मेले में नहीं दिखेगा वीआईपी कल्चर, 7 लाख जातरू कर चुके दर्शन

मारवाड़ के प्रसिद्ध लोक देवता बाबा रामदेव का मेला इन दिनों पूरे परवान पर है।

मेले में नहीं दिखेगा वीआईपी कल्चर, 7 लाख जातरू कर चुके दर्शन

जोधपुर में मसूरिया पहाड़ी पर स्थित मंदिर में अब तक करीब सात लाख जातरू दर्शन कर चुके है। मेला संपूर्ण होने तक इनकी संख्या करीब पच्चीस से तीस लाख तक पहुंच जाएगी। खाटू श्याम मेले में मची भगदड़ के बाद इस बार मेले की व्यवस्थाओं में भारी फेरबदल किया गया है।

जोधपुर। मारवाड़ के प्रसिद्ध लोक देवता बाबा रामदेव का मेला इन दिनों पूरे परवान पर है। जोधपुर में मसूरिया पहाड़ी पर स्थित मंदिर में अब तक करीब 7 लाख जातरू दर्शन कर चुके है। मेला संपूर्ण होने तक इनकी संख्या करीब पच्चीस से तीस लाख तक पहुंच जाएगी। मेले के दौरान वीआईपी कल्चर इस बार नजर नहीं आएगा। सभी श्रद्धालू एक समान तरीके से कतार में लग दर्शन कर सकेंगे। वीओ - इन दिनों जोधपुर पूरी तरह से बाबा मय नजर आ रहा है। शहर में हर तरफ बाबा के जातरू नजर आ रहे है। सबसे अधिक संख्या पैदल व बाइक सवार जातरुओं की है। शहर में कदम-कदम पर हाथों में पताका थामे बाबा के जयकारें लगाते हुए आगे बढ़ते लोगों का समूह नजर आ जाता है। देश के विभिन्न हिस्सों से सैकड़ों किलोमीटर की यात्रा कर बाबा के दर्शनार्थ पहुंचने वाले जातरुओं की सेवा के लिए लोग पलक पांवड़े बिछा स्वागत कर रहे है। जैसलमेर रोड पर जगह-जगह राम रसोड़े खुल चुके है।

इन राम रसोड़ों में जातरुओं की दिल खोलकर सेवा की जा रही है। इस बार बाबा रामदेव मेले की व्यवस्थाओं में आमूलचूल बदलाव देखने को मिल रहा है। अब किसी भी व्यक्ति को वीआईपी ट्रीटमेंट नहीं दिया जाएगा। मेला आयोजन समिति के संयोजक नरेन्द्र चौहान ने बताया कि वीआईपी दर्शन कराने के लिए पहाड़ी से रैंप बना एक अलग रास्ता बनाया हुआ है। इस बार वीआईपी दर्शन की सुविधा बंद कर दी गई है। सीढ़ियों से चढ़ बाबा के भक्त मंदिर में प्रवेश करेंगे। पहली सीढ़ियों से ही वापस नीचे उतरते थे। इस कारण सीढ़ियों पर भारी भीड़ हो जाती थी। अब दर्शन करने के बाद जातरू रैंप से नीचे उतर सकेंगे। 

Post Comment

Comment List

Latest News

आरक्षण चोरी का खेल बंद करने के लिए 400 पार की है आवश्यकता : मोदी आरक्षण चोरी का खेल बंद करने के लिए 400 पार की है आवश्यकता : मोदी
कांग्रेस ने वर्षों पहले ही धर्म के आधार पर आरक्षण का खतरनाक संकल्प लिया था। वो साल दर साल अपने...
लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में सुरक्षा की पुख्ता व्यवस्था, पुलिस के 85 हजार अधिकारी-जवान सम्भालेंगे जिम्मा : साहू 
इंडिया समूह का घोषणा पत्र देखकर हताश हो रही है भाजपा : महबूबा
लोगों को डराने के लिए खरीदे हथियार, 2 बदमाश गिरफ्तार
चांदी 1100 रुपए और शुद्ध सोना 800 रुपए महंगा
बेहतर कल के लिए सुदृढ ढांचे में निवेश की है जरुरत : मोदी
फोन टेपिंग विवाद में लोकेश शर्मा ने किया खुलासा, मुझे अशोक गहलोत ने उपलब्ध कराई थी रिकॉर्डिंग