झारखंड सीएम सोरेन की विधानसभा सदस्यता रद्द

चुनाव आयोग की रिपोर्ट पर राज्यपाल ने लिया फैसला

झारखंड सीएम सोरेन की विधानसभा सदस्यता रद्द

सदस्यता रद्द करने के कारण सोरेन को मुख्यमंत्री की कुर्सी छोड़नी पड़ेगी। वे वरहेट विधानसभा क्षेत्र से सदस्य है। सोरेन को पद का गलत इस्तेमाल कर अपने नाम खनन लीज पर लेने का आरोप है। राज्यपाल के फैसले के बाद सत्तारूढ़ गठबंधन यूपीए की बैठक सीएम आवास पर हुई जिसमें आगामी रणनीति पर चर्चा की गई।

रांची। ऑफिस ऑ प्रोफिट मामले में  झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की विधानसभा सदस्यता रद्द हो गई है। सूत्रों की मानें तो, राज्यपाल रमेश बैस ने चुनाव आयोग की रिपोर्ट के बाद सदस्यता रद्द करने की चुनाव आयोग को अभिशंसा कर दी है।  हालांकि राज्यपाल की तरफ से इसकी पुष्टि नहीं की गई है। सोरेन को डिबार करने के संबंध में अभी कोई फैसला नहीं हुआ है। राज्यपाल को अपने फैसले की जानकारी चुनाव आयोग को देंगे। इसके बाद चुनाव आयोग अधिसूचना जारी करेगा। इसकी जानकारी विधानसभा अध्यक्ष के साथ प्रदेश के मुख्य चुनाव आयुक्त को भी दी जाएगी। राज्यपाल ने कानूनी विशेषज्ञों से विमर्श करने के बाद अपना फैसला दिया। सदस्यता रद्द करने के कारण सोरेन को मुख्यमंत्री की कुर्सी छोड़नी पड़ेगी। वह वरहेट विधानसभा क्षेत्र से सदस्य है। सोरेन को पद का गलत इस्तेमाल कर अपने नाम खनन लीज पर लेने का आरोप है।

राज्यपाल के फैसले के बाद सत्तारूढ़ गठबंधन यूपीए की बैठक सीएम आवास पर हुई जिसमें आगामी रणनीति पर चर्चा की गई। बैठक में सभी विधायकों ने एकजुटता दिखाते हुए कहा कि उनकी सरकार पर कोई खतरा नहीं है। इससे पूर्व सोरेन ने कहा कि केंद्र सरकार देश में दमनकारी नीति चला रही है।राज्य में हमारी सरकार काम कर रही है। हमें ईडी, सीबीआई जैसी एजेंसियों से डराया जा रहा है। सोरेन ने 29 दिसम्बर, 2019 को शपथ ली थी। उनका कार्यकाल अभी सोलह माह बचा था। राजनीतिक क्षेत्रों में चर्चा है कि सोरेन अपनी पत्नी कल्पना को मुख्यमंत्री बना सकते हैं। 

Post Comment

Comment List

Latest News

कश्मीर से लोकसभा चुनाव नहीं लड़ने का पार्टी का था फैसला : आजाद कश्मीर से लोकसभा चुनाव नहीं लड़ने का पार्टी का था फैसला : आजाद
संसद का चुनाव नहीं लड़ने का फैसला पार्टी ने लिया है। उन्होंने कहा कि वह चुनाव नहीं लड़ने के लिए...
इस बार मोदी की बेव नहीं, विकास के मुद्दों पर राजनीति नहीं केवल चुनाव हो : पायलट
राजस्थान में सभी 25 लोकसभा सीट जीतेगी भाजपा : पूनिया
पाकिस्तान में आत्मघाती हमला, बचे 5 जापानी नागरिक
निर्वाचन विभाग की नहीं मिली वोटर पर्ची, बूथ पर मतदान कर्मियों से उलझे लोग
बंगाल में चुनाव के दौरान हिंसा, भाजपा-तृणमूल कार्यकर्ताओं के बीच पथराव 
अर्विक बैराठी ने लोगों को वोटिंग के लिए किया प्रोत्साहित