जायडस कैडिला की वीराफिन दवा के इमरजेंसी यूज की DCGI ने दी मंजूरी, कोविड से लड़ने में मिलेगी मदद

जायडस कैडिला की वीराफिन दवा के इमरजेंसी यूज की DCGI ने दी मंजूरी, कोविड से लड़ने में मिलेगी मदद

कोरोना की चुनौती से लड़ने के लिए भारत सरकार ने बड़ा कदम उठाया है। ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (डीसीजीआई) ने जायडस कैडिला की 'विराफिन' दवा को कोविड-19 के इलाज के लिए इमरजेंसी अप्रूवल दे दी है। दवा कंपनी जायडस का दावा है कि विराफिन के इस्तेमाल के बाद 7 दिन में 91.15 फीसदी कोरोना संक्रमितों का आरटी-पीसीआर टेस्ट निगेटिव आया है।

नई दिल्ली। देश में कोरोना वायरस की दूसरी लहर ने कोहराम मचा रखा है। देश में हर रोज रिकॉर्ड मरीज सामने आ रहे हैं। इस बीच कोरोना की चुनौती से लड़ने के लिए भारत सरकार ने बड़ा कदम उठाया है। ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (डीसीजीआई) ने जायडस कैडिला की 'विराफिन' दवा को कोविड-19 के इलाज के लिए इमरजेंसी अप्रूवल दे दी है। दवा कंपनी जायडस का दावा है कि विराफिन के इस्तेमाल के बाद 7 दिन में 91.15 फीसदी कोरोना संक्रमितों का आरटी-पीसीआर टेस्ट निगेटिव आया है। इस एंटी वायरस दवा के इस्तेमाल से कोरोना मरीजों को राहत मिलती है और संक्रमण से लड़ने की ताकत भी आती है।

कंपनी के मुताबिक अगर मरीजों को संक्रमित होने की शुरुआत में ही विराफिन दवा दी जाती है तो उनको संक्रमण से उबरने में काफी मदद मिलेगी और तकलीफ भी कम होगी। हालांकि इस दवा को अभी डॉक्टर की सलाह के बाद ही दिया जाएगा और इन्हें अस्पतालों में उपलब्ध कराया जाएगा। कंपनी ने भारत के करीब 25 सेंटर्स पर इस दवा का ट्रायल किया था, जिसके अच्छे नतीजे देखने को मिले। बता दें कि भारत में अब तक सीरम इंस्टीट्यूट की कोविशील्ड, भारत बायोटेक की कोवैक्सीन का इस्तेमाल किया जा रहा है। उम्मीद जताई जा रही है कि रूस की स्पुतनिक V भी जल्द बाजार में इस्तेमाल के लिए आ सकती है।

Post Comment

Comment List

Latest News