर की समस्या खत्म हो जाएगी। कुछ इलाकों में बिजली के तार झूल रहे हैं, जिन्हें ऊंचा करवाएंगे।

ड्रेनेज सिस्टम मजबूत करने को विशाल मार्केट स्थित नाले का निर्माण करवाया जा रहा है। वहीं, छावनी चौराहा व आयुर्वेदिक चिकित्सालय के पास वाले पार्क को डवलप करवाना और आधुनिक सुलभ शौचालय का निर्माण करवाना पहली प्राथमिकता है। - शिवांगिनी सोनी, पार्षद वार्ड 58

Post Comment

Comment List

Latest News