ताइक्वांडो खिलाड़ियों ने दिलाई पहचान, प्रतियोगिताओं का हो रहा है आयोजन

प्रदेश में हाडौती क्षेत्र में सबसे ज्यादा ताइक्वांडो खिलाड़ी

ताइक्वांडो खिलाड़ियों ने दिलाई पहचान, प्रतियोगिताओं का हो रहा है आयोजन

कोटा में ताइक्वांडो के खिलाड़ियों की संख्या 1 हजार से अधिक है। पूरे प्रदेश में हाडौती क्षेत्र में सबसे ज्यादा खिलाड़ी है। खिलाड़ियों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है।

कोटा। कोचिंग सिटी कोटा में खिलाड़ियों और खेल प्रेमियों के लिए भी राष्ट्रीय अंतरराष्ट्रीय स्तर की सुविधाओं के साथ र्स्पोट्स कॉम्प्लेक्स सहित अनेक सुविधाएं मिल रही है। यही वजह है की कोटा का दबदबा शिक्षा के साथ-साथ खेलों में भी कायम है। कोटा में हाडौती के खिलाड़ियों की प्रतिभा में निखार लाने के लिए अनेक प्रतियोगिताओं का आयोजन भी समय-समय पर हो रहा है। इसी वजह से कोटा के खिलाड़ियों का ड़ंका विदेशों में भी बज रहा है। कोटा के खिलाड़ियों ने ताइक्वांडो में राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान बनाकर नाम रोशन किया है। पिछले 5 वर्षों से स्कूली बच्चों का रुझान ताइक्वांडो की ओर बढ़ा है। कोटा के हर सरकारी व निजी स्कूल में ताइक्वांडो खेल है। ताइक्वांडो के खिलाड़ियों का कहना है कि ताइक्वांडो एक ऐसी कला है, जिसके जरिए स्वंय की रक्षा करने की न सिर्फ शक्ति मिलती है, बल्कि प्रत्येक व्यक्ति के अंदर हर तरह की कठिनाइयों से लड़ने का हौसला भी प्रबल होता है। इस लिए बच्चे ज्यादत्तर ताइक्वांडो में ही भाग लेते है। कोटा में 1 हजार से अधिक खिलाड़ी कोटा में ताइक्वांडो के खिलाड़ियों की संख्या 1 हजार से अधिक है। पूरे प्रदेश में हाडौती क्षेत्र में सबसे ज्यादा खिलाड़ी है। खिलाड़ियों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। यहां के खिलाड़ियों ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रदर्शन करते हुए चम्बल का लोहा मनवाया है। कोटा में ताइक्वांडो के 17 कोच है जो खिलाड़ियों को अलग-अलग जगहों में अभ्यास करवा रहे है। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर हासिल किए मेडल हाडौती के तीन खिलाड़ियों ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर गोल्ड मेडल हासिल किए है। इसके अलावा कोटा के खाते में ताइक्वांडो ने अबतक 15 से ज्यादा गोल्ड, सिल्वर व ब्रोंज मेडल डाले है। इसके साथ ही कोटा को राज्य स्तर पर अबतक 161 मेडल मिल चुके है। कोटा के खिलाड़ियों दबदबा पूरे देश में कायम है। ताइक्वांडो एसोसिएशन आॅफ कोटा के सचिव मोहम्मद रईस बताते है की कोटा के ज्यादत्तर खिलाड़ी पैसे के अभाव में प्रतियोगिताओं में हिस्सा नहीं ले पाते।

इसके साथ ही विश्व ताइक्वांडो चैंपियनशिप और एशियाई ताइक्वांडो चैंपियनशिप 2022 में भी चयन हो चुका है। नकुल पांचाल नें 35वां राष्ट्रीय सब-जूनियर क्योरुगी हैदराबाद मेंकांस्य पदक, 25वां राजस्थान राज्य सब-जूनियर 2016 बीकानेर में स्वर्ण पदक, 26वां राजस्थान राज्य सब-जूनियर 2018 जयपुर में स्वर्ण पदक, 27वां राजस्थान राज्य सब-जूनियर 2018 सवाई माधोपुर में स्वर्ण पदक, 5वां राजस्थान राज्य कैडेट 2019-20 चूरू में स्वर्ण पदक, छठा राजस्थान राज्य कैडेट 2021 में स्वर्ण पदक, नासिक 2022 में ओपन राष्ट्रीय रैंकिंग प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक हासिल किया है। इसके साथ ही नकुल का विश्व ताइक्वांडो चैंपियनशिप और एशियाई ताइक्वांडो चैंपियनशिप 2022 में चयन हुआ है। प्रिंस नरवाला ने 35वां राष्ट्रीय सब-जूनियर क्योरुगी हैदराबाद में कांस्य पदक, 26वां राजस्थान राज्य सब-जूनियर जयपुर में स्वर्ण पदक, 27वां राजस्थान राज्य सब-जूनियर  सवाई माधोपुर में स्वर्ण पदक, 28वां राजस्थान राज्य सब-जूनियर 2019-20 श्री गंगानगर में स्वर्ण पदक, छठा राजस्थान राज्य कैडेट 2021 में स्वर्ण पदक, ओपन राष्ट्रीय रैंकिंग प्रतियोगिता नासिक 2022- कांस्य पदक। राज्य सरकार से मिले मदद कोटा में ताइक्वांडो अच्छे स्तर पर विकसित है।

कोटा के खिलाड़ी राष्ट्रीय व राज्य स्तर पर अच्छा प्रदर्शन करते हैं, लेकिन अंतरराष्ट्रीय स्तर पर जाकर थोड़ा पिछड़ जाते हैं। हमें राज्य सरकार से मदद की जरूरत है जिसमें इलेक्ट्रॉनिक आइटम (सेंसर) वह आधुनिक उपकरणों की जरूरत है। जिससे कोटा के बच्चे अच्छा प्रदर्शन करे व अच्छा रिजल्ट दे सकें।

- मोहम्मद रईस, सचिव ताइक्वांडो एसोसिएशन ऑफ कोटा

Read More राव राजेंद्र ने किया रोड शो, उमड़ी भारी भीड़

Post Comment

Comment List

Latest News

मोटर साइकिल रिपेयरिंग में लापरवाही मैकेनिक पर एक लाख रुपए का हर्जाना मोटर साइकिल रिपेयरिंग में लापरवाही मैकेनिक पर एक लाख रुपए का हर्जाना
आयोग के अध्यक्ष ग्यारसी लाल मीना व सदस्य हेमलता अग्रवाल ने यह आदेश भागचंद कुमावत के परिवाद पर दिए।
आमजन को किया लिवर रोगों के प्रति जागरूक
कश्मीर से लोकसभा चुनाव नहीं लड़ने का पार्टी का था फैसला : आजाद
इस बार मोदी की बेव नहीं, विकास के मुद्दों पर राजनीति नहीं केवल चुनाव हो : पायलट
राजस्थान में सभी 25 लोकसभा सीट जीतेगी भाजपा : पूनिया
पाकिस्तान में आत्मघाती हमला, बचे 5 जापानी नागरिक
निर्वाचन विभाग की नहीं मिली वोटर पर्ची, बूथ पर मतदान कर्मियों से उलझे लोग