पावर लिफ्टिंग में बेटियां बढ़ा रही कोटा का मान

कड़े अभ्यास से मैडल लाने की तैयारी

पावर लिफ्टिंग में बेटियां बढ़ा रही कोटा का मान

कोटा की बेटियां पावर लिफ्टिंग जैसे खेल में भी नाम रोशन कर रही है। इसमें सबसे मुख्य बात यह है कि ताकत के इस खेल में कोटा के ग्रामीण इलाकों से भी लड़कियां निकलकर सामने आ रही है।

कोटा। बैडमिंटन, कराटे और कबड्डी के बाद अब कोटा की बेटियां पावर लिफ्टिंग जैसे खेल में भी नाम रोशन कर रही है। इसमें सबसे मुख्य बात यह है कि ताकत के इस खेल में कोटा के ग्रामीण इलाकों से भी लड़कियां निकलकर सामने आ रही है। पावर लिफ्टिंग में कई मैडल दिला चुकी अनुभवी बेटियों की अगुवाई में यहां विजेताओं की नई पीढ़ी तैयार हो रही है। कोटा की सैकड़ों लड़कियां पावर लिफ्टिंग में पसीना बहा रही है और देश के लिए मैडल लाने की तैयारियां कर रही है। खिलाड़ी शोभा माथुर बताती है कि वो दौर गया जब पावर लिफ्टिंग में गिनती की लडकियां नजर आती थी। अब इस खेल में लड़कियों की भागीदारी लड़कों से ज्यादा देखी जाती है, यह अच्छे संकेत है। अब लड़कियां परिवार की मदद से आगे बढ़ रही है। इस खेल में करियर की बहुत अच्छी संभावनाएं है। इसके साथ ही इस खेल के माध्यम से खुद को शारीरिक रुप से भी स्वस्थ रखा जा सकता है।

तीन सौ से ज्यादा महिला खिलाड़ी है जो प्रतिदिन अलग-अलग स्थानों पर पावर लिफ्टिंग की ट्रेनिग लेकर मैडल लाने की तैयारियां कर रही है। कोटा में दो सौ के करीब महिला खिलाड़ी है जिन्होंने राष्ट्रीय स्तर पर प्रतियोगिताओं में हिस्सा लिया है और राज्य स्तर पर अनेक मैडल जीतकर कोटा का नाम रोशन किया है। यही महिला खिलाड़ी अब ट्रेनर बनकर अन्य महिला खिलाड़ियों को ट्रेनिंग भी दे रही है। जिसकी वजह से कोटा में महिला पावर लिफ्टिंग खिलाड़ियों की संख्या दिन प्रतिदिन बढ़ रही है। कोटा की महिला खिलाड़ी कमलजीत कौर इंडिया कैम्प में खेल चुकी हैं और सब जूनियर प्रतियोगिता स्टेट में रिकॉर्ड बनाया है। इसके साथ ही नेशनल सब जूनियर प्रतियोगिता में गोल्ड मेडल जीतकर प्रदेश का नाम रोशन किया है। वह पावर लिफ्टिंग में उत्तर भारत की सबसे मजबूत महिला मानी जाती है। ऑल इंडिया यूनिवर्सिटी में नेशनल लेवल पर गोल्ड मैडल हासिल किया है। पंजाबी यूनिवर्सिटी में तीन बार महिला नेशनल कोच रह चुकी है। पावर वूमन ऑफ महिला 2021 कोटा का खिताब मिला हुआ है।

कोटा की शोभा माथुर ने भी महिला पॉवर लिफ्टिंग में महारथ हासिल की है। शोभा माथुर ने हाल ही में नेशनल लेवल पर 4 गोल्ड मैडल जीते हैं। इसके अलावा इन्हें मास्टर केटेगरी में भी नेशनल लेवल पर गोल्ड मैडल मिल चुका है। हाड़ौती के सत्यनारायण सिंह को मास्टर कैटेगरी में सिल्वर मैडल प्राप्त है। इसके साथ ही सत्यनारायण की पत्नी योगिता तंवर को मास्टर केटेगरी में गोल्ड मैडल मिला हुआ है। बेटियां बढ़ रही आगे पावर लिफ्टिंग में पुरुषों के साथ-साथ अब महिला खिलाड़ी भी जोश के साथ हिस्सा ले रही है।

पिछले कुछ सालों में कोटा में पावर लिफ्टिंग में भाग लेने वाली महिला खिलाड़ियों की संख्या में इजाफा देखने को मिला है। महिला खिलाड़ियों को अब फैमिली सपोर्ट भी मिल रहा है जिसकी वजह से वह लगातार आगे बढ़ रही है।- सुधीर जैन, ट्रेनर

Post Comment

Comment List

Latest News