तेज गर्मी से जूझ रहा चीन, छह दशक का रिकॉर्ड टूटा

पिछला रिकॉर्ड साल 2013 में 62 दिनों का था

तेज गर्मी से जूझ रहा चीन, छह दशक का रिकॉर्ड टूटा

कुल 262 स्टेशनों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर दर्ज किया गया जो कि एक रिकॉर्ड भी है क्योंकि 2013 में केवल 187 स्टेशनों ने ऐसा तापमान दर्ज किया था।

बीजिंग। चीन के कुछ प्रांत भीषण गर्मी और लू की चपेट में है। प्रचंड गर्मी ने करीब 61 साल का रिकॉर्ड तोड़ा है। राष्ट्रीय मौसम विज्ञान प्रशासन ने एक बयान में कहा कि व्यापक अध्ययनों से पता चलता है कि हमारे देश में उच्च तापमान और असामान्य गर्मी के साथ यह क्षेत्रीय घटना जारी रहेगी और इसकी तीव्रता में वृद्धि होगी। इस साल 15 अगस्त तक, चीन में 64 दिनों तक असामान्य गर्मी दर्ज की गई जबकि पिछला रिकॉर्ड 2013 में 62 दिनों का था। मौसम विज्ञानियों ने 1,680 मौसम स्टेशनों का डेटा एकत्र किया है, जिन्होंने 35 डिग्री सेल्सियस (95 डिग्री फ़ारेनहाइट) से ऊपर तापमान दर्ज किया और 1,426 स्टेशनों ने तापमान 37 डिग्री सेल्सियस से ऊपर दर्ज किया। कुल 262 स्टेशनों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर दर्ज किया गया जो कि एक रिकॉर्ड भी है क्योंकि 2013 में केवल 187 स्टेशनों ने ऐसा तापमान दर्ज किया था।

चीन के उत्तर-पश्चिमी हुबेई प्रांत के झुशान काउंटी के एक मौसम केंद्र ने तापमान 44.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया। चोंगकिंग की दक्षिण-पूर्वी नगर पालिका ने 44.5 डिग्री सेल्सियस, उत्तरी हेबेई प्रांत के लिंगशॉ काउंटी में 44.2 डिग्री सेल्सियस और दक्षिण-पश्चिम युन्नान प्रांत में 44 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया।  देश के कुछ क्षेत्रों में चिलचिलाती गर्मी अगले सात से 10 दिनों तक रहने का अनुमान है।

Post Comment

Comment List

Latest News

220KV जीएसएस में तकनीकी खामी, शहर में हुआ ब्लैक आउट 220KV जीएसएस में तकनीकी खामी, शहर में हुआ ब्लैक आउट
राजस्थान विद्युत प्रसारण निगम के हीरापुरा स्थित 220KV जीएसएस में शुक्रवार सुबह करीब 11.30 बजे बड़ी तकनीकी खामी आ गई।...
कबीर खान की वेबसीरीज द फॉरगॉटन आर्मी में शाहरूख खान ने फ्री में किया था काम
चीन की कंपनी ने पाकिस्तान में बंद किया काम
अग्निवीर योजना में बदलाव को है तैयार : राजनाथ
राजस्थान देशभर में स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण चुनाव के लिए रखता है अपनी सकारात्मक पहचान
IIS लिटरेचर फेस्टिवल मिराकी-2024  : स्टूडेंट्स ने ओपन माइक और फ्रेंच कविता पाठ में दिखाई क्रिएटिविटी 
सड़क हादसे में RPS राजेंद्र गुर्जर की मृत्यु, RPS अंजलि सिंह घायल, मुख्यमंत्री ने जताई संवेदना