इराक में धर्मगुरु के समर्थकों के बीच लड़ाई में 15 लोगों की हत्या, 350 घायल

हिंसा भड़क गई थी

इराक में धर्मगुरु के समर्थकों के बीच लड़ाई में 15 लोगों की हत्या, 350 घायल

ईरान ने इराक से सटी अपनी सभी सीमाओं को  बंद कर दिया है और कुवैत ने अपने नागरिकों से तुरंत देश छोडऩे का आग्रह किया है।

बगदाद। इराक के बगदाद में इराक के सुरक्षा बलों और एक शक्तिशाली शिया धर्मगुरु के समर्थकों के बीच लड़ाई में 15 लोग मारे गये है और करीब 350 अन्य घायल हो गये हैं। अशांति के हालत को देखते हुए देश में कर्फ्यू लगा दिया गया है। अधिकारियों ने कहा कि मुक्तादा अल-सदर के प्रदर्शनकारियों द्वारा राष्ट्रपति भवन पर धावा बोलने के बाद सैकड़ों लोग घायल हो गए हैं। सदर के राजनीति से सन्यास लेने की घोषणा के बाद हिंसा भड़क गई थी। ईरान ने इराक से सटी अपनी सभी सीमाओं को  बंद कर दिया है और कुवैत ने अपने नागरिकों से तुरंत देश छोडऩे का आग्रह किया है। इराक के कार्यवाहक प्रधानमंत्री मुस्तफा अल-कदीमी ने लोगों से शांति का आह्वान किया है और सेना ने कई अन्य शहरों में अशांति के बाद देशव्यापी कर्फ्यू की घोषणा की है। दोनों पक्षों के बीच कल रात भर सड़कों गोलीबारी हुयी। इस दौरान  बड़े विस्फोटकों से भी हमले हुए। 

अधिकांश लड़ाई शहर के ग्रीन जोन के आसपास केंद्रित है, जहां सरकारी इमारतें और विदेशी दूतावास स्थित हैं। सुरक्षा अधिकारियों ने कहा कि हिंसा शांति ब्रिगेड, सदर के प्रति वफादार मिलिशिया और इराकी सेना के सदस्यों के बीच हुई। डॉक्टरों ने दावा किया कि सदर के 15 समर्थकों की गोली मारकर हत्या कर दी गई और लगभग 350 अन्य प्रदर्शनकारी घायल हो गए। 

 

Post Comment

Comment List

Latest News

कश्मीर से लोकसभा चुनाव नहीं लड़ने का पार्टी का था फैसला : आजाद कश्मीर से लोकसभा चुनाव नहीं लड़ने का पार्टी का था फैसला : आजाद
संसद का चुनाव नहीं लड़ने का फैसला पार्टी ने लिया है। उन्होंने कहा कि वह चुनाव नहीं लड़ने के लिए...
इस बार मोदी की बेव नहीं, विकास के मुद्दों पर राजनीति नहीं केवल चुनाव हो : पायलट
राजस्थान में सभी 25 लोकसभा सीट जीतेगी भाजपा : पूनिया
पाकिस्तान में आत्मघाती हमला, बचे 5 जापानी नागरिक
निर्वाचन विभाग की नहीं मिली वोटर पर्ची, बूथ पर मतदान कर्मियों से उलझे लोग
बंगाल में चुनाव के दौरान हिंसा, भाजपा-तृणमूल कार्यकर्ताओं के बीच पथराव 
अर्विक बैराठी ने लोगों को वोटिंग के लिए किया प्रोत्साहित