देश निर्माण पर ध्यान केन्द्रित करें युवा

केंद्रीय विश्वविद्यालय का सातवां दीक्षांत समारोह: बतौर मुख्य अतिथि लोकसभा अध्यक्ष बिरला ने किया संबोधित, 82 विद्यार्थियों को मिले स्वर्ण पदक

देश निर्माण पर ध्यान केन्द्रित करें युवा

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा कि राष्ट्र निर्माण में युवाओं की महत्वपूर्ण भागीदारी है ऐसे में युवाओं को शोध पर विशेष ध्यान केंद्रित करना होगा। उन्होंने कहा कि नौजवानों के कंधों पर देश निर्माण की बड़ी जिम्मेदारी है।

बांदरसिंदरी। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा कि राष्ट्र निर्माण में युवाओं की महत्वपूर्ण भागीदारी है ऐसे में युवाओं को शोध पर विशेष ध्यान केंद्रित करना होगा। उन्होंने कहा कि नौजवानों के कंधों पर देश निर्माण की बड़ी जिम्मेदारी है। लोकसभा अध्यक्ष बिरला का संबोधन विशेषत: युवाओं पर ही केंद्रित रहा। उन्होंने संबोधन में कहा कि इस प्रकार के संस्थान ही ऐसे युवाओं का निर्माण कर सकते हैं, जो गौरवशाली अतीत को न भूलें। युवाओं की बदौलत ही समाज में बदलाव संभव है।


बांदरसिंदरी स्थित राजस्थान केंद्रीय विश्वविद्यालय के सातवें दीक्षांत समारोह में बतौर मुख्य अतिथि लोकसभा अध्यक्ष बिरला ने कहा कि लोकतांत्रिक संस्था का अध्यक्ष होने के नाते वे महसूस करते हैं कि नौजवान राजनीति से विमुख होते जा रहे हैं। यह एक चिंतनीय बात है। युवाओं को चाहिए कि वे चुनाव में ऐसे जनप्रतिनिधि का चुनाव करें जो देश को आगे ले जा सके। छात्र संसद के माध्यम से युवा विभिन्न विषयों पर चर्चा कर देश में व्याप्त समस्याओं के समाधान में भागीदारी निभा सकते हैं। उन्होंने अपने संबोधन में प्रधानमंत्री के 5 प्रण को दोहराया। उन्होंने गौरवशाली प्राचीन गुरुकुल वाली शिक्षा पद्धति की अच्छाइयों के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि शिक्षा जीवनपर्यंत चलने वाला विषय है। वर्तमान शिक्षा पद्धति में बदलाव की आवश्यकता पर जोर देते हुए उन्होंने कहा कि वर्तमान में युवा डिग्री लेकर नौकरी की चाहत रखता है वहीं शिक्षा इस प्रकार की होनी चाहिए कि वह युवा अन्य लोगों को नौकरी प्रदान कर सके। इसके तहत उन्होंने राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के बारे में बताया। दीक्षांत समारोह में अजमेर सांसद भागीरथ चौधरी, दैनिक नवज्योति के प्रधान संपादक दीनबंधु चौधरी, आरके मार्बल के चेयरमैन अशोक पाटनी, किशनगढ़ मार्बल एसोसिएशन के संरक्षक महावीर कोठारी, विधायक वासुदेव देवनानी, अनिता भदेल, सुरेश रावत, रामस्वरूप लांबा, कलक्टर अंशदीप सहित अनेक प्रशासनिक अधिकारी मौजूद थे।


116 छात्रों को पीएचडी की डिग्री
विभिन्न विषयों में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले 82 विद्यार्थियों को स्वर्ण पदक से सम्मानित किया गया। इस दीक्षांत समारोह में 1283 विद्यार्थियों को डिग्री प्रदान की गई, 116 छात्रों को पीएचडी की डिग्री भी प्रदान की गई। इससे पूर्व 3:45 बजे लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला राजस्थान केंद्रीय विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर आनंद भालेराव सहित विभिन्न विभागों के डीन व छात्र परेड के रूप में पंडाल में पहुंचे। इस दौरान पंडाल में उपस्थित छात्रों ने तालियों की गड़गड़ाहट के साथ स्वागत किया। मंच पर अतिथियों के मंचासीन होने के बाद अतिथियों के लिए स्वागत गीत प्रस्तुत किया गया। 


विश्वविद्यालय शुरू करेगा नए पाठ्यक्रम
कुलपति प्रो. भालेराव ने विश्वविद्यालय का प्रतिवेदन प्रस्तुत करते हुए कहा कि राजस्थान केंद्रीय विश्वविद्यालय की स्थापना 3 मार्च 2009 को संसद के अधिनियम 2009 के तहत की गई थी। प्रारंभ में यहां केवल दो पाठ्यक्रम शुरू किए गए थे। वर्तमान समय में 12 स्कूलों और 32 विभागों के माध्यम से 81 स्नातक स्नातकोत्तर एवं इंटीग्रेटेड पाठ्यक्रमों की शिक्षा प्रदान की जा रही है। वही 28 विषयों में पीएचडी का कार्य भी कराया जाता है। विश्वविद्यालय के विभिन्न विभागों को अनेक कार्यक्रमों के तहत अनुदान प्राप्त हो रहा है। वहीं छात्र भी अनेक प्रयोग परियोजनाओं से अनुदान प्राप्त कर रहे हैं। विश्वविद्यालय के 10 संकाय सदस्यों को स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय द्वारा प्रकाशित विश्व के शीर्ष वैज्ञानिकों में सूचीबद्ध किया गया है। कुलपति प्रोफेसर आनंद भालेराव ने कहा कि विश्वविद्यालय छात्रों को रोजगार और मुखी पाठ्यक्रम शुरू कर रहा है। इसके तहत अगले शैक्षणिक वर्ष में विश्वविद्यालय में 5 नए पाठ्यक्रम शुरू किए जा रहे हैं। ये पाठ्यक्रम है बीएससी कार्डियोलॉजी, एमएससी न्यूरोसाइंस, बीएससी होटल मैनेजमेंट एंड कैटरिंग टेक्नोलॉजी, एमएससी मेडिकल लैबोरेट्री टेक्नोलॉजी, एम टेक इन रोबोटिक्स एंड ऑटोमेशन एंड एग्जीक्यूटिव डेवलपमेंट प्रोग्राम है। इसी तरह के अन्य कार्यक्रम भी विश्वविद्यालय आगामी वर्षों में शुरू करने की योजना है।

Read More डक्टिंग चलाने से पहले लू चलने का इंतजार


लोकसभा अध्यक्ष ने अशोक पाटनी व दीनबंधु चौधरी की तारीफ
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने दैनिक नवज्योति के प्रधान संपादक दीनबंधु चौधरी व मार्बल क्षेत्र में किशनगढ़ को नई ऊंचाइयों तक पहुंचाने वाले आरके मार्बल समूह के मालिक अशोक पाटनी की प्रशंसा की। उन्होंने संबोधन में कहा कि राजस्थान मार्बल के क्षेत्र में दुनिया में अग्रणी स्थान रखता है। उन्होंने राजस्थान के गौरवशाली अतीत को याद करते हुए स्वतंत्रता संग्राम में भागीदारी निभाने वाले क्रांतिकारी व स्वतंत्रता सेनानियों का स्मरण किया।

Read More कांग्रेस के टिकट फॉर्मूलें में पहली बार ब्राह्मण और अल्पसंख्यक को टिकट नहीं


छात्रों ने दिया स्टैंडिंग ओवेशन
लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला जैसे ही दीक्षांत परेड समाप्त कर मंच पर बैठे। उसी समय सभी छात्र तालियों की गड़गड़ाहट के साथ खड़े होकर उनका स्टैंडिंग ओवेशन देकर स्वागत किया। छात्रों का उत्साह देखकर बिरला ने मुस्कुराहट के साथ हाथ जोड़कर अभिवादन स्वीकार किया। 

Read More जलदाय विभाग ने की 2 लाख की बकाया वसूली, 5 कनेक्शन काटे


दिव्यांगों के लिए लाइव प्रसारण
राजस्थान केंद्रीय विश्वविद्यालय के सातवें दीक्षांत समारोह का दिव्यांगों के लिए भी प्रसारण किया गया मंच के समीप ही दिव्यांगों के लिए इशारों से सभी के भाषणों को प्रस्तुत किया   गया।

Post Comment

Comment List

Latest News