कोटा बैराज के 16 गेट खोलकर 5 लाख क्यूसेक पानी की निकासी, नयापुरा वाल्मीकि बस्ती और रामपुरा मुक्तिधाम तक पहुंचा पानी

खाई रोड की बस्तियों को कराया खाली

कोटा बैराज के 16 गेट खोलकर 5 लाख क्यूसेक पानी की निकासी, नयापुरा वाल्मीकि बस्ती और रामपुरा मुक्तिधाम तक पहुंचा पानी

पानी चंबल नदी के दोनों किनारों नयापुरा और कुन्हाड़ी साइड पर काफी मात्रा में पहुंच गया है। जिससे नदी किनारे की बस्तियों में पानी भर गया है ।

कोटा। मध्य प्रदेश के गांधी सागर बांध से लगातार हो रही पानी की आवक को देखते हुए मंगलवार को कोटा बैराज से 16 गेट खोलकर 5 लाख क्यूसेक से अधिक पानी की निकासी की जा रही है। वहीं चंबल नदी के किनारे बसी बस्तियों को प्रशासन द्वारा खाली कराया जा रहा है। कोटा में पिछले 2 दिन से हो रही बरसात का दौर मंगलवार सुबह थम गया और मौसम खुल गया जिससे कुछ देर धूप भी निकली। लेकिन बादल छाए रहे और ठंडी हवाएं चलती रही। शहर में बरसात नहीं हुई लेकिन मध्य प्रदेश में गांधी सागर के 19 गेट खोलकर पानी की निकासी की जा रही है जिससे कोटा बैराज में पानी की आवक को देखते हुए बैराज के भी 16 गेट खोल कर दोपहर 3 बजे बाद 5 लाख क्यूसेक पानी की निकासी की जा रही है।

पानी चंबल नदी के दोनों किनारों नयापुरा और कुन्हाड़ी साइड पर काफी मात्रा में पहुंच गया है। जिससे नदी किनारे की बस्तियों में पानी भर गया है । जिला प्रशासन द्वारा नगर निगम के माध्यम से बस्तियों को खाली कराने की मुनादी करवाई गई है। नगर निगम की रेस्क्यू टीम लगातार बस्तियों में लोगों को रेस्क्यू कर रही है। नगर निगम के गोताखोरों की टीम गोताखोर विष्णु श्रृंगी के नेतृत्व में नयापुरा वाल्मीकि बस्ती में पहुंची। जहां नाव के माध्यम से लोगों को रेस्क्यू कर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जा रहा है। वहीं खाई रोड नयापुरा क्षेत्र की बस्तियों से लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने का सिलसिला लगातार जारी है। कई लोग लोडिंग वाहनों में गृहस्थी के सामान लेकर रवाना हो गए हैं। नयापुरा की रियासत कालीन पुलिया से बस स्टैंड की तरफ पानी लगातार बढ़ता जा रहा है। रामपुरा में भी मुक्तिधाम पूरी तरह से डूब चुका है। पानी की आवक को देखने के लिए शहर के लोग परिवार समेत नदी के किनारे पहुंच रहे हैं। हालांकि जिला और पुलिस प्रशासन मुस्तैद है और पुलिसकर्मी पानी के किनारों पर खड़े होकर बैरिकेडिंग लगा रखी है। जिससे लोगों को उन स्थानों पर जाने से रोका जा रहा है। गांधी सागर बांध से दोपहर 1 बजे बाद 6 लाख क्यूसेक पानी की निकासी को देखते हुए जिला कलेक्टर ओम प्रकाश बुनकर की अध्यक्षता में पुलिस और प्रशासन के अधिकारियों की बैठक हुई। जिसमें आपदा की इस स्थिति से निपटने पर विचार विमर्श कर कार्रवाई करने का फैसला किया गया। बैठक में पुलिस अधीक्षक, नगर निगम के आयुक्त समेत कई विभागों के अधिकारी मौजूद रहे। पुलिस अधिकारियों का कहना है कि लोगों को पानी के किनारे जाने से रोका जा रहा है और लोगों से अपील की जा रही है कि वह भी सुरक्षित स्थानों पर चले जाएं। नगर निगम आयुक्त का कहना है कि नदी किनारे रहने वाले लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने के लिए शहर में विभिन्न स्थानों पर आश्रय स्थल बनाए गए हैं जहां लोगों के रहने और खाने की व्यवस्था की गई है। जिला कलेक्टर ओमप्रकाश बुनकर ने बताया कि कोटा बैराज से छह लाख क्यूसेक पानी की निकासी की संभावना है। इसे देखते हुए नदी किनारे की बस्तियों को खाली कराया जा रहा है।

Post Comment

Comment List

Latest News

कश्मीर से लोकसभा चुनाव नहीं लड़ने का पार्टी का था फैसला : आजाद कश्मीर से लोकसभा चुनाव नहीं लड़ने का पार्टी का था फैसला : आजाद
संसद का चुनाव नहीं लड़ने का फैसला पार्टी ने लिया है। उन्होंने कहा कि वह चुनाव नहीं लड़ने के लिए...
इस बार मोदी की बेव नहीं, विकास के मुद्दों पर राजनीति नहीं केवल चुनाव हो : पायलट
राजस्थान में सभी 25 लोकसभा सीट जीतेगी भाजपा : पूनिया
पाकिस्तान में आत्मघाती हमला, बचे 5 जापानी नागरिक
निर्वाचन विभाग की नहीं मिली वोटर पर्ची, बूथ पर मतदान कर्मियों से उलझे लोग
बंगाल में चुनाव के दौरान हिंसा, भाजपा-तृणमूल कार्यकर्ताओं के बीच पथराव 
अर्विक बैराठी ने लोगों को वोटिंग के लिए किया प्रोत्साहित