ज़ेलेंस्की ने आईएईए के महानिदेशक राफेल ग्रॉसी से भेंट की

ज़ापोरिज्जिया परमाणु ऊर्जा संयंत्र यूरोप के सबसे बड़े परमाणु ऊर्जा संयंत्रों में से एक है

ज़ेलेंस्की ने आईएईए के महानिदेशक राफेल ग्रॉसी से भेंट की

ज़ेलेंस्की और ग्रॉसी ने संयंत्र में किसी भी तरह नुकसान का वैश्विक परिणाम के मुद्दे पर ध्यान केंद्रित करते हुए आईएईए मिशन को संयंत्र का मुआयना किये जाने के कदम को अनिवार्य करार दिया।

कीव। यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर ज़ेलेंस्की ने अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी (आईएईए) के महानिदेशक राफेल ग्रॉसी से भेंट की और ज़ापोरिज्जिया परमाणु ऊर्जा संयंत्र (एनपीपी) के आईएईए मिशन पर विस्तार से  चर्चा की।

ज़ेलेंस्की और ग्रॉसी ने संयंत्र में किसी भी तरह नुकसान का वैश्विक परिणाम के मुद्दे पर ध्यान केंद्रित करते हुए आईएईए मिशन को संयंत्र का मुआयना किये जाने के कदम को अनिवार्य करार दिया। रिपोर्ट के अनुसार ज़ेलेंस्की ने कहा कि संयंत्र के आसपास का माहौल तेजी से खराब हो रहा है। उन्होंने इसके मद्देनजर आईएईए के विशेषज्ञों की टीम को संयंत्र की स्थिति की जांच के लिए यूक्रेन का दौरा करने पर अत्यधिक बल दिया।

ज़ेलेंस्की ने मंगलवार को कहा कि संयंत्र में किसी तरह की घटना होने, परमाणु रिएक्टरों की विफलता, हमारे नेटवर्क से ज़ापोरिज्जिया एनपीपी इकाइयों के डिस्कनेक्ट होने का जोखिम है।

उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि ग्रॉसी के नेतृत्व में आईएईए मिशन संयंत्र को सुरक्षित करने का उपाय खोज निकालेगा। उल्लेखनीय है कि ज़ापोरिज्जिया परमाणु ऊर्जा संयंत्र यूरोप के सबसे बड़े परमाणु ऊर्जा संयंत्रों में से एक है। मार्च की शुरुआत से ही इसे रूसी बलों द्वारा नियंत्रित किया गया है लेकिन यूक्रेनी कर्मचारियों ने इसे संचालित करना जारी रखा है। हाल के हफ्तों से, यूक्रेन और रूस के बीच संयंत्र  पर हमले को लेकर आरोप-प्रत्यारोप का दौर चल रहा है।

Read More इंडोनेशिया में आए मध्यम स्तरीय भूकंप के झटके

Post Comment

Comment List

Latest News

कश्मीर से लोकसभा चुनाव नहीं लड़ने का पार्टी का था फैसला : आजाद कश्मीर से लोकसभा चुनाव नहीं लड़ने का पार्टी का था फैसला : आजाद
संसद का चुनाव नहीं लड़ने का फैसला पार्टी ने लिया है। उन्होंने कहा कि वह चुनाव नहीं लड़ने के लिए...
इस बार मोदी की बेव नहीं, विकास के मुद्दों पर राजनीति नहीं केवल चुनाव हो : पायलट
राजस्थान में सभी 25 लोकसभा सीट जीतेगी भाजपा : पूनिया
पाकिस्तान में आत्मघाती हमला, बचे 5 जापानी नागरिक
निर्वाचन विभाग की नहीं मिली वोटर पर्ची, बूथ पर मतदान कर्मियों से उलझे लोग
बंगाल में चुनाव के दौरान हिंसा, भाजपा-तृणमूल कार्यकर्ताओं के बीच पथराव 
अर्विक बैराठी ने लोगों को वोटिंग के लिए किया प्रोत्साहित