सोलर पैनल स्थापित कर रेलवे कर रहा 5.64 करोड़ राजस्व की बचत

दायित्व के प्रयासों को गति प्रदान

सोलर पैनल स्थापित कर रेलवे कर रहा 5.64 करोड़ राजस्व की बचत

ऊर्जा संरक्षण के साथ पर्यावरण को सुदृढ़ बनाने के लिए रेलवे भी लगातार सकारात्मक कदम उठा रहा है, जिसमें परम्परागत संसाधनों के स्थान पर पर्यावरण अनुकूल स्त्रोतों का अधिकाधिक उपयोग किया जा रहा है।

जयपुर। बिजली की बचत और पर्यावरण संरक्षण का उत्तरदायित्व विशेष का ना होकर सभी का हो गया है। ऊर्जा संरक्षण के साथ पर्यावरण को सुदृढ़ बनाने के लिए रेलवे भी लगातार सकारात्मक कदम उठा रहा है, जिसमें परम्परागत संसाधनों के स्थान पर पर्यावरण अनुकूल स्त्रोतों का अधिकाधिक उपयोग किया जा रहा है। इसके साथ ही ऊर्जा दक्ष एलईडी तकनीक का प्रयोग कर पर्यावरण संरक्षण में योगदान किया जा रहा है। उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी शशि किरण के अनुसार उत्तर पश्चिम रेलवे प्रदुषण रहित तथा पर्यावरण संरक्षण के प्रति दायित्व के प्रयासों को गति प्रदान कर पर्यावरण संरक्षण की मुहिम को बढ़ाने के साथ-साथ राजस्व की भी बचत कर रहा है। उत्तर पश्चिम रेलवे परिक्षेत्र सौर ऊर्जा उत्पादन के लिए समृद्व है। इस रेलवे पर अभी तक कुल 7.128 एमडब्ल्यूपी क्षमता के सोलर पैनल स्थापित किए गए है। इन सौलर पैनल के स्थापित होने से इस रेलवे पर प्रतिवर्ष 94 लाख से अधिक यूनिट की ऊर्जा की बचत की जा रही है तथा 5.64 करोड रूपये के राजस्व की बचत की जा रही है। 

115 स्टेशन पर लगे सोलर पैनल 
हरित ऊर्जा की पहल के तहत उत्तर पश्चिम रेलवे के 115 स्टेशनों, 238 समपार फाटकों और 20 कार्यालय भवनों पर 7.128 क्षमता के सौर ऊर्जा पैनल उपलब्ध करवाए गए है। इसके साथ ही इस वित्त वर्ष में 20 स्टेशनों पर लगभग 1.67 करोड रूपये की लागत से 200 क्षमता के सोलर पैनल स्थापित करने का प्रावधान है। इसके तहत प्रत्येक स्टेशन पर 10 किलोवाट क्षमता के सोलर पैनल लगाये जाएंगे। ताकि बिजली आपूर्ति न होने पर भी स्टेशनों पर लाइट की सुविधा हमेशा उपलब्ध हो सकें। इसके साथ ही उत्तर पश्चिम रेलवे पर ऊर्जा दक्ष एलईडी तकनीक के उपयोग से राजस्व के बचत के साथ-साथ पर्यावरण संरक्षण को भी सुनिश्चित किया जा रहा है। एलईडी फिटिंग्स उत्सर्जित प्रकाश की प्रति यूनिट (लुमेन) कम बिजली की खपत करते हैं। यह बिजली संयत्रों से ग्रीन हाउस उत्सर्जन को कम करता है तथा एलईडी के लिये कार्बन डाईऑक्सीजन उत्सर्जन भी कम है। उत्तर पष्चिम रेलवे के 572 स्टेशनों तथा 963 सर्विस बिल्डिग्स में 100 प्रतिशत एलईडी फिटिंग लगाई गई है। उत्तर पश्चिम रेलवे पर लगभग 236452 एलईडी लाइट फिटिंग लगाई गई है, जिसके परिणामस्वरूप 103 लाख यूनिट बिजली तथा 9 करोड़ रूपये के राजस्व की बचत प्रतिवर्ष होती है। इसके अतिरिक्त उत्तर पश्चिम रेलवे के 28 स्टेशनों पर बेहतर प्रंकाश व्यवस्था के लिये एयरपोर्ट के मानक स्तर पर प्रकाश व्यवस्था उपलब्ध करवाई गई है।

 

Post Comment

Comment List

Latest News

सिद्दारमैया ने आरक्षण नीतियों में मोदी के दावों का किया खंडन, ज्ञान की कमी का लगाया आरोप सिद्दारमैया ने आरक्षण नीतियों में मोदी के दावों का किया खंडन, ज्ञान की कमी का लगाया आरोप
कांग्रेस ने आरक्षण कोटा पिछड़े वर्गों और दलितों से मुसलमानों को स्थानांतरित कर दिया है, एक झूठ है। उन्होंने प्रधानमंत्री...
लोकसभा चुनाव की राजस्थान में भजनलाल शर्मा ने संभाली कमान, किए धुआंधार दौरे 
रोड़वेज अधिकारियों को अब समय से पहुंचना होगा कार्यालय, लगाई बायोमेट्रिक मशीन
अखिलेश ने कन्नौज से भरा पर्चा, चुनावी जंग हुई दिलचस्प
एक समाज के प्रत्याशियों वाली सीटों पर अन्य बाहुल्य जातियों के भरोसे मिलेगी जीत
बाल वाहिनी अब होंगी और अधिक सुरक्षित
पुलिया का काम सात माह से अटका पड़ा, बढ़ी दिक्कतें