PM मोदी ने मुख्यमंत्रियों से कोरोना स्थिति पर की चर्चा, कहा- एकजुट होकर करना होगा चुनौती का सामना

PM मोदी ने मुख्यमंत्रियों से कोरोना स्थिति पर की चर्चा, कहा- एकजुट होकर करना होगा चुनौती का सामना

देश में कोरोना महामारी का प्रकोप बढ़ने के मद्देनजर प्रधानमंत्री ने पिछले 5 सप्ताह में आज तीसरी बार राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ स्थिति की समीक्षा की। इससे पहले भी उन्होंने 17 मार्च और 8 अप्रैल को राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ महामारी से निपटने के उपायों पर चर्चा की थी।

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार को कहा कि कोरोना महामारी की दूसरी लहर कई राज्यों और छोटे-बड़े शहरों को चपेट में ले रही है और सभी राज्यों को इसे परास्त करने के लिए एकजुट होना पड़ेगा तथा दवा और ऑक्सीजन के लिए एक दूसरे की मदद करनी होगी। देश में कोरोना महामारी का प्रकोप बढ़ने के मद्देनजर प्रधानमंत्री ने पिछले 5 सप्ताह में आज तीसरी बार राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ स्थिति की समीक्षा की। इससे पहले भी उन्होंने 17 मार्च और 8 अप्रैल को राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ महामारी से निपटने के उपायों पर चर्चा की थी। मोदी ने कोरोना से सबसे अधिक प्रभावित 11 राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों के मुख्यमंत्रियों के साथ वीडियो कांफ्रेन्स के जरिए बैठक की। उन्होंने कहा कि पिछले वर्ष कोरोना की पहली लहर का देश ने एकजुट होकर सामना किया था और इस बार भी सफलता के लिए सभी को एकजुट होकर लड़ना होगा, इससे संसाधनों की कमी भी नहीं होगी। दूसरी लहर की चुनौती से निपटने के लिए भी सभी राज्यों को एकजुट होकर रणनीति बनानी होगी।

प्रधानमंत्री ने कहा कि राज्य एकजुट हों और तालमेल के साथ एक दूसरे का सहयोग करे, केन्द सरकार उनकी हरसंभव मदद करती रहेगी। ऑक्सीजन की आपूर्ति के बारे में उन्होंने कहा कि इसे बढ़ाने के लिए निरंतर प्रयास किए जा रहे हैं, सभी संबंधित विभाग और मंत्रालय मिलकर काम कर रहे हैं। औद्योगिक क्षेत्र की ऑक्सीजन को भी मेडिकल इस्तेमाल में लाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सभी राज्यों को मिलकर और तालमेल के साथ एक दूसरे की दवा तथा ऑक्सजीन की जरूरतों के मामलों में मदद करनी चाहिए। सभी राज्यों को ऑक्सीजन तथा दवा की जमाखोरी के मामलों से सख्ती से निपटना चाहिए। प्रत्येक राज्य को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि किसी भी राज्य में जाने वाले ऑक्सीजन टैंकर को किसी भी सूरत में नहीं रोका जाना चाहिए। राज्यों को अपने यहां प्रत्येक अस्पताल में ऑक्सीजन की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए एक समिति का गठन करना चाहिए।

प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार सभी राज्यों को जल्द से जल्द ऑक्सीजन आपूर्ति करने के लिए हरसंभव उपाय कर रही है और इसमें रेल तथा हवाई मार्ग की मदद ली जा रही है। उन्होंने कहा कि संसाधनों को बेहतर बनाने के साथ साथ हमें जांच भी बढ़ानी होगी और लोगों को सुगम तरीके से जांच की सुविधा देनी होगी। उन्होंने टीकाकरण की रफ्तार को बढ़ाने पर भी जोर दिया। उन्होंने अस्पतालों में हाल में हुए हादसों का जिक्र करते हुए सुरक्षा का विशेष ध्यान रखने को भी कहा। उन्होंने कहा कि राज्य लोगों से कहें कि वे हड़बड़ी में खरीदारी न करें। 

Post Comment

Comment List

Latest News

Loksabha Election 2024 : भाजपा में परिवार से दो टिकट, वसुंधरा का बेटा और विश्व राज की पत्नी लड़ रही चुनाव Loksabha Election 2024 : भाजपा में परिवार से दो टिकट, वसुंधरा का बेटा और विश्व राज की पत्नी लड़ रही चुनाव
भारतीय जनता पार्टी के केंद्रीय नेतृत्व ने पूर्व में तय किया था कि किसी भी लोकसभा सीट पर परिवारवाद के...
राजस्थान में गर्मी बढ़ते ही हीट वेव पर अलर्ट हुआ चिकित्सा विभाग  
अवैध ऑर्गन ट्रांसप्लांट रोकने के लिए हाईटेक बनेगा सिस्टम
वर्ष 2023 की अंतिम तिमाही में इंटरनेट उपभोक्ताओं की संख्या बढ़कर 93.61 करोड़ रही
दलित और अल्पसंख्यक वोटों को साधने में जुटी कांग्रेस
बगरू में तीन दिवसीय जुगलदरबार लक्खी मेला आगाज, ड्रोन और सीसीटीवी से निगरानी
विवाह से चंद घंटों पहले मेनाल रेजीडेंसी में करंट से दूल्हे की मौत