आस्ट्रेलिया: अतिरिक्त प्रभाग रखे जाने के मामले पर मॉरिसन ने पद छोड़ने से किया इनकार

कहा कोरोना महामारी जैसे असाधारण समय में लिया गया उनका फैसला जरुरी था

आस्ट्रेलिया: अतिरिक्त प्रभाग रखे जाने के मामले पर मॉरिसन ने पद छोड़ने से किया इनकार

प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीस ने मॉरिसन के इस कदम की आलोचना करते हुए कहा कि यह हमारे लोकतंत्र का अभूतपूर्व कचरा है। कोषाध्यक्ष जिम चाल्मर्स ने कहा कि यह मॉरिसन की तानाशाही प्रवृत्ति का नतीजा है।

कैनबरा। आस्ट्रेलिया के पूर्व प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने अपने कार्यकाल के दौरान 'गुप्त रूप' से पांच अतिरिक्त प्रभाग रखे जाने की खबर सार्वजनिक होने के बाद सांसद के पद से इस्तीफा देने की मांग का विरोध किया है। मॉरिसन ने अपने फैसले का बचाव करते हुए बुधवार को एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि कोरोना महामारी जैसे 'असाधारण समय' में लिया गया उनका निर्णय आवश्यक था। वह प्रतिनिधि सभा के सदस्य रहे हैं और न्यू साउथ वेल्स में कुक प्रभाग का प्रतिनिधित्व करते हैं।

प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीस ने मॉरिसन के इस कदम की आलोचना करते हुए कहा कि यह हमारे लोकतंत्र का अभूतपूर्व कचरा है। कोषाध्यक्ष जिम चाल्मर्स ने कहा कि यह मॉरिसन की तानाशाही प्रवृत्ति का नतीजा है।

मॉरिसन द्वारा पांच अतिरिक्त प्रभार अपने पास रखे जाने के खुलासे से जनता और उनके सहयोगियों के बीच खलबली मच गई है। वह मार्च 2020 और मई 2021 से स्वास्थ्य, वित्त, ट्रेजरी, गृह मामलों और संसाधन विभागों के संयुक्त मंत्री बने। मॉरिसन ने कहा कि एक मंत्री के कोविड-19 से संक्रमित हो जाने के बाद वह संकट में राष्ट्रीय हित में काम कर रहे थे। उन्होंने कहा कि मेरा मानना है कि विकट परिस्थितियों में प्रभावी रूप से काम करने के लिए अनिवार्य रूप से 'आपातकालीन शक्तियां' मेरे पास होनी चाहिए थीं। 

उन्होंने कहा कि गुप्त रूप से उन पदों की शपथ लेने के बावजूद उन्होंने कभी मंत्री के रूप में काम नहीं किया। मॉरिसन ने कहा कि मैंने किसी भी विभाग को यह निर्देश नहीं दिया कि मेरे पास ऐसे किसी भी मुद्दे को उठाने का अधिकार है, जिसे मंत्री दिन-प्रतिदिन के आधार पर निपटा रहे हैं। 

Read More पाकिस्तान में आत्मघाती हमला, बचे 5 जापानी नागरिक

जब उनसे पूछा गया कि उन्होंने इसका खुलासा क्यों नहीं किया, तो उन्होंने तर्क दिया कि उनके द्वारा ली गई शक्तियों का गलत अर्थ निकाला जा सकता था। उन्होंने कहा मुझे लगता है कि एक बड़ा जोखिम था। उन शक्तियों का गलत अर्थ निकाला जा सकता था और गलत समझा जा सकता था। इससे महामारी के समय अनावश्यक रोष उत्पन्न हो सकता था। मॉरिसन की पार्टी के सदस्यों सहित पूर्व सहयोगियों और देश के नागरिकों ने उनकी तीव्र आलोचना की है।

Read More अफगानिस्तान में एक चिपचिपी खदान में बम विस्फोट, एक व्यक्ति की मौत

Post Comment

Comment List

Latest News

Loksabha Election 2024 : भाजपा में परिवार से दो टिकट, वसुंधरा का बेटा और विश्व राज की पत्नी लड़ रही चुनाव Loksabha Election 2024 : भाजपा में परिवार से दो टिकट, वसुंधरा का बेटा और विश्व राज की पत्नी लड़ रही चुनाव
भारतीय जनता पार्टी के केंद्रीय नेतृत्व ने पूर्व में तय किया था कि किसी भी लोकसभा सीट पर परिवारवाद के...
राजस्थान में गर्मी बढ़ते ही हीट वेव पर अलर्ट हुआ चिकित्सा विभाग  
अवैध ऑर्गन ट्रांसप्लांट रोकने के लिए हाईटेक बनेगा सिस्टम
वर्ष 2023 की अंतिम तिमाही में इंटरनेट उपभोक्ताओं की संख्या बढ़कर 93.61 करोड़ रही
दलित और अल्पसंख्यक वोटों को साधने में जुटी कांग्रेस
बगरू में तीन दिवसीय जुगलदरबार लक्खी मेला आगाज, ड्रोन और सीसीटीवी से निगरानी
विवाह से चंद घंटों पहले मेनाल रेजीडेंसी में करंट से दूल्हे की मौत