टेनिस के खिलाड़ी हो रहे कामयाब

टेनिस खिलाड़ियों की संख्या 200 से अधिक

टेनिस के खिलाड़ी हो रहे कामयाब

कोटा में धीरे धीरे युवाओं का रुझान टेनिस की ओर बढ़ रहा है। कोटा के अनेक खिलाड़ियों ने टेनिस में नेशनल लेवल पर अपनी पहचान बनाई है।

कोटा। टेनिस खेल को सीखने के लिए बहुत अधिक ध्यान और गति की आवश्यकता होती है। कोटा में कई स्कूलों ने पहले ही छात्रों को टेनिस सीखने के लिए प्रशिक्षण देना शुरु कर दिया है। हालांकि कुछ लोग अपने स्कूलों में लॉंच कराने की राह पर है। टेनिस एक शौक या तनाव से राहत देने वाली गतिविधि के रूप में उभर कर सामने आया है। कोटा में धीरे धीरे युवाओं का रुझान टेनिस की ओर बढ़ रहा है। कोटा के अनेक खिलाड़ियों ने टेनिस में नेशनल लेवल पर अपनी पहचान बनाई है। स्टेट लेवल पर अनेक खिलाड़ी खेल रहे है। टेनिस के खिलाड़ियों का कहना है की टेनिस प्रयासों और मानसिक स्वास्थ्य का खेल है। अधिकांश खेलों में शरीरिक शक्ति शामिल है। लेकिन टेनिस में पूर्ण ध्यान और गति के साथ मानसिक शक्ति शामिल है। नेशनल लेवल के खिलाड़ी कोटा के सुखप्रीत सिंह, रौनक सिंह, ऋषभ जैन, शुंवाग, अंशु संधू, सीनियर प्लेयर यर्थात शर्मा, मनन सिंह बेदी, तनय मित्तल सहित अनेक ऐसे खिलाड़ी है जिन्होंने नेशनल लेवल पर अपनी पहचान बनाई है। इसके अलावा स्टेट लेवल पर कोटा के अनेक खिलाड़ी खेल रहे है। कोटा में दो सौ ज्यादा खिलाड़ी कोटा में टेनिस खेलने वाले खिलाड़ियों की संख्या करीब दो सौ से अधिक है। यह खिलाड़ी कोटा के अलग संस्थानों में प्रतिदिन खेल का अभ्यास करते है।

इसके साथ ही कोटा के ग्रामीण अंचलो से भी अनेक खिलाड़ियों ने स्टेट लेवल पर पहचान बनाई है। टेनिस के 10 क्लब कोटा में कोटा में टेनिस के 10 क्लब है। जिनमें युवा व पेशेवर लोग रोजान टेनिस खेलते है और अभ्यास करते है। पिछले 2 वर्षों से कोरोनाकाल के कारण यह क्लब बंद थे। लेकिन अब कोटा के सारे क्लब खुल गए है। इन क्लबों में खिलाड़ियों के साथ-साथ शोंकियां तौर पर खेलने वाले खिलाड़ियों का जमावड़ा भी लगा रहता है। इन क्लब में टेनिस की अनेक प्रतियोगिताएं भी करवाई जाती है। 2 वर्षों तक रहे कोरोनाकाल के बाद अब फिर से कोटा में टेनिस के खिलाड़ियों का कारंवा लगातार बढ़ रहा है।

खिलाड़ी व पेशेवर लोग इसकी ओर रुझान दिखा रहे है। पिछले 2 वर्षोँ में कोरोना के कारण कोटा में टेनिस की कोई प्रतियोगिता नहीं हुई, लेकिन अब जल्द ही प्रतियोगिता करवाने को लेकर विचार किया जा रहा है।

-अंकित तिवारी, हैड कोच आरएसी

Read More सुनील नारायण ने आगामी टी-20 विश्वकप में खेलने की संभावनाओं को किया खारिज

Post Comment

Comment List

Latest News